दीपावली का त्यौहार

0 0
Read Time2 Minute, 48 Second
sandhya
दीपावली का त्यौहार भारतवर्ष में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाने वाला त्यौहार है।
प्राचीन मान्यता के अनुसार जब सतयुग में श्री रामचंद्र 14 वर्ष का वनवास हुआ था,तब अयोध्या वासी बहुत दुखी हो गए थे और चौदह वर्ष के लंबे अंतराल के बाद जब उन्हें प्रभु श्री राम के अपनी नगरी में पुनः आगमन का समाचार प्राप्त हुआ तो सभी बहुत प्रसन्न हुए।
कार्तिक मास की अमावस्या को प्रभु श्री राम ने अपना चौदह वर्ष का वनवास खत्म करके अयोध्या नगरी में प्रवेश किया था।इस खुशी के अवसर पर अयोध्या वासियों ने अयोध्या को दुल्हन की भांति सजाया और घर-घर में दीप दान कर अपनी खुशी को व्यक्त किया।
 तभी से हर वर्ष कार्तिक मास की अमावस्या को दीपावली का पर्व मनाया जाता है।
यह कथा सतयुग की थी और अभी चल रहा है कलयुग चल रहा है।
कलयुग में प्रभु श्री राम को फिर से वनवास मिला है और ये वनवास भारत की अदालतों ने दिया है, जिस की समय सीमा अवधि भी तय नही।
पता नही कब अवधपुरी के लोग अपने श्री राम को पुनः उन की नगरी में देख पाएंगे,क्योंकि अयोध्या जो श्री राम की नगरी है।उस में बावरी मस्जिद और मंदिर निर्माण का झगड़ा समाप्त होने के आसार नही दिख रहे।
जहाँ बीजेपी सरकार 1990 से “राम लाल हम आयेंगे, मंदिर वही बनायेंगे”का नारा सिर्फ और सिर्फ वोट बैंकिंग के लिए लगाती हैं।
जब बीजेपी सत्ता में आती है तो सारे वादे दरकिनारे कर दिए जाते है।बेचारी जनता जो वर्षो से अपने प्रभु राम को मंदिर में देखने की आस लिए वोटिंग भी करती और केस की सुनवाई भी होती है।पर फैसला आज तक ना हुआ ना ही होता नजर आता है।
“मिलती है तो सिर्फ तारीख पर तारीख”
इसी आस में कितनी दीपावली निकल गयी,सरकारें आयी और निकल गयी।पर ना मस्जिद का इंसाफ हुआ,ना मंदिर को न्याय मिला।।
कब अयोध्या में फिर से वही दीपावली मनाई जायेगी।।
संध्या चतुर्वेदी
अहमदाबाद, गुजरात

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बनते बिगड़ते मंजर

Thu Nov 1 , 2018
कुछ इस कदर आँखो के सामने मंजर बदल जाता है । अभी पलके खुली हुई थी तब सब कुछ खुशियों से भरा था। एक जरा आँखे झपकाई तो दुखो का शैलाब उमड़ आता है। अपने बुने सपने पूरे ना होने पर जब आँखे लाल हुई। तब अपनी ही आँखो का […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।