चिनगारी

0 0
Read Time2 Minute, 18 Second
kirti jayaswal
चिनगारी वह पर फैलाए,
बैठ गई छ्प्पर के ऊपर
तम देख वह चिंतित,
आलोक लाई थी।
तेल नहीं था; तम का साया,
उस घर में ही रोशन छाया
जल गया वह दीपक,
जो जल न पाता था।
कूप भी है वह जल गया,
जो जल न देता था
जल गया वह दीपक,
जो जल न पाता था।
ज्ञान दे सकी पोथी जब न,
अग्नि में अपने प्राण समाया
कुतरो में भी अक्सर जो,
कुछ ज्ञान देती थी।
घर के बूढ़े-बच्चों में,
वह तम का साया था
अग्नि ने उनके प्राण निकाले,
शोषण-दमन से प्राण बचाए;
जगमग करती; रोशन होती
‘देह’ जल रही है।
जगमग करता; रोशन होता,
‘गेह’ जल रहा है।
कंकाल जो कंगाल थे,
दो दिन से दाना न खाया
चूल्हा आज फिर न जलता,
चिनगारी ने आग लगाई।
चिथड़े जो लपेटे रहते,
प्राण गए चिथड़े न पाया
कफ़न बिना ही दाह-
संस्कार हो रहा है।
#कीर्ति जायसवाल
(तम-अंधेरा,आलोक-प्रकाश,कूप-कुआँ,पोथी-किताब,देह-शरीर,गेह-घर)
(भाव-एक चिनगारी,जो एक घर पर आग लगा आई,इस चिंता में कि उस घर के लोग जो रोज-रोज मरते हैं,उससे अच्छा एक ही दिन मर जाएं और दु:खों से छुटकारा पा जाएँ। जिस घर में ग़रीबी इस कदर छाई थी कि दीपक जलाने को तेल नसीब न था;कुएँ का जल भी सूखा था;बच्चों को फटी-चीथड़ी किताबें पढ़नी पड़ती एवं आस-पड़ोस के लोग से भी उनको तिरस्कार ही मिलता। घर में अन्न के लाले पड़े थे। इस कारण दो दिन से घर में चूल्हा भी नहीं जला था। घर में आग लगने से आज चूल्हा ही जल गया।  सब कुछ जलकर आग में खाक हो रहा;उस घर के लोग भी मृत्यु को प्राप्त हो गए। उन्हें कोई बचाता यह तो दूर की बात थी; आज बिना कफ़न के ही उनका दाह-संस्कार हो गया।)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रभु याद

Fri Jul 6 , 2018
हर पल याद रहे प्रभु ऐसे करो सदकाम दिल किसी का दुखाओ नही सबको करो प्रणाम ईश्वर की सन्तान है सब क्या बड़ा क्या छोटा आत्मभाव से सम्मान दो धर्म जात सब छोटा इंसानियत है बड़प्पन जिसको तुम अपनाओ जो भी है प्रभु का बन्दा सब पर प्यार बरसाओ। #गोपाल […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।