विश्वास ढूंढते-ढूंढते

1
0 0
Read Time1 Minute, 31 Second
ranu dhanoriya
पन्नों में छिपा इतिहास ढूंढते ढूंढते,
जी भर गया अब तो बकवास ढूंढते-ढूंढते।
नजारे भी जहां नजरों की बात करते थे,
उम्र गुजर गई वो एहसास ढूंढते-ढूंढते।
जी-जान जिसपे वार के हम मर मिटे यारों,
वो उलझे रहे कफ़न भी खास ढूंढते-ढूंढते।
अपने आप को झूठा-सा ही दिलासा देकर,
मैं थक गई खोया विश्वास ढूंढते-ढूंढते।
हां देखा है जमीन पर अम्बर उसने चलते,
क्या करें हम थम गए प्यास ढूंढते-ढूंढते।
लो मोहब्बत में हम रुसवा भी हो गए ‘रानू’,
टूटा दिल उनके आसपास ढूंढते-ढूंढते॥
#रानू धनौरिया
परिचय : रानू धनौरिया की पहचान युवा कवियित्री की बन रही है। १९९७ में जन्मीं रानू का जन्मस्थान-नरसिंहपुर (राज्य-मध्यप्रदेश)है। इसी शहर-नरसिंहपुर में रहने वाली रानू ने जी.एन.एम. और बी.ए. की शिक्षा प्राप्त की है। आपका कार्यक्षेत्र-नरसिंहपुर है तो सामाजिक क्षेत्र में राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ी हुई है। आपका लेखन वीर और ओज रस में हिन्दी में ही जारी है। आपकॊ नवोदित कवियित्री का सम्मान मिला है। लेखन का उद्देश्य- साहित्य में रुचि है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “विश्वास ढूंढते-ढूंढते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यातायात संकेतक 

Mon Dec 25 , 2017
नटखट बंदर चला बजार, मम्मी से लेकर रुपए चार। मिठाई देख मन ललचाया, झटपट करने लगा सड़क पार॥ लाल रोशनी थी देख न पाया, टक्कर मार गई एक कार। गिरा बीच सड़क पर धड़ाम, करने लगा हाय राम…राम॥ बच्चों तुम भी रहो होशियार, जब भी करो सड़क को पार। दाएं-बाएं […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।