बिहार के रुपेश को मिला “भारत गौरव सम्मान-2021”

0 0
Read Time2 Minute, 51 Second

——————————————————————

बिहार के सीवान जिले के चैनपुर गांव के प्रतियोगी छात्र एवं युवा साहित्यकार रुपेश कुमार को ‘जैमिनी अकादमी, पानीपत’ से “भारत गौरव सम्मान – 2021” से गणतंत्र  दिवस 26 जनवरी 2021 को सम्मानित किया गया ! रूपेश भौतिक विज्ञान के छात्र होते हुए साहित्य में गहरी रुचि रखते है ! इनकी साहित्य में तीन पुस्तकें मेरी कलम रो रही है, मेरी अभिलाषा , मेरा भी आसमान नीला होगा एवं आठ साझा संग्रह साथ में दो पुस्तक काव्य संसार , नई नौबहार का संपादन भी कर चुके है ! ये भौतिक विज्ञान से स्नातकोत्तर एवं बी.एड कर चुके है साथ ही कंप्यूटर में डिप्लोमा भी कर चुके है अभी सिविल सर्विस के साथ ही नेट की तैयारी कर रहे है ! इनको पूरे भारत मे लगभग 250 से अधिक साहित्यिक सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है हाल ही में ‘विश्व जन चेतना ट्रस्ट, भारत’ के द्वारा “रामधारी सिंह दिनकर” सम्मान से भी सम्मानित किया गया है ! एवं “माँ भारती साहित्य सेवा संस्थान, मैनपुरी” से “राष्ट्र समर्पण सम्मान” से भी नवाजा गया है ! इनकी अनेकों रचनाएं राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं में साहित्यिक एवं विज्ञान से संबंधित रचनाएँ भी प्रकाशित हो चुकी है! अभी रूपेश भारत की राष्ट्रीय साहित्यिक रजि. संस्था “राष्ट्रीय आंचलिक साहित्य संस्थान” के राष्ट्रीय महासचिव एवं “राष्ट्रीय सखी साहित्य परिवार” के बिहार इकाई के अध्यक्ष है ! मुकेश की साहित्य साधना का कोई साहित्यिक गुरु नहीं है ये स्वयं से लिखना शुरू किए एक शौक के लिए 2008 से कभी कभी जो आज इस मुकाम पर पहुंच चुके है ! इनकी रचनाओं मे सभी समाजिक, आर्थिक, लड़कपन, शृंगार खुलेआम झलकती है ! इनकी रचनाएँ वास्तविकता से परे होती है! क्योकिं ये काल्पनिकता से अधिक वास्तविकता में विश्वास रखते है! क्योंकि साहित्य समाज का दर्पण होता है !

matruadmin

Next Post

द्रष्टा

Thu Jan 28 , 2021
तुम द्रष्टा बनकर रहना सीखो विचलित कभी न होना सीखो जो हो रहा है अच्छा हो रहा है इस सत्य को स्वीकारना सीखो दुःख सुख प्रारब्ध की देन है आते जरूर येन केन प्रकारेण है फिर दुःख सुख से घबराना कैसा मन को अस्थिर करना कैसा जो होना है वह […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।