असम के होजाई शहर में राष्ट्रीय हिंदी दिवस का भव्य आयोजन किया गया

0 0
Read Time5 Minute, 26 Second

होजाई ।

सर्व हिंदुस्तानी परिषद असम राज्यिक समिति तथा जिला समिति ने होजाई विभूति भूषण गेस्ट हाउस में राष्ट्रीय हिंदी दिवस का आयोजन किया। असम के पूर्व मुख्यमंत्री प्रफुल्ल कुमार महंत, राष्ट्रपति द्वारा पद्मश्री सम्मान से सम्मानित साहित्यकार तथा उपन्यासकार डॉ. जय श्री गोस्वामी महंत, रेल राज्यमंत्री राजेन गोहाई , होजाई रविंद्र नाथ ठाकुर विश्व विद्यालय के कुलपति डॉ. अमलेंदु चक्रवर्ती, सुविख्यात साहित्यकार सह अभियंता डॉ अवधेश कुमार अवध, सर्व हिंदुस्तानी परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुभाष गुप्ता, होजाई जिला दिमासा साहित्य सभा के सभापति भोलेनाथ थाउसेन, सर्व हिंदुस्तानी परिषद असम के राज्यिक सभापति राज गुप्ता के साथ परिषद सांगठनिक महासचिव पंकज पान्डे और कई गणमान्य अतिथि व पदाधिकारी उपस्थित रहे । सभा का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रफुल्ल कुमार महन्त ने दीप प्रज्वलित करके किया, साथ ही राष्ट्र गान के बाद सभा के उदेश्य का वाचन होजाई जिला के सभापति प्रो. भृगुनाथ सिंह के द्वारा किया गया।

श्री महंत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हिंदी भाषा देश में सबसे अच्छी व मधुर भाषा के रूप में प्रचलित है, हिंदी भाषा के विस्तार के लिए राष्ट्रीय भाषा प्रचार समिति की ओर से हिंदी दिवस से सम्बंधित देश में कार्यक्रम करना चाहिए था पर आज बहुत ही गर्व का विषय है कि सर्व हिन्दुस्तानी परिषद असम ने भव्य रुप से राष्ट्रीय हिन्दी दिवस का आयोजन किया। सभा में उपस्थित डॉक्टर जय श्री गोस्वामी महंत ने सभा को संबोधित करते हुए हिंदी भाषा की महत्ता पर जोर दिया साथ ही हिंदी का हिंदी दिवस के रूप में पालन करने से हिंदी भाषा का महत्व काफी बढ़ जाता है। डॉ अवधेश कुमार अवध ने पूर्वोत्तर भारत और मध्य भारत के मध्य प्राचीन भाषायी सम्बंध को दोहराया। उक्त सभा का संचालन किया होजाई गाँधी विद्यापीठ स्कूल के अध्यापक राजीव शेन गुप्त ने। सभा मे हिंदी दिवस के कार्यक्रम के साथ – साथ कवि संमेलन का भी आयोजन किया गया । जहाँ अनेकों कवियों ने हिंदी भाषा को बढ़ावा देने हेतु स्वरचित कविताओं का पाठ किया। कछाड़ जिला से आये कवि मदन सिंघल, पूर्वी कार्बी आंग्लोंग से समराज चौहान, पश्चिम कार्बी आंग्लोंग से ऋषि केश राॅय, होजाई जिला से प्रो. भृगुनाथ सिंह, होजाई जिले से राजेन ठाकुर, मेघालय से डॉ अवधेश कुमार अवध, लंका से प्रो. राजा राम सिंह, होजाई जिला से विश्वजीत कुमार, कछाड़ से श्याम नंद झा, मनोज साह तथा ब्रिजमोहन प्रसाद। समस्त कवियों को उनकी साहित्यिक उपलब्धि को देखते हुए अंगवस्त्र के साथ प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उसके बाद राज्यिक समिति के सभापति राज गुप्ता ने अपने सम्बोधन में कहा कि हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए संस्था अपना सर्वश्व निछावर करने के लिए प्रतिबद्ध है। सभापति राज गुप्ता ने आज सर्वजनिक रूप से यह जानकारी दी की असम हिन्दी साहित्य सभा का पूरे असम में विस्तार करने का कार्य कर करेगी, संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुभाष चन्द्र गुप्ता ने सभी लोगों को हिन्दी के प्रति अपनी आस्था रखने पर धन्यवाद दिया।

अब वह दिन दूर नहीं जब असम को भाषा के “ग’ समूह से निकालने पर विचार करना पड़ेगा। पूर्वोत्तर भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अनेकों संस्थाओं द्वारा हिंदी दिवस मनाया जाना इस बात का सकारात्मक संदेश है कि सांस्कृतिक प्रयोगशाला की सात बहनों वाला राज्य समूह हिंदीमय हो रहा है।

#डॉ अवधेश कुमार अवध

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गंवइहा साहित्य समिति तमनार का हिन्दी दिवस पर काव्यपाठ

Tue Sep 17 , 2019
प्रमोद सोनवानी ‘पुष्प’ हिन्दी सेवी सम्मान-2019 से विभूषित ~~~~~~ रायगढ़ :- साहित्य व संस्कृति की धनी नगरी जिला रायगढ़ के अन्तर्गत आने वाला औद्योगिक विकास खण्ड व तहसील – तमनार के बरभांठा चौक में , “गंवइहा साहित्य समिति” के बैनर तले 14 सितम्बर को “हिन्दी दिवस” के शुभ उपलक्ष्य में […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।