उदास थी धरा

0 0
Read Time2 Minute, 53 Second

seema asim
बेहद उदास
असमर्थ-सी
उन बेपरवाह
उबड़-खाबड़
संकरे-चौड़े
घुमावदार
रास्तों से
भागते-दौड़ते
आगे ही आगे
उन्नति के लिए
सिर्फ अपने ही
बिषय में सोचते
उपेक्षित करते जाते
उसमें भरते जाते
जहरीली निशा
निरर्थक और व्यर्थ समझ
उसकी चमक
सौंधी गंध
खो रही है
खो गई है
वो मुस्कुराने की आस में
निहारती है
कुछ और कुम्हला जाती है
पहले से ज्यादा उदास हो जाती है
आसमां में निकल आया है
पूनम का चाँद
चांदनी ने ढँक लिया
उसके दाग को
वो मुस्कुरा रहा है
कितना प्यारा लगता है चाँद
यूँ मुस्कुराते हुए
मुस्कुरा लेने दो उसे
अब वो भी उदास नहीं है
नहीं होना चाहती है वो
अब उदास
चमक उठा है कण-कण
मुस्कुरा जो दी है धरा
चाँद को खुश देखकर
वो पूनम का चाँद
औ धरा निहारने लगती है
फिर से आसमां।

       #सीमा `असीम` सक्सेना

परिचय: सीमा `असीम` सक्सेना की उम्र करीब ३९ वर्ष तथा जन्म स्थान-बरेली है। आपकी शिक्षा एम.ए.(संस्कृत तथा इंग्लिश)है। लघु शोध साहित्य पर प्रसार भारती आकाशवाणी से प्रसारण भी हुआ है।आपका कार्यक्षेत्र-आकाशवाणी में आंशिक रूप से कार्यरत होना है। निवास उत्तर प्रदेश के शहर-बरेली में है। ब्लॉग पर भी सक्रिय सीमा `असीम` सक्सेना की ५ किताबें प्रकाशित हो गई हैं,जिसमें काव्य संग्रह ‘ये मेरा आसमां’,`सागर मीठा होना चाहता है` सहित कहानी संग्रह `लिव लाइफ` आदि हैं। एक पुस्तक प्रकाशन की प्रक्रिया में है। आपकी रचनाएं अनेक साहित्यिक पत्र-पत्रिकाओं में नियमित रूप से प्रकाशित होती हैं। आकाशवाणी-दूरदर्शन पर कविता,कहानी व परिचर्चा आदि में शिरकत करना सहित हिन्दी कविता कोष में आपकी रचनाओं का शामिल होना तथा रंगमंच से जुड़ाव व अपने शहर के अलावा अन्य में नाट्य मंचन के लिए सम्मान मिलना भी उपलब्धि है। सम्मान के रूप में सारस्वत सम्मान,विशिष्ट सरस्वती सम्मान आदि मिले हैं। कविता,कहानी आलेख और उपन्यास आपकी विधा है। लेखन का उद्देश्य है कि,वर्तमान में फैली बुराइयों को दूर कर सकें।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खूबसूरत नारी

Wed Aug 30 , 2017
सुनो….. क्या जानते हो तुम एक औरत की खूबसूरती क्या है! नहीं जानते तुम सुनो……. खूबसूरती औरत की हर कहीं दिखाई देती है, उसमें कभी देखा है माँ को अपनी दुनिया की सबसे खूबसूरत औरत, उसका बोलना उसकी आंंखें बरसाती प्यार तुम पर बोलकर भी बिन बोले भी उसका दौड़ना […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।