भाषा ’ पत्रिका का विश्व हिंदी सम्मलेन पर आधारित विशिष्टांक

0 0
Read Time10 Minute, 40 Second

समीक्षा

मॉरिशस में आयोजित होने वाले 11 वें विश्व हिंदी सम्मलेन के अवसर पर केंद्रीय हिंदी निदेशालय,मानव संसाधन विकार मंत्रालय, भारत सरकार ने ‘भाषा’ पत्रिका का मॉरिशस के हिंदी साहित्य पर केंद्रित विशिष्टांक प्रकाशित किया. यह विशिष्टांक अपने आप में विशेष है, इसमें वैश्विक स्तर पर हिंदी के विकास को विशेष रूप से मॉरिशस में हिंदी साहित्य के प्रचार-प्रसार को उद्घाटित करने का प्रयास किया गया है.

वैश्विक पटल पर भारत से बाहर मॉरिशस एकमात्र देश है जहाँ हिंदी साहित्य का विपुल सृजन हो रहा है. मॉरिशस के हिंदी रचनाकार साहित्य की सभी विधाओं में रचनाशील हैं और हिंदी साहित्य को समृद्ध करने में योगदान कर रहे हैं. आज अभिमन्यु अनत ,पंडित विष्णुदयाल ,राष्ट्रकवि ब्रजेन्द्र मधुकर, प्रहलाद रामशरण, डॉ मुनीश्वर चिंतामणि ,सोमदत्त बखोरी,रामदेव धुरंधर , राज हीरामन तथा अन्य हिंदी सेवी हिंदी साहित्य में विशेष स्थान रखते हैं .मैं अपने व्यक्तिगत अनुभव से कह सकता हूँ कि मॉरिशस में आपको यह अनुभव नहीं होता कि आप किसी अन्य देश में हैं, मॉरिशस में भारतीयता चहुंओर विखरी नजर आती है .विश्व हिंदी सचिवालय, महात्मा गाँधी संस्थान , आर्य समाज,नागरी प्रचारणी सभा, हिंदू महासभा आदि संस्थाएं हिंदी के प्रचार-प्रसार में निरंतर कार्य कर रही हैं और इसके लिए भारत और मॉरिशस देशों की सरकारों का पर्याप्त सहयोग मिल रहा है ।

इस विशिष्टांक के प्रारंभ में मॉरिशस के ‘प्रेमचंद’ कहे जाने वाले सर्जनात्मक प्रतिभा संपन्न हिंदी साहित्यकार अभिमन्यु अनत के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए हैं और अनत जी की कविता ‘वह अनजान आप्रवासी’ दी है –

आज अचानक हवा के झोंकों से

झरझरा कर झरते देखा

गुलमोहर को पंखुड़ियों को

उन्हें ख़ामोशी में झुलसते छटपटाते देखा

वह पहला गिरमिटिया इस माती का बेटा
जो मेरा भी अपना था तेरा भी अपना.

प्रेमचंद और मॉरिशस हिंदी साहित्य के विद्वान डॉ.कमल किशोर गोयनका का आलेख ‘मॉरिशस की हिंदी कहानी: उद्भव और विकास’ मॉरिशस में हिंदी भाषा के अस्तित्व का विकासात्मक परिचय देते हुए मॉरिशस हिंदी कहानी के विकास का अनुसंधानात्मक विश्लेषण प्रस्तुत किया है. इस लेख में जानकारी है कि मॉरिशस में हिंदी कहानी के प्रकाशन का प्रारंभ ‘सनातन धर्मांक’, ‘दुर्गा’,’वर्तमान’, ‘मजदूर’ तथा ‘जागृति’ पत्रिकाओं से होता है . डॉ.गोयनका ने इस लेख में ‘तारा’ नामक कहानी को मॉरिशस की प्रथम मौलिक कहानी मानने पर सहमति जताई है .मॉरिशस के हिंदी कहानीकारों की रचनाएँ भारत एवं विदेश की विभिन्न प्रतिष्ठित पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रही हैं और हो रही हैं. मॉरिशस के हिंदी कहानी साहित्य को समृद्ध करने में अभिमन्यु अनत,भानुमती नागदान,पूजनं नेमा,रामदेव धुरंधर,डॉ.वीरसेन जागासिंह,इंद्रनाथ भोला,धनराज शंभु आदि का विशेष योगदान है .गोयनका जी ने लिखा है –“मॉरिशस की हिंदी कहानी ने अपनी परम्परा ही स्थापित नहीं की है,बल्कि अपनी विशिष्ट पहचान बनाते हुए हिंदी कहानी के विकास में भी अपना योगदान दिया है .मॉरिशस में हिंदी के अस्तितिवा तथा उसके विकास की जो यात्रा है तथा कहानीकारों को अपनी रचनाधर्मिता को बनाए रखने में जिन घातक एवं विध्वंशक परिस्थितिओं का सामना करना पड़ा है, उन्हें देखकर मॉरिशस हे हिंदी कहानीकारों के दम ख़म ,निष्ठा,समर्पण तथा सर्जनात्मकता के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की प्रसंशा की जानी चाहिए.” इस विशेष अंक में डॉ.गोयनका द्वारा मॉरिशस के हिंदी राष्ट्रकवि ब्रजेन्द्र कुमार भगत मधुकर से 2003-04 में लिए गए रोचक साक्षात्कार को शामिल किया है, इसमें कवि ने मॉरिशस में हिंदी कविता के विकास की विभिन्न परते खोली हैं जिससे गोयनका जी की राय सिद्ध होती है कि मधुकर जी ने मॉरिशस और भारत के बीच साहित्यिक और सांस्कृतिक सेतु का काम किया. डॉ.गोयनका ने राष्ट्रकवि ब्रजेन्द्र कुमार भगत मधुकर की सभी कविताओं को रचनावली में संकलित कर स्तुत्य कार्य किया है.

‘सांस्कृतिक संवेदना और भारत-मॉरिशस संबंध’ आलेख में प्रो.पूरनचंद टंडन ने भारत-मॉरिशस के आत्मिक संबंधों की आधारभूमि भारतीय संस्कृति को बताया है.शर्तबंदी श्रमजीवियों ने विपरीत परिस्थियों को अपने संघर्ष से अनुकूल बनाया और अनजान देश में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई. आप्रवासियों ने अपने दादा-परदादा से मिले संस्कारों को संरक्षित रखा और अगली पीढी को हस्तांतरित किए जिसके बल पर मॉरिशस में भारतीयता जीवंत है.मॉरिशस के लेखक श्री प्रहलाद रामशरण ने मॉरिशस हिंदी साहित्य की विबिन्न गद्य विधाओं की विकास यात्रा को ‘मॉरिशस के हिंदी गद्य साहित्य का स्वरूप और विकास’ आलेख में शामिल किया है और इस दिशा में मॉरिशस हिंदी गद्य साहित्यकारों के सृजन पक्ष से अवगत कराया है.इन प्रमुख गद्य रचनाकारों में पंडित आत्माराम, पंडित विश्वनाथ ,पंडित विष्णुदयाल,उदयनारायण राय,अभिमन्यु अनत,प्रहलाद रामशरण,डॉ.मुनीश्वर चिंतामणि, रामदेव धुरंधर के साहित्य साधना का स्सार्गार्भित विवेचन किया है.

डॉ.इंद्रदेव भोला ने मॉरिशस की दो प्रतिष्ठित संस्थाओं आर्य सभा एवं नागरी प्रचारिणी सभा का परिचय देते हुए हिंदी के प्रचार-प्रसार में इनके योगदान को रेखांकित किया है. डॉ.विदुषी शर्मा का लेख ‘वैश्वीकरण की चुनौतियाँ एवं प्रवासी हिंदी साहित्य’ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हिंदी के बढ़ते प्रभाव और उपलब्धता की ओर ध्यान दिलाते हुए हिंदी प्रेमियों से एकजुटता से हिंदी के लिए समेकित प्रयास का आह्वान किया है.

डायरी विधा में प्रो. देवेन्द्र चौबे की रचना ‘यह,वह, इतिहास तो नहीं’ में धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले देश मॉरिशस की यात्रा का रोचक विवरण दिया है. प्राकृतिक सौंदर्य एवं वैभव का आस्वादन कराते हुए लेखक ने हिंदी के लिए समर्पित स्थानीय महानुभावों के साथ हुए संवाद का जिक्र किया है और इस बात को स्वीकार करते हैं कि ‘मॉरिशस के हिंदी लेखक तो आप्रवास की पीड़ा भोगते हुए भावनात्मक अलगाव का इतिहास रच रहे हैं.’

‘भाषा’ पत्रिका के इस विशेष अंक के लेख ‘सूरीनाम में हिंदी: सृजन और अनुसन्धान का संदर्भ’ में डॉ.विमलेश कांति वर्मा ने सूरीनाम में हिंदी भाषा के रचनात्मक पक्ष का विस्तृत विवरण दिया है. सुनंदा शर्मा द्वारा ने दक्षिण अफ्रीका के हिंदी प्रेमी और अध्यापक श्री विरजानंद बदलू गरीब से हिंदी अध्ययन-अध्यापन पर केंद्रित साक्षात्कार के माध्यम से दक्षिण अफ्रीका में हिंदी के प्रचार-प्रसार से से सभी को परिचित कराया है.

मॉरिशस एवं अन्य देशों के हिंदी रचनाकारों की कहानी/ कविता/ पुस्तकों की समीक्षाएं/ निदेशालय की योजनाओं का परिचय एवं प्रकाशन सूची इस विशिष्ठ अंक को सूचनाप्रद एवं संग्रहणीय बनाते हैं. इस अंक के लिए भारत के राष्ट्रपति,उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विदेशमंत्री,मानव संसाधन विकास मंत्री एवं अन्य गणमान्य महानुभावों के शुभकामना संदेश प्राप्त करने के लिए केंद्रीय हिंदी निदेशालय के निदेशक प्रो.अवनीश कुमार एवं भाषा संपादकीय टीम को हार्दिक बधाई.

*****

डॉ.दीपक पाण्डेय, केंद्रीय हिंदी निदेशालय

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुश्किलें

Sat Feb 2 , 2019
मुश्किलें लाख हों उम्मीद कहां मरती है ये वो शमा है जो तूफानों में भी जलती है ========================== ये बात सच है चाहे मानो या न मानो तुम जहां दवा न करे, दुआ असर करती है ========================== चीर देती है फिर वो आसमां का सीना भी किसी गरीब के दिल […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।