घरौंदा

0 0
Read Time3 Minute, 46 Second

सुबह उठते ही मां ने घर में झाड़ू लगाने के लिए झाड़ू हाथ मे ली, तो कटी झाड़ू को देखकर मां झल्ला उठी ।

बच्चो को डांटते हुए मां बोली, ….सच-सच बताना, किसने झाड़ू का यह हाल किया । देखते ही देखते तीनों बच्चे मेघा, भय्यू और किशु लाइन से मां के सामने सिर झुकाए खड़े हो गए। माँ, इस गुस्ताखी के लिए बारी-बारी से तीनो के कान मरोड़ कर पूछ रही थी, मगर मजाल है कि बच्चो की एकजुटता जरा सी भी डिगी हो ।

मुझे ….सब मालूम है, कल तुम तीनों यहाँ रोटा-पानी खेल रहे थे। सच-सच बताओ कि झाड़ू का यह हाल किसने किया ? तभी चारपाई के नीचे से निकली कैंची ने इस बात का प्रमाण दिया कि झाड़ू को इन तीनों बच्चों में से किसी ने काटा है। प्रमाण उपलब्ध हो जाने के बाद मां का स्वर तीखा और सख्ती कड़ी होने लगी । तभी, माँ ने बच्चो को लालच देकर प्रलोभित भी करना चाहा, यदि तुम अपना गुनाह कबूल कर लो तो आज टॉफी भी मिलेगी और उपहार भी ।

सजा और प्रलोभन की मिश्रित जंग में बच्चो ने प्रलोभन स्वीकार किया और तीनों बच्चो ने एक स्वर में गुनाह मंजूर करते हुए हाथ खड़े किये।

अच्छा ! तो यह शरारत तुम तीनों ने मिल कर की है ? …. मां ने सहज भाव से पूछा कि यह बताओ कि झाड़ू आखिर तुमने क्यों काटी? और तुम्हे मालूम है कि, घर को साफ रखने के लिए झाड़ू की बड़ी भूमिका होती है ? तभी किशू ने आगे बढ़कर कहा !…माँ, कल जब हम रोटा पानी खेल रहे थे तभी दो चिड़िया बारी-बारी से झाड़ू का तिनका तोड़कर अपना घोंसला बना रही थी, उसी समय हमे यह ख्याल आया कि चिड़िया को तिनका चोंच से काटने में इतनी मेहनत करना पड़ रही है, इसलिए हमने कैंची से झाड़ू को काट दी और तीनके को अलग कर दिया । देखते ही देखते सारा तीनका चिड़िया अपनी चोंच में दबाकर ले गई। बच्चो की बात सुनकर, माँ एक हाथ मे कटी झाड़ू और दूसरे हाथ से बच्चो को दुलार करने लगी ।

#विजयसिंह चौहान

परिचय : विजयसिंह चौहान की जन्मतिथि  ५ दिसंबर १९७० और जन्मस्थान इन्दौर हैl आप वर्तमान में इन्दौर(मध्यप्रदेश)में बसे हुए हैंl इन्दौर शहर से ही आपने वाणिज्य में स्नातकोत्तर के साथ विधि और पत्रकारिता विषय की पढ़ाई की हैl आपका  कार्यक्षेत्र इन्दौर ही हैl सामाजिक क्षेत्र में आप सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय हैं,तो स्वतंत्र लेखन,सामाजिक जागरूकता,तथा संस्थाओं-वकालात के माध्यम से सेवा भी करते हैंl विधा-काव्य,व्यंग्य,लघुकथा व लेख हैl उपलब्धियां यही है कि,उच्च न्यायालय(इन्दौर) में अभिभाषक के रूप में सतत कार्य तथा स्वतंत्र पत्रकारिता में मगन हैंl 

matruadmin

Next Post

नेह की बूँद

Fri Mar 20 , 2020
कोमल वाधवानी ‘प्रेरणा’ उज्जैन : 456010 (म.प्र.) परिचय विशेष कथ्य : दिव्यांग (दृष्टिबाधित) प्रकाशित पुस्तकें : तीन लघुकथा संग्रह, दो काव्य संग्रह एवं तेरह अ.भा. संकलन। सम्मान : (1) श्रीमती केसरदेवी जानी स्मृति सम्मान :2017 साहित्य मण्डल ,श्रीनाथद्वारा (राज.) (2) डॉ. महाराज कृष्ण जैन स्मृति सम्मान :2017 पूर्वोत्तर हिंदी अकादमी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।