सफलता के लिए श्रम और संघर्ष के साथ भाग्य भी जरुरी

0 0
Read Time4 Minute, 52 Second

sandeep srajan

श्रम आपको उस तरफ ले जाता है जिधर आपका लक्ष्य है। लेकिन भाग्य साथ हो तो लक्ष्य या उससे ज्यादा मिल पाता है यदी भाग्य में नहीं है तो लक्ष्य पास होने के बावजूद सामने से निकल जाता है । सफलता दिखती हैं मिलती नहीं ।

बिलकुल यही स्थिती भारत की इस बार के क्रिकेट वर्ल्ड कप में रही, सफलता के परचम लहराते हुए आगे बढ़ रही भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर गई, सेमीफाइनल के पहले केवल एक मैच जानबूझ कर हारी और सारे मैच बड़े स्कोर पर जीते भी जो कि अपने आप में मिसाल बने । लेकिन सेमीफाइनल में बहुत ही छोटे से स्कोर को पार करने में पसीनें छूट गये । न्यूजीलैंड से खेल की शुरुआत हुई ला जवाब बॉलिंग और फिल्डिंग करी और एक छोटे से स्कोर पर ही न्यूजीलैंड को रोके रखा, बरसात की मेहरबानी से खेल का दूसरा पार्ट दुसरे दिन हुआ, पूरा आराम का समय मिला, स्कोर भी इतना छोटा कि चुटकी मे पूरा हो जाए। इसलिए टीम अति आत्मविश्वास से भरपूर थी । लेकिन भाग्य की विडम्बना की शुरुआत में ही 4 खिलाड़ी 10 ओवर के पहले ही खेल से बाहर हो गये और एक छोटा सा स्कोर ही बना पाए । थोड़े संघर्ष के बाद दो खिलाड़ी और खेल से बाहर हो गये। खेल का पूरा भार दो महत्वपूर्ण खिलाड़ियों कंधों पर आ गया। महेन्द्रसिंह धोनी और अजय जडेजा इन दो खिलाड़ियों ने अंतिम दौर तक पूरी ताकत के साथ संघर्ष किया और सफलता के बहुत नजदीक तक टीम को पहुंचा भी दिया लेकिन भाग्य एक बार फिर साथ छोड़ गया और ऑखों के सामने से सफलता ओझल होने लगी । छोटा सा स्कोर और दो खिलाडियों के अदम्य साहस को पूरा देश एक टक नजर से देख रहा था। लेकिन भाग्य को कुछ और ही मंजूर था दोनो एक-एक कर पवेलियन को चले गये और मैच में भारत की हार तय हो गई। हालाकि कुछ गेंद और तीन खिलाड़ी बाकी थे लेकिन वीर योद्धाओं के जाने के बाद वे सैनिक कितना टिक पाते, चंद मिनटों में ही वे भी खेल से बाहर हो गये और भारत क्रिकेट वर्ल्ड कप के फायनल में पहुंचते-पहुंचते ही रह गया ।

खेल में यह सब सामान्य बात है दो टीम खेलती हैं तो एक को हार स्वीकार करना ही होती है। लेकिन जीवन में संघर्ष के लिए दो टीम नहीं कई टीमें इंसान के सामने होती है और सभी से कड़ा संघर्ष भी आखरी सांस तक जारी रहता हैं । और लक्ष्य प्राप्ति के लिए प्रत्येक क्षण प्रयास जारी रखना पड़ता है । लेकिन सफलता तब माने जाते है जब फल की प्राप्ति मनोनुकुल हो या उससे अधिक हो और यह तभी संभव है जब संघर्ष के दौरान भाग्य साथ में हो नहीं तो संघर्ष भी व्यर्थ चला जाता है । केवल इतिहास की चीज बन कर रह जाता हैं। सफलता को दूनिया सलाम करती हैं और असफलता का संघर्ष केवल इतिहास के पन्नों में दबा पड़ा रहता है।

सफलता के लिए श्रम के महत्व को नकारा नहीं जा सकता और भाग्य के महत्व को भी कम नहीं कहा जा सकता। हालाकिं भाग्य वह है जिसे हर कोई नहीं जान सकता लेकिन श्रम और संघर्ष सामने दिखाई देते हैं। यही कारण है कि श्रीकृष्ण गीता में कर्म करने की शिक्षा देते है और फल को आने वाले समय पर छोड़ने को कहते है।सफलता नहीं भी मिली तो सीख जरुर मिलेगी जो आगे सफल होने के लिए रास्ता बनाएगी। श्रम और संघर्ष चलता रहे जब भाग्य भी अनुकुल होगा सफलता मिल जाएगी ।

#संदीप सृजन

उज्जैन (मध्यप्रदेश)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

क्या दया और करुणा

Thu Jul 11 , 2019
क्या दया और करुणा दिल से धुल गए जो मिटने मिटाने पे हैं तुल गए कभी मंदिर कभी मस्जिद पर होती है चढा़ई धर्मों में बंट गई है अब गांधी की लडा़ई हम धर्मों में,जातों में ,समुदाय में अटके भूलकर सभी आदर्श अपनी राह से भटके बन शैतान के मानिंद […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।