हमने तेरी बातों पर…

0 0
Read Time2 Minute, 37 Second

manak lal

सपनों का संसार बसाया,
हमने तेरी बातों पर…
तुझको ही घरबार बनाया,
हमने तेरी बातों पर…l 
 
पर न जाने क्या तेरे मन में,
जो न आया तू जीवन में…
तुझको ही दरबार बनाया,
हमने तेरी बातों पर…l 
 
संग चलने के कसमे-वादे,
तेरे ऐसे-कैसे ये नेक इरादे…
तुझको ही सरकार बनाया,
हमने तेरी बातों पर…l 
 
सदियों तक जो साथ दिया है,
जो कहा वो सदा किया है…
पतझड़ से गुलजार बनाया,
हमने तेरी बातों पर…l 
 
उन्नत जो शिखर मिला है,
उसमें कुछ हमारा सिला है…
खुद को ही पतवार बनाया,
हमने तेरी बातों पर…l 
 
सुखमय जो है जीवन तुम्हारा,
उसमें कुछ तो है हवन हमारा…
वैभव का ये अम्बार लगाया,
हमने तेरी बातों पर…l 
 
हर लम्हा किया भरोसा,
तुमने तारीखों को परोसा…
अरमानों को कई बार दबाया,
हमने तेरी बातों पर…l 
 
दिल से तेरा साथ दिया है,
सब-कुछ हाथों-हाथ किया है…
तुझको इज्जतदार बनाया,
हमने तेरी बातों पर…l 
 
सत्ता का ये स्वाद न भूलो,
अपनों से ये संवाद न भूलो…
तुझको ही हर बार बनाया,
हमने तेरी बातों पर…l
 
वक़्त तो है संभलना सीखो,
`मनु` के ही संग चलना सीखो…
सब-कुछ जो इस बार लगाया,
हमने तेरी बातों पर…ll 
#मानक लाल ‘मनु’
परिचय : मानक लाल का साहित्यिक उपनाम-मनु है। आपकी जन्मतिथि-१५ मार्च १९८३ और जन्म स्थान-गाडरवारा शहर (मध्यप्रदेश) है। वर्तमान में आडेगाव कला में रहते हैं। गाडरवारा (नरसिंगपुर)के मनु की शिक्षा-एम.ए.(हिन्दी साहित्य-राजनीति) है। कार्यक्षेत्र-सहायक अध्यापक का है। सामाजिक क्षेत्र में आप सक्रिय रक्तदाता हैं। लेखन  विधा-कविता तथा ग़ज़ल है। स्थानीय  समाचार पत्रों में रचनाएं प्रकाशित होती रहती हैं। लेखन गतिविधियों के लिए कई सामाजिक-साहित्यिक संस्थाओं की सदस्यता ले रखी है। आपके लेखन का उद्देश्य-सामाजिक सरोकार,हिंदी की सेवा,जनजागरुक करना तथा राष्ट्र और साहित्यिक सेवा करना है। 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

राजेश खन्ना को राजीव गांधी सियासत में लाए

Thu Dec 28 , 2017
(जन्मदिन 29 दिसम्बर पर विशेष) हिंदी सिनेमा के पहले महासितारा राजेश खन्ना अब हमारे बीच नहीं हैं,लेकिन अपने सशक्त अभिनय के ज़रिए उन्होंने कामयाबी की जो बुलंदियां हासिल कीं,वह हर किसी को नसीब नहीं हो पाती है। २९ दिसम्बर १९४२ को पंजाब के अमृतसर में जन्मे राजेश खन्ना का असली […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।