प्रधानसेवक के 3 साल

0 0
Read Time5 Minute, 43 Second
बधाई हो!२०१४ में दिल से चुनी गई मोदी सरकार के ३ साल पूरे हो गए। पहली बार ऐसा हुआ कि, प्रधानमंत्री बनाने के लिए सरकार चुनी गई। सरकार के सरदार बने बचपन में चाय बेचने वाले नरेन्द्र मोदी,पर हुआ क्या देश का मुखिया बनते ही इन्होंने अपनी भारतीय जनता पार्टी को मां और संसद को मंदिर कहते हुए सदन के दर पर माथा टेका। इतना ही नहीं,लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर देश का प्रधानमंत्री नहीं,अपितु प्रधान सेवक के रूप में सापेक्षिक पदनावत् किया। शायद ही देश में ऐसा कभी हुआ होगा,जब प्रधानमंत्री ने जनता के साथ इतना करीबी रिश्ता बनाया हो। इसी रिश्ते के बलबूते ही प्रधानमंत्री अपनी `मन की बात` जन के साथ बड़ी सरलता और असरदार तरीके से कह पाते हैं। अपनी कही और जनता से सुनी बातों को अमलीजामा पहनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ते हैं। यही अदा मन को छू जाती है,और फिदा होकर नवजवानों का कारवां प्रधानमंत्री की छाया अपनी काया पर पोषाकों के रूप में ओढ़े नजर आता है। जैसे किसी फिल्मी नायक का नया फैशन सिर चढ़कर बोलता है,वैसे  ही प्रधानमंत्री की आभा जनाभिमुख और अनुकरणीय बनी हुई है। यह है न कमाल की बात! देश का युवा प्रधानसेवक की छवि में अपना भविष्य तलाश कर साथ-साथ आगे बढ़ रहा है।
अविरल,मोदी सरकार ने 3 साल में आमूलचूल कदम उठाए। कदमताल प्रधानसेवक का स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान जन-गण में आंदोलन का स्वरूप बनकर कई गांवों और शहरों को गदंगी से मुक्त करा चुका है। स्किल इंडिया,मेड-इन-इंडिया,डिजिटल इंडिया,स्टार्ट-अप व स्टैण्ड-अप इंडिया और मुद्रा योजना युवाओं को स्वरोजगार के नित-नए अवसर दे रही है। सरकार की बहुआयामी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना,ग्राम सिंचाई,मृदा संरक्षण,आवास,गरीब कल्याण,बीमा व पेंशन,जन औषधि,सुरक्षित मातृत्व, उज्जवला तथा श्रममेव जयते योजना गरीबों,किसानों और मजदूरों के वास्ते उम्मीद की नई किरण लेकर आई है। निर्णायक फैसलों में `सर्जिकल स्ट्राइक` ने दुश्मन देश पाकिस्तान को दहला दिया। विश्व स्तर पर चीन और पाकिस्तान के खिलाफ जोरदार घेराबंदी कर जवाबी कार्रवाई की। इसके अलावा वैश्विक समूहों में प्रधानमंत्री की कुशल कूटनीति मील का पत्थर साबित हुई। आगे बढ़ते हुए सरकार के आर्थिक मुद्दों पर जनधन योजना,कैशबेन,कैशलेस इंडिया,डायरेक्ट बेनिफिट्स स्कीम और ऑनलाइन भुगतान व टेंडरिंग जैसे ऐतिहासिक निर्णय धरातलीय बने। इसी गाथा में सांसद आदर्श ग्राम योजना,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ,दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति,स्मार्ट सिटी मिशन,एक भारत-श्रेष्ठ भारत,ग्राम उदय से भारत उदय,स्वदेश दर्शन,७ वां वेतनमान और वन रैंक वन पेंशन,विश्व योग दिवस की सौगात इत्यादि अच्छे दिनों के प्रकल्प हैं।
अभिभूत,प्रधानसेवक के बेमिसाल 3 साल में लोगों का बरसों बाद नजरिया बदला कि,यह अच्छी सरकार है। इसकी जिम्मेदारी जिसे हमनें सौंपी थी,वह परिश्रम,ईमानदारी और दमदारी से पूर्ण निष्ठा के साथ निभा रहा है। घोष वाक्य!`न खांऊगा,न खाने दूंगा` चरितार्थ हुआ है। इसी अटूट बंधन से जन-अधिनायक और सरकार का नाता प्रगाढ़ बनाl लिहाजा,यकीन हो चला है कि,बचे 2 साल भी छोटे-छोटे लोगों के बड़े-बड़े काम के अतिरिक्त सबके साथ,सबके विकास के लिए होंगे। बेशक विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि, मिशन अभी अधूरा है,अच्छे कामों का आगाज हुआ है,अंजाम आना बाकी है। दौरान निःसंदेह देश प्रगति, उन्नति,आर्थिक,सामरिक और वैश्विक  दृष्टि से आगे बढ़ा है। सारी दुनिया ने भारत का लोहा मानकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व को सलाम किया है। यथेष्ट झंडा ऊचा रहे हमारा मंत्रमुग्ध के भाव से प्रधानसेवक की कथनी और करनी में कोई भेद नजर नहीं आया है,इसीलिए मोदी सरकार और एक बार… का शंखनाद जन-गण में जरूर गूंजेंगा।
———————————————————

हेमेन्द्र क्षीरसागर

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नैतिकता का पाठ

Sat May 27 , 2017
चोर उचक्के सारे मिलकर, अब सदाचार सिखलाते हैं, भ्रष्ट आचरण करने वाले, नैतिकता का पाठ पढ़ाते हैं। जो सूटकेस के खेल में माहिर, सूट-बूट की करते बात, आतंकियों के हमदर्द देश में, सुरक्षा पर सवाल उठाते हैं।         —- #डॉ.अ. कीर्तिवर्धन परिचय : अ.कीर्तिवर्धन का जन्म १९५७ में हुआ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।