करतारपुर, हमारी आस्था व इमरान की ‘गुगली’

0 0
Read Time10 Minute, 3 Second
kartarpur saab
पाकिस्तान के विदेश मंत्री श्री शाह महमूद कुरैशी ने जिस तरह से गुरुद्वारा करतारपुर साहिब गलियारे के उद्घाटन समारोह में भारतीय मंत्रियों के शामिल होने को ‘करतारपुर गुगली’ बताया वह हमारी आस्था का उपहास तो है ही साथ में इससे पता चलता है कि वर्तमान में वहां किस कदर ऊंचे पदों पर छोटे लोग आसीन हैं। लगता है कि हमारे पड़ौस के शासकों को अपने अलावा न तो किसी और की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करना आता है और न ही वे विदेश नीति व कूटनीति का ककहरा जानते हैं। पाकिस्तान आर्थिक मोर्चे के साथ-साथ विश्व समुदाय में विश्वसनीयता के मोर्चे पर भारी संकट से गुजर रहा है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कोई साहसिक कदम उठाने की बजाय जिस तरह से सरकारी कारें व भैंसें बेच कर खजाना भरने की कोशिश की लगभग वही हास्यस्पद प्रदर्शन उनकी दृष्टि में सफल ‘करतारपुर गुगलीÓ नामक विदेश नीति के मोर्चे पर किया है। जगद्गुरु श्री गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के साल भर चलने वाले समारोह को समर्पित भारत-पाक सीमा पर स्थित गुरु जी से जुड़े गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के खुले दर्शन दीदार के लिए बनाए जाने वाले गलियारे का दोनों तरफ से उद्घाटन हुआ। पाकिस्तान में आयोजित समारोह में भारत ने पड़ौसी देश से खराब संबंधों के बावजूद सदाश्यता दिखाते हुए दो वरिष्ठ मंत्रियों श्रीमती हरसिमरत कौर बादल व स. हरदीप सिंह पुरी को वहां मेहमान के रूप में भेजा। समारोह के अगले ही दिन इमरान खान सरकार के सौ दिन पूरे होने को लेकर आयोजित हुए समारोह में श्री कुरैशी ने यह अभद्र टिप्पणी करते हुए कहा कि इमरान खान ने करतारपुर कोरीडोर की गुगली फेंक कर अपने उस पड़ौसी को दो मंत्री भेजने पर मजबूर कर दिया जो किसी भी तरह संबंध स्थापित करने में आनाकानी करता रहा है।
जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि पाकिस्तान आर्थिक व वैश्विक विश्वसनीयता के मोर्चों पर बुरी तरह से घिरा हुआ है। नए पाकिस्तान का वायदा कर सत्ता में आए इमरान खान बेबस नजर आने लगे हैं। देश की आर्थिक हालत इतनी खराब है कि कर्ज का ब्याज उतारने के लिए भी कर्ज लेना पड़ रहा है। अतीत में उनका आंखें मूंद कर वित्तपोषण करते आरहे अमेरिका ने हाथ खींच लिए और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक पुराने कर्जे का हिसाब मांग रहे हैं। तीनों दानदाताओं या कर्जदाताओं को आशंका है कि पाकिस्तान नए कर्ज की राशि से चीन के उस कर्ज का भुगतान कर सकता है जो उसने अपनी महत्त्वाकांक्षी योजना वन बैल्ट वन रोड को लेकर दिया है। चीन भी पाकिस्तान को और अधिक ऋण देता दिख नहीं रहा क्योंकि उसके बैंक के पुराने चेक भी बाऊंस हो रहे हैं। ऊपर पाकिस्तानी रूपये की कीमत दिनो दिन गिर रही है जिससे विदेशी ऋण का भार असहनीय होता जा रहा है। वर्तमान में वहां हालात यह हैं कि धन के अभाव में सरकारी कामकाज तक नहीं हो पा रहे। अर्थशास्त्र की समझ, दूरदृष्टि के अभाव में इमरान खान कोई बड़ा कदम उठाने की बजाए सरकारी कारों व भैंसों को बेच कर खजाना भरने की कोशिश कर रहे हैं। यही हाल विदेश नीति का है। आतंकवाद को प्रोत्साहन देने के चलते आज पाकिस्तान की विश्वसनीयता धरातल पर है और कोई देश उसके साथ घनिष्ठ संबंध रखने को तैयार नहीं। पाकिस्तान ने प्रयास किया कि करतारपुर गलियारा खोल कर वह दुनिया को सकारात्मक संदेश दे सकता है परंतु श्री कुरैशी के गुगली वाले ब्यान ने इमरान के इस प्रयास को भी पलीता लगा दिया दिख रहा है। वास्तव में वह जिस गुगली पर भारत के फसने के दावे कर रहा है उसमें खुद घिरता दिख रहा है। इस ब्यान से संकेत मिला है कि पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे के निर्माण का कदम सिख धर्म की आस्था व भावनाओं को ध्यान में रख कर नहीं बल्कि अपनी कूटनीतिक विवशता के चलते उठाया है। पाकिस्तान इस गलियारे के रास्ते चल कर दुनिया में अपनी छवि सुधारने की फिराक में दिख रहा है।
पाकिस्तान का यह असली चेहरा पंजाब के कैबिनेट मंत्री श्री नवजोत सिंह सिद्धू की आंखें खोलने वाला भी है जो बार-बार अपनी तुकबंदियों से अपने यार इमरान खान के कसीदे पढ़ते रहे हैं और गोपाल सिंह चावला एंड खालिस्तान खूनखराबा पार्टी के लिए भी, कि किस तरह पाकिस्तान उन्हें भारत के खिलाफ गुगली के रूप में प्रयोग कर रहा है। कौन नहीं जानता कि पाकिस्तान को आजादी के तुरंत बाद 1971 में हुआ बंगलादेश के रूप में विभाजन व शर्मनाक हार हर समय कचौटती है। इसी का बदला लेने के लिए वह कभी कश्मीर तो कभी पंजाब और कभी हमारे देश के अन्य हिस्सों में आतंकी गतिविधियों को अंदरखाते संचालित करता रहा है। यह बात किसी से छिपी नहीं है कि पिछली सदी के अंतिम दशकों में पंजाब में चले आतंकवाद के पीछे पाकिस्तान का ही हाथ था। इस आतंकवाद की आग ने न केवल हमारे देश में 25000 निरपराध लोगों की जान ली बल्कि विकास की दृष्टि से पंजाब को कई दशक पीछे धकेल दिया। वर्तमान परिस्थितियां बताती हैं कि पाकिस्तान खून और खाक का खेल खेलने के लिए फिर तत्पर दिख रहा है और कुछ भटके हुए सिख समाज के लोगों को उसी तरह गुगली की तरह इस्तेमाल करना चाहता है जिस तरह मोहम्मद गौरी ने पृथ्वीराज चौहान के खिलाफ जयचंद का किया था।
हिंदू-सिख अल्पसंख्यकों को लेकर पाकिस्तान का इतिहास शर्मनाक रहा है। पाकिस्तान करतारपुर गुरुद्वारा साहिब की तो बात करता है परंतु हाल ही में वहां से लौटे शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (अमृतसर) के अध्यक्ष स. गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने बताया कि पाक में अन्य सिख धर्मस्थलों की हालत अत्यंत दयनीय है। इनके रखरखाव पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा और गुरुद्वारों की जमीनों पर भू-माफिया कब्जे कर रहा है। पाकिस्तान के एकमात्र सिख पुलिस अधिकारी के साथ कुछ महीने पहले ही वहां की आईएसआई ने जो व्यवहार किया वह पूरी दुनिया ने देखा कि किस तरह उन्हें घर से बाहर किया गया और उनके केसों का अपमान हुआ। वहां के उत्तर-पश्चिमी सीमा प्रांत में स्वतंत्रता के उपरांत भी सिखों की अच्छी खासी संख्या थी जो व्यापारी थे परंतु सभी जानते हैं कि किस तरह उन्हें वहां से योजनाबद्ध तरीके से उजाड़ा गया। पाकिस्तान द्वारा पाले गए तालिबानियों ने उनसे जजिया वसूला और उनकी संपतियों पर कब्जे किए। परेशान हो कर वहां से सिख व्यापारियों को भारत सहित दुनिया के अन्य हिस्सों में शरण लेनी पड़ी। जगद्गुरु गुरु नानक देव जी के जीवन से जुड़ा गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पाकिस्तान व वहां के शासकों के लिए कूटनीतिक गुगली हो सकता है परंतु हमारे लिए अस्था व श्रद्धा का प्रतीक है। पाकिस्तान आतंकवाद के कैंसर से ग्रस्त है और उसे छोटे-मोटे ईलाज की नहीं बल्कि क्रीमोथैरेपी की आवश्यकता है।
#राकेश सैन,जालंधर

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हाइकु, तांका और चोका : सरलीकृत शिल्प-विधान

Tue Dec 4 , 2018
वैश्वीकरण के इस दौर में सांस्कृतिक अन्तःक्रिया और समंजन की प्रकिया में एक त्वरा परिलक्षित हो रही है। संस्कृति के महत्तम-अवयव के रूप में साहित्य भी इससे असंपृक्त नहीं है। इस संदर्भ में दृष्टव्य है कि भारतीय-भाषाओँ में जहाँ पहले सिर्फ अंग्रेजी-काव्य का व्यापक प्रभाव था, वहीं आज जापानी-काव्य-विधाओं ने […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।