अगवा राजधानी एक्सप्रेस और घने जंगल में रात्रि जागरण !!

0 0
Read Time3 Minute, 48 Second
tarkesh ojha
tarkesh ojha

खड़गपुर |

राजधानी एक्सप्रेस को घंटों बंधक बनाए रखने की कभी न भूलने वाले कांड में एनआईए ने छत्रधर महतो को गिरफ्तार क्या किया , घने जंगल में बीती उस भयावह ठंडी रात की पूरी घटना मेरे आंखों के सामने एक बार फिर फ्लैश बैक की तरह नाचने लगी । 2009 के उस कालखंड में जंगल महल का पत्ता – पत्ता माओवादियों के आतंक से कांपता प्रतीत होता था । इसी दौरान दोपहर खबर मिली कि खड़गपुर – टाटानगर रेल खंड के बांसतोला स्टेशन पर अराजक तत्वों ने दिल्ली जा रही राजधानी एक्सप्रेस को रोक लिया है। बड़ी अनहोनी की आशंका है । पत्रकार के नाते घटना पर नजर बनाए रखने के क्रम में ही थोड़ी देर बाद मुझे सूचना मिली कि सुरक्षा के लिहाज से ट्रेन को वापस खड़गपुर लाया जा रहा है । मैं सामान्य बात समझ कर साइकिल से स्टेशन पहुंच गया । लेकिन इसी बीच घटना व्यापक रूप ले चुकी थी । राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि दुनिया की मीडिया में यह घटना सुर्खियों में आ चुकी थी । दफ्तर से मुझे तत्काल घटनास्थल पर पहुंचने को कहा गया । एक मित्र की बाइक के पीछे बैठ कर मैं मौके को रवाना हुआ । तब तक शाम का अंधियारा घिर चुका था । तिस पर शीतलहरी अलग चुनौतियां पेश कर रही थी । घटनास्थल से कुछ पहले एक और पत्रकार मित्र बाइक पर ही हमारा इंतजार कर रहे थे । दो बाइकों पर सवार होकर हम घने जंगलों के बीच की सायं – सायं करती पगडंडियों से होते हुए बांसतोला स्टेशन की ओर बढ़ चले । ऊंची – नीची पगडंडियों पर रास्ता बताने वाला भी बड़ी मुश्किल से मिल रहा था । मुसीबत यह भी थी कि माओवादी हमें सुरक्षा जवान समझ सकते थे और सुरक्षा जवानों को हमारे माओवादी होने का भ्रम हो सकता था । दूरी तय होने के बाद हमें राजधानी एक्सप्रेस के जेनरेटर की आवाज सुनाई देनी लगी और बांसतोला हाल्ट भी दिखाई देने लगा । लेकिन एक नई मुश्किल हमारे सामने थी । स्टेशन को जाने वाले कच्चे रास्ते पर बड़े – बड़े पेड़ गिरे पड़े थे । हम खुद ही उन्हें हटाते हुए आगे बढ़ने लगे । लेकिन कई पेड़ से तार बंधा नजर आने से हम कांप उठे , क्योंकि लैंड माइंस का खतरा था । किसी तरह स्टेशन पहुंचे तो वहां खड़ी राजधानी एक्सप्रेस को अत्याधुनिक असलहों से लैस सुरक्षा जवान घेरे खड़े थे । खबर और फोटो भेजने के लिए हमें झाड़ग्राम जाना पड़ा । खबर भेजने के दौरान ही हमें मालूम हुआ कि राजधानी एक्सप्रेस को बांसतोला से झाड़ग्राम लाया जा रहा है । हम मौके पर दौड़े । वहां सुनसान स्टेशन पर बस मीडिया के लोग ही दिखाई दे रहे थे । इस तरह घने जंगल में हमारी वो पूरी रात किसी भयावह दु: स्वपन की तरह बीती ।

तारकेश कुमार ओझा ,

matruadmin

Next Post

हाथी के दांतों की तरह का सरकारी व्यवहार

Mon Mar 29 , 2021
कोरोना महामारी की दूसरी बार दस्तक होते ही सरकारों ने एक बार फिर स्वस्थ अमले पर चाबुक चलाना शुरू कर दिया है। पहले चरण की जी तोड मेहनत करने वाले धरातली कर्मचारियों पर कडाई बरतने का क्रम शुरू होते ही उनमें असंतोष की लहर दौडने लगी है। गांवों की गलियों […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।