‘भूमि ‘ यानि संजय की फिर सफल वापसी

0 0
Read Time5 Minute, 44 Second
edris
भूमि फिल्म के निर्देशक ओमंग कुमार
हैं तो इसका समय १३० मिनट है।
कलाकारों में संजय दत्त,अदितिराव हैदरी,शेखर सुमन,शरद केलकर और सिद्धान्त गुप्ता हैं।
कहानी यह है कि,उ.प्र. के आगरा शहर में अरुण सचदेव(संजय दत्त) एक जूता कारोबारी है और अपनी जवान बेटी भूमि(अदिति) के साथ अपनी खुशहाल ज़िन्दगी गुज़ार रहे हैं। उनका एक पड़ोसी ताज(शेखर सुमन) है। भूमि और नीरज (सिद्धान्त) एक दूसरे से प्यार करते हैं। पिता-पुत्री का तालमेल और सामंजस्य के साथ आत्मीय लगाव इतना प्रबल है कि, बिना बहस के शादी तय हो जाती है, लेकिन भूमि की खूबसूरती और चंचलता पर एक दरिंदे(विशाल)की बदनज़र रहती है। वह गांव के चचेरे बाहुबली दबंग भाई धौली (शरद केलकर) के साथ मिलकर शादी से ठीक एक दिन पहले भूमि कॊ अगवा करके दुष्कर्म का शिकार बना देते
हैं। इसका पहले तो पिता-पुत्री शोक मनाते हैं, फिर कानून के दरवाजे पर दस्तक देते हैं,लेकिन वहां भी दुष्कर्म पीछा नहीं छोड़ता है। यहाँ कानून व्यवस्थाएं और न्याय धनबाकुरों की गुलामी स्वीकार कर लेती है,तो आम इंसान को जंगल कानून को हाथ में लेना ही पड़ता है।
IMG-20170922-WA0010
लम्बा कोर्ट ड्रामा,इंसाफ की गुहार,एक युवती के कौमार्य पर बार-बार उंगली उठना और फिर पिता का इन सबके खिलाफ खड़े होकर कुरुक्षेत्र के मैदान में हथियार उठा लेना इसमें दिखता है। पिता उन दरिंदों को अंजाम तक पहुंचा पाता है या नहीं, इसके लिए फ़िल्म देखना पड़ेगी। इस फिल्म का कमजोर पक्ष यह है कि,कहानी सन्दीप सिंह और पटकथा राज शांडिल्य की है,क्योंकि ‘मॉम’ और ‘मातृ’ जैसी फिल्मों के आने के बाद और पहले भी संजय इसी तरह के विषय की फ़िल्मों में में पिता का यही मिलता जुलता किरदार अदाकर चुके हैं। ऐसे में
सभी दृश्य खटाखट जहन में दौड़ने लगते हैं,तो कहानी में नयापन कुछ नहीं लगा।फ़िल्म देखते वक्त कहानी बांध नहीं पाती और फ़िल्म का दूसरा भाग कमजोर लगने के साथ आसानी से समझ आने के साथ बढ़ता है तो पकड़ नहीं बनती है।
कहानी में कुछ नए घटनाक्रम (ट्विस्ट) जोड़े जा सकते थे। ‘भूमि’ में मजबूत पक्ष में पूरी फिल्म में संजय ने लाजवाब अभिनय दिखाया है, साथ ही तीसरी वापसी को नए रुप के साथ प्रदर्शित करते हुए खुद को अपडेट भी कर लिया। एक पिता के किरदार को उनकी एक्शन छवि के साथ मिलाप कर दिया गया है।
अदिति,शेखर सुमन,शरद केलकर ने भी किरदारों को ईमानदारी से निभाया है।
संगीत-पार्श्वसंगीत इस्माइल दरबार ने दिया है तो गाने सचिन जिगर ने बनाए हैं।
फिल्मांकन उम्दा है,जो अरतूर ज़ुर्रवास्की का है और लोकेशन का तालमेल इसे और उम्दा बनाता है।
इस फ़िल्म की खासियत संजू बाबा है, जिसने अपनी अद्वितीय इच्छाशक्ति को दर्शाते हुए खुद को एक बार फिर साबित किया है। बाबा की एंट्री पर आज भी तालियां-सीटियां बजना संजू को नायक साबित करता है।
बजट-कलेक्शन देखें तो फ़िल्म को २३०० स्क्रीन्स मिले हैं। अनुमानतः४ से ६ करोड़ की शुरुआत के साथ १०-१२ करोड़ का सप्ताहंत मिल सकता है,तथा पहले सप्ताह में १५ करोड़ तक व्यापार कर सकती है।
फ़िल्म का बजट उत्पादन लागत के साथ ३५ करोड़ ₹ है और फ़िल्म के इससे ऊपर कमा लेने का अनुमान लग रहा है। इस फिल्म कॊ 3 सितारे देना सही होगा।

                                                            #इदरीस खत्री

परिचय : इदरीस खत्री इंदौर के अभिनय जगत में 1993 से सतत रंगकर्म में सक्रिय हैं इसलिए किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं| इनका परिचय यही है कि,इन्होंने लगभग 130 नाटक और 1000 से ज्यादा शो में काम किया है। 11 बार राष्ट्रीय प्रतिनिधित्व नाट्य निर्देशक के रूप में लगभग 35 कार्यशालाएं,10 लघु फिल्म और 3 हिन्दी फीचर फिल्म भी इनके खाते में है। आपने एलएलएम सहित एमबीए भी किया है। इंदौर में ही रहकर अभिनय प्रशिक्षण देते हैं। 10 साल से नेपथ्य नाट्य समूह में मुम्बई,गोवा और इंदौर में अभिनय अकादमी में लगातार अभिनय प्रशिक्षण दे रहे श्री खत्री धारावाहिकों और फिल्म लेखन में सतत कार्यरत हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

न्याय और मानवीयता के लिए अविराम युद्ध

Tue Oct 3 , 2017
इसे संयोग ही कहा जाएगा कि,भारत में नवरात्रि का उत्सव और मोहर्रम इन दिनों दोनों एकसाथ आए हैं। नवरात्रि में नौ दिन-रात तक माँ शक्ति दुर्गा की आराधना की जाती है और आव्हान किया जाता है कि,जीवन में शक्तिमत्ता बनी रहे। ऐसे ही मोहर्रम में दस दिन तक मातम मनाते […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।