नरेंद्र पाल जैन : गीत की गूंज का चमकता सितारा

2
0 0
Read Time3 Minute, 48 Second

रश्मिरथी

नरेंद्र पाल जैन : गीत की गूंज का चमकता सितारा

41282523_2238734513040674_7825367444796473344_n

डॉ अर्पण जैन ‘अविचल’

राजस्थान की धरती के जिला उदयपुर के ग्राम ऋषभदेव में  पिता श्री श्रीपाल जी और माता श्रीमती कमलादेवी की संतान के रूप में जन्मे नरेंद्रपाल बचपन से प्रतिभाशाली और कला-साहित्य के क्षेत्र में सक्रिय है। स्नातक तक पढ़े नरेंद्रपाल वर्तमान में राजकीय सेवा  में बतौर निजी अधिकारी कार्यरत है। नाट्य लेखन और अभिनय, वाद विवाद के साथ ही काव्य सृजन की ओर मुखरित हुए। लगभग २० वर्षों से काव्यमंचों पर सक्रीय  नरेंद्र जी ने लगभग अब तक 2500 से अधिक रचनाएँ लिखी है। आपने तीन पुस्तिकाएँ मन्थन… एक सोच (पद्य एवम् आलेख), मनोभाव – पद्य, गागर-  पद्य लिखी है। आप ‘कविकुल भूषण’, प्रशासन द्वारा ‘श्रेष्ठ साहित्यकार’ , राष्ट्रीय कवि संगम द्वारा ‘काव्यश्री सम्मान’ , आदि सम्मान से सम्मानित होचुके है। पर्यावरण, पृथ्वी, जल संरक्षण सम्बन्धी रचित आपके जागृति दोहे विभिन्न विद्यालयों में बच्चों को पढ़वाये जा रहे हैं। साहित्यिक मंचों के साथ कवि सम्मेलनों में मंचों पर भी निरन्तर सहभागिता एवं मंच संचालन में भी दक्ष है।  साहित्य और सामाजिकता में वर्ष 2017 का ‘युवा रत्न” पुरस्कार’ मुंबई में आपको प्राप्त हुआ । साहित्य के क्षेत्र में उपलब्धियों हेतु ‘युवा प्रतिभा पुरस्कार’ एवं आदर्श युवा सम्मान श्रवण बेलगोला बेंगलोर में आपको प्राप्त हुआ। फरवरी 2018 में ‘अंतरा शब्द शक्ति सम्मान’ एवं ‘भाषा सारथी सम्मान’ इंदौर में मिला।

सैकड़ों कविसम्मेलनों में हिंदी भाषा की  स्थापित करते हुए गीत विधा में अपना सर्वश्रेष्ठ देने वाले नरेंद्र पाल की प्रसिद्ध कविता ‘आदमी की औकात’ से अलग पहचान आपकी बनी। जिसे राष्ट्र सन्त मुनि श्री तरुणसागर जी एवं राष्ट्रसन्त मुनि श्री पुलकसागर जी गुरुदेव द्वारा सैंकड़ों लोगों को उपदेशित किया और , सोशल मीडिया और अखबारों में खूब छाई। हिंदी साहित्य  सृजन हेतु राजस्थान पत्रिका, नगर परिषद, युवा भारत, काव्य सृजन परिवार,  जिला प्रशासन द्वारा भी आपको सम्मान मिले। विदेशो में भी हिन्दी कविता और गीतों को आपने बखूबी स्थान दिलवाने का कार्य किया है। प्रत्येक वर्ष महावीर जयंती पर कस्बा ऋषभदेव में हिंदी कवि सम्मेलन का सूत्रधार एवं संयोजन आप ही करते है। अद्भुत प्रतिभा के धनी नरेंद्रपाल जैन मंचों के सूत्रधार होने के साथ-साथ बेहरीन गीतकार भी है जो मंचों पर हिन्दी की गरिमा भी बचाने का सार्थक कार्य करते है।

IMG-20181001-WA0005

नरेंद्र पाल जैन 

विधा- गीतकार
अनुभव – २० वर्ष से अधिक

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “नरेंद्र पाल जैन : गीत की गूंज का चमकता सितारा

  1. आदरणीय पाल साब आपको बहुत बहुत बधाई।।।आप ऊचाइयों को छुएं ऐसी मंगल कामना भगवान महावीर जी से करता हु।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जब वतन पर ग़ज़ल सुनाई है

Mon Oct 1 , 2018
जब वतन पर ग़ज़ल सुनाई है। दाद हमने भी खूब पाई है।। लोग मुझको ग़रीब कहते हैं दिल की दौलत मगर लुटाई है। हम पे कुछ तो भरोसा कर देखो, जिंदगी तुम पे ही लुटाई है। कोई दिल को चुरा नहीं सकता, क्यों मुहब्बत मेरी  चुराई है। अब मुलाकात मुझसे […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।