सत्यव्रत सा धर्म निभाना

0 0
Read Time4 Minute, 59 Second

shashank mishra

आओ बच्चों तुम्हें सुनायें

एक रोचक मधुर कहानी

सत्यधर्म की बातें जिसमें

सत्यव्रत और उनकी रानी

 

 

राजा का था अटल नियम

एक पूर्ण और ठोस नियम

जो भी बाजार में बिकने आये

नहीं लौटकर वापस जाये

 

 

बचा सामान स्वंय खरीदकर

वह अपना वचन निभाते थे

सत्य वचन के पालनहार

राजा सत्यव्रती कहलाते थे

 

 

 

एक बार की बात सुनो तुम

थे शनि देव बिकने को आये

आते देखने जिन्हें बहुत से

खरीद के न कोई ले जाये

 

 

 

सुनता जो कोई इनकी खरीद से

सब धन सम्पत्ति चला जायेगा

उसमें भला क्या हिम्मत है

जो खरीदकर घर ले जायेगा

 

 

 

शाम हुई नियमानुसार ही

राजा ने वह मूर्ति मंगवाई

थी अनिष्टकारी फिर भी

वचन के लिए खरीद करवाई

 

 

जब देखा शनिश्चर देव को

एक-एक सब लगे खिसकने

न्याय धर्म लक्ष्मी जो भी थे

राजा के सुप्रियजन अपने

 

 

 

सत्य बोला  सुनिये हे राजन !

शनि के साथ मैं न रह पाऊंगा

धर्म न्याय के साथ यहां से

प्रस्थान मैं भी कर जाऊंगा

 

 

 

तुम जाओगे सत्य यहां से

जिसकी रक्षा मैंने अब तक की

जान अनिष्टकारी है फिर भी

खरीद शनि देव की मूर्ति ली

 

 

 

सुन ये वचन राजा सत्यव्रत के

सत्य ने न आगे कदम बढ़ाया

देखकर सत्य की दृढ़ता को

लक्ष्मी न्याय धर्म भी वापस आया

 

 

 

देखो बच्चों सत्य की खातिर

कभी न पीछे कदम हटाना

आयें चाहें कितनी मुसीबतें

राजा सत्यव्रत सा धर्म निभाना।

#शशांक मिश्र

परिचय:शशांक मिश्र का साहित्यिक नाम `भारती` और जन्मतिथि १४ मई १९७३ है। इनका जन्मस्थान मुरछा-शहर शाहजहांपुर(उत्तरप्रदेश) है। वर्तमान में बड़ागांव के हिन्दी सदन (शाहजहांपुर)में रहते हैं। भारती की शिक्ष-एम.ए. (हिन्दी,संस्कृत व भूगोल) सहित विद्यावाचस्पति-द्वय,विद्यासागर,बी.एड.एवं सी.आई.जी. भी है। आप कार्यक्षेत्र के तौर पर संस्कृत राजकीय महाविद्यालय (उत्तराखण्ड) में प्रवक्ता हैं। सामाजिक क्षेत्र-में पर्यावरण,पल्स पोलियो उन्मूलन के लिए कार्य करने के अलावा हिन्दी में सर्वाधिक अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को नकद सहित अन्य सम्मान भी दिया है। १९९१ से लगभग सभी विधाओं में लिखना जारी है। श्री मिश्र की कई पुस्तकें प्रकाशित हैं। इसमें उल्लेखनीय नाम-हम बच्चे(बाल गीत संग्रह २००१),पर्यावरण की कविताएं(२००४),बिना बिचारे का फल (२००६),मुखिया का चुनाव(बालकथा संग्रह-२०१०) और माध्यमिक शिक्षा और मैं(निबन्ध २०१५) आदि हैं। आपके खाते में संपादित कृतियाँ भी हैं,जिसमें बाल साहित्यांक,काव्य संकलन,कविता संचयन-२००७ और अभा कविता संचयन २०१० आदि हैं। सम्मान के रूप में आपको करीब ३० संस्थाओं ने सम्मानित किया है तो नई दिल्ली में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर वरिष्ठ वर्ग निबन्ध प्रतियोगिता में तृतीय पुरस्कार-१९९६ भी मिला है। ऐसे ही हरियाणा द्वारा आयोजित तीसरी अ.भा.हाइकु प्रतियोगिता २००३ में प्रथम स्थान,लघुकथा प्रतियोगिता २००८ में सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति सम्मान, अ.भा.लघुकथा प्रति.में सराहनीय पुरस्कार के साथ ही विद्यालयी शिक्षा विभाग(उत्तराखण्ड)द्वारा दीनदयाल शैक्षिक उत्कृष्टता पुरस्कार-२०१० और अ.भा.लघुकथा प्रतियोगिता २०११ में सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया है। आप ब्लॉग पर भी सक्रिय हैं। आप अपनी उपलब्धि पुस्तकालयों व जरूरतमन्दों को उपयोगी पुस्तकें निःशुल्क उपलब्ध करानाही मानते हैं। आपके लेखन का उद्देश्य-समाज तथा देशहित में कुछ करना है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

माता पिता

Fri Oct 5 , 2018
माता पिता है जग में सबसे बडा खजाना दोनों चाहते संतान को अपने से आगे ले जाना खून पसीना बहाकर संतान का करते पोषण संतान के कैरियर को बेच देते सब आभूषण इस मेहनत के बलबूते जब बच्चे हो कामयाब माता पिता का ध्यान रखकर वे दे उन्हें पूर्ण  सम्मान […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।