जख्म

0 0
Read Time1 Minute, 5 Second
rajeshwari
चले हैं तेरे शहर से ज़ख्म ले के हरे,
नहीं मिलेंगे दोस्त हमसे जुदा होने के बाद।
हर पतझड़ के बाद बहारें आती ही हैं,
नहीं आएगी रिफ़ाक़तें शब-सवेरे  के बाद।
मैं खामोश हूं एक अरसे से इस कशमकश में,
कि आँखों में उनकी भी इल्तजा
झलके शिद्दत के बाद।
समन्दर की रेत पर लिखा था नाम तेरा,
नामो-निशाँ मिट जाएगा तेरे जाने के बाद।
ज़र्रा-ज़र्रा रोशन था यादों से तेरी मेरे हमदम,
सिला क्यूं दे दिया जुदाई का आने के बाद।
प्रियतम मेरे मुझको दिखाना न शज़र-ए- जुदाई,
वरना बिखर जाएंगे जंगल में आग की तरह॥

                                                    #श्रीमती राजेश्वरी जोशी

परिचय : श्रीमती राजेश्वरी जोशी का निवास अजमेर (राजस्थान) में है। आप लेखन में मन के भावों को अधिक उकेरती हैं,और तनुश्री नाम से लिखती हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सबसे बड़ा रोग,क्या कहेंगे लोग

Sat Dec 9 , 2017
सबसे पहले यह निर्धारित किया जाना चाहिए कि,हम स्वयं से क्या चाहते हैं ? यानी हम स्वयं अपने जीवन में क्या करना चाहते हैं,क्योंकि वास्तव में चाहे जितना भी हम अपने आसपास में देखें, सीखें या समझें,या कोई प्रेरणा दे तो भी, हम करते वो ही हैं जो हमारे अंतर्मन […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।