जीवन के अधूरे सपने…

0 0
Read Time4 Minute, 10 Second
rupesh kumar
जीवन में मुझे कुछ शब्दों से काफी नारजगी मिली,जो कभी पूरा हुआ ही नहीं,भले उसे किसी तरह उपयोग किया जाए। अगर हुआ भी तो सिर्फ भाग्यवालों का ही। जैसे-रिश्ता,ज़िसमें कभी-न-कभी मनमुटाव आ ही जाता है। कैसा भी रिश्ता हो-माँ से बेटे का,पिता से बेटे का, चाचा से भतीजा से,भाई से भाई का,  बहन से भाई का और प्रेमी से प्रेमिका का रिश्ता। हाल ही में बहुत सारी घटनाएं मीडिया से देखने-सुनने को मिली,जिसमें  आरुषि तलवार के माँ-बाप का रिश्ता भी शामिल है। इसी प्रकार प्यार य़ा प्रेम का रिश्ता जो जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है,ज़िसका जीवन में सबसे ज्यादा एवं खास स्थान है,वो बिरले ही पूरा होता है। खास तौर से देखा जाए तो यह अधूरा ही होता है। जैसे प्रेमी-प्रेमिका, माता-पिता,भाई-बहन इस आधुनिकता में अधूरा रिश्ता है। यह एक शौक भी हो गया है,जैसे-लैला मजनूं का रिश्ता,शीरी- फरहाद का आदि। अगला जन्म ले ले तो भी ज़िन्दगी में ये सपना तो कभी-किसी का पूरा हुआ ही नहीं,क़्योंकि अक्सर सुनने में आता है कि,ये इतने दिन ही जीवित रहे। ये सोच रहे थे,पर पूरा नहीं  कर पाए। ये करने गए थे पर चल बसे।  किताब लिख रहे थे अधूरी छोड़कर चल बसे,इस प्रकार की अनेक बात सुनने को मिलती है। इसका तात्पर्य यही ना,कि ज़िन्दगी में किसी का स्वप्न पूरा नहीं  हुआ है। ४ बच्चों में अक्सर सुनने को मिलता है कि मेट्रिक या इंटर का परीक्षा फल अच्छा नहीं आया तो आत्महत्या कर ली,य़ा सरकारी नौकरी की तैयारी करता था। मेहनत करने पर भी जब अच्छा परिणाम नहीं आया य़ा ज़िसमें  चाहा,उसमें चयन नहीं हुआ तो
आत्महत्या कर ली। ये नौजवानों,छात्रों  में हमेशा सुनने को मिलता है,जैसे डॉ. कलाम ‘विजन-२०२०’ देखना चाहते थे, रावण,स्वर्ग में सीढ़ी लगवाना चाहता था,  दामिनी ज़िन्दा रहकर चिकित्सक बनना चाहती थी,और अनेक विद्यार्थी जो हर साल मई-जून में आत्महत्या करते हैं तो  कुछ अप्रैल में। कुछ मेट्रिक-इंटर के परिणाम के बाद और कुछ कर्मचारी चयन सेवा के परिणाम के बाद दिल्ली य़ा इलाहाबाद के ‘डेथ ऑफ रिवर’ में मिलते हैं। अंतिम है वो है फरिश्ता,ज़िससे मिलना हर कोई चाहता है लेकिन कोई मिल नहीं पाता है। आम इंसान से लेकर साधु-संत तक लेकिन किसी को मिले नहीं,मिले उसी को जिसने इस आधुनिक जीवन से मुंह मोड़ा। जैसे-स्वामी विवेकानन्द,रामकृष्ण परमहंस इत्यादि,  अन्यथा तो सभी साधु-संत झूठ का ज़रिया बनाकर लोगों का शोषण ही कर रहे हैं।
           #रुपेश कुमार

परिचय : चैनपुर ज़िला सीवान (बिहार) निवासी रुपेश कुमार भौतिकी में स्नाकोतर हैं। आप डिप्लोमा सहित एडीसीए में प्रतियोगी छात्र एव युवा लेखक के तौर पर सक्रिय हैं। १९९१ में जन्मे रुपेश कुमार पढ़ाई के साथ सहित्य और विज्ञान सम्बन्धी पत्र-पत्रिकाओं में लेखन करते हैं। कुछ संस्थाओं द्वारा आपको सम्मानित भी किया गया है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारती जवान हैं

Mon Jan 22 , 2018
प्यारे-प्यारे देश की हम आन-बान-शान हैं, सीना ताने सरहदों पे भारती जवान हैं। हम कदम-कदम करेंगे देख-भाल रात-दिन, हाथ में लिए तिरंगा इसके पासबान हैं॥ कोई ग़म नहीं है जान जाए इसके वास्ते, हम हथेलियों पे ले के फिरते अपनी जान हैं॥ एकता की ताकतों से हौंसला बुलंद है, मातृभूमि […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।