मुक्तक मोती

0 0
Read Time2 Minute, 13 Second

manoj samariya

धन्य जवान ये वीर भगत सिंह,जिसने स्व कुर्बान किया।

हँसते-हँसते फाँसी चूमा, आजादी हित बलिदान कियाll

स्वतंत्रता के हवन कुण्ड में अपनी आहुति देकर,

इंकलाब के नारे का  `मनु`युवा दिलों में आह्वान कियाll

 

इंकलाब की गूँज उठी,तब हर दिल में बसा तिरंगा था।

जब आजादी की लपटों से मौसम का रंग सुरंगा थाll

भारत माँ भी धन्य हुई तब पहन के चुनर बलिदानी,

जिस चुनर को भगत सिंह ने रंग बंसती रंगा थाll

 

युवाओं के दिल में मचलता जोश है भगत सिंह।

इंकलाब जिंदाबाद का उद्घोष है भगत सिंहll

गूँगे-बहरे कुशासन को जगाती बुलंद एक आवाज,

जो अंग्रेजी आँधी में भी जलती रही,वो जोत है भगत सिंहll

 

सरफरोशी की तमन्ना दिल में लिए जो बढ़ चलाl

आजादी की पुस्तकों में अमिट गाथा गढ़ चलाll

मेरी कुर्बानी से जन्मेंगें सैकड़ों भगत सिंह कह-

सौंपने स्वयं को बलिदानी तख्त पर चढ़ चलाll

                                                 #मनोज कुमार सामरिया ‘मनु'

परिचय : मनोज कुमार सामरिया  `मनु` का जन्म १९८५ में  लिसाड़िया( सीकर) में हुआ हैl आप जयपुर के मुरलीपुरा में रहते हैंl बीएड के साथ ही स्नातकोत्तर (हिन्दी साहित्य ) तथा `नेट`(हिन्दी साहित्य) भी किया हुआ हैl करीब सात वर्ष से हिन्दी साहित्य के शिक्षक के रूप में कार्यरत हैं और मंच संचालन भी करते हैंl लगातार कविता लेखन के साथ ही सामाजिक सरोकारों से जुड़े लेख,वीर रस एंव श्रृंगार रस प्रधान रचनाओं का लेखन भी करते हैंl आपकी रचनाएं कई माध्यम में प्रकाशित होती रहती हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देश के लिए फर्ज

Thu Oct 5 , 2017
शब्दों में कैसे बयां करुं, एक सैनिक का दर्द परिवार से पहले देश के लिए निभाता फर्जl अपनों के लिए नहीं मौका, मिलता करने का अर्ज लेकिन,क्यूँ सैनिक ही पूरा करता देश के लिए कर्जl नेता क्यूँ नहीं होता,  देश का असली मर्द नेता चुनाव में ही  अनाथ के साथ सोता […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।