आखिरी बार

1 0
Read Time4 Minute, 16 Second
sandeep
हाँ वो जनवरी 2 ही थी,जब वह मिताक्षरा से आखरी बार मिलने गया था। उसके मन में प्यार को लेकर तड़प-जलन-शिकवा-शिकायत सब कुछ था जिसे वो आज अपनी मीतू के सामने कह देना चाहता था। उसकी याददाश्त भी इतनी जबरदस्त कि,पिछले ७ सालों का हर लम्हा अंगुली पर गिना सके।
जैसे ही वह मिताक्षरा के कमरे पर पहुंचा,वहां नजारा ही दूसरा था।
‘मैं जा रही हूँ अतुल,मेरा तबादला यहाँ से बरेली हो गया है।’
मिताक्षरा और अतुल पिछले ७ साल से अनूप शहर के केन्द्रीय विद्यालय में प्रवक्ता थे। मिताक्षरा इंग्लिश पढ़ाती थी और अतुल केमिस्ट्री। उसका शासकीय कारणों से तबादला हो रहा था।
‘क्यों मिताक्षरा तुम ही क्यों? क्या मेरा तबादला……?’
‘कैसी बातें करते हो? ये परीक्षा की ड्यूटी नहीं है कि,चलो तुम्हारी जगह मैं चला जाता हूँ,अतुल ये तबादला है और वो भी शासकीय कारणों से..और हाँ,फिर लोगो को मुश्किल से गृह- जनपद मिलता है और …..।’
‘मैं जानता हूँ,लेकिन फिर भी अगर कुछ हो पाए!’
‘मैं जाना नहीं चाहती,लेकिन शासकीय मज़बूरी है जो जाने को मजबूर करती है।’
‘मीतू,मैं तो तुम्हारे बिना साँस भी लेने की कल्पना नहीं कर सकता।’
‘नहीं अतुल,अब इन सब बातों के कोई मायने भी नहीं।’
‘नौकरी छोड़ दो,चली आओ मेरे पास हमेशा-हमेशा के लिए।’
‘और वहां जो माँ-बाप हैं,जिनकी सांसें मुझ इकलौती बेटी की सांसों में बसी हैं।’
‘उनसे बात करने का मुझे मौका दो मीतू, मैं…..।’
‘मानेंगे ही नहीं,मेरे माँ-बाप हैं,मैं अच्छे से जानती हूँ।’
‘फिर दोनों ये दुनिया ही छोड़ दें।’
‘तुम पागल हो अतुल, इश्क ने…!
-मिताक्षरा अपनी बात पूरी भी नहीं कर पाई।
‘मीतू हाँ,तुम्हारे इश्क ने मुझे पागल कर दिया।’
-अतुल ने उसका हाथ पकड़ लिया-‘ये क्या,एक हाथ में केवल एक चूड़ी और दूसरे हाथ में दर्जन भर और साथ में ये मेहँदी ?’
मिताक्षरा ने हैरानी से अतुल को देखा और कहा-‘कल शाम को मेरी अंगूठी की रस्म भी है।’
‘अं….गू…ठी….।’
‘हाँ अतुल,अंगूठी….।’
-पहली बार मीतू फफक-फफक कर रो पड़ी थी।
अतुल की हथेली की पकड़ मिताक्षरा की कलई पर सख्त होती गई,उसकी सारी चूड़ियाँ टूट गई थी। लहू की बूंदें नीचे टपक रही थी।
मिताक्षरा ने दर्द को सहन करने के लिए दांत होंठ पर गड़ा दिए थे।
अतुल को उसकी कलई एक विधवा की मानिंद दिखाई दी।

                                                                                                          #संदीप तोमर

परिचय : 1975 में दुनिया में आने वाले संदीप तोमर गंगधाडी जिला मुज़फ्फरनगर (उत्तर प्रदेश ) से वास्ता रखते हैं एमएससी(गणित), एमए (समाजशास्त्र व भूगोल) और एमफिल (शिक्षाशास्त्र) भी कर चुके श्री तोमर कविता,कहानी,लघुकथा तथा आलोचना की विधा में अधिक लिखते हैं। आपकी प्रकाशित पुस्तकों में ‘सच के आसपास (कविता संग्रह)’,’टुकड़ा-टुकड़ा परछाई(कहानी संग्रह)’उल्लेखनीय है। साथ ही शिक्षा और समाज(लेखों का संकलन शोध प्रबंध),कामरेड संजय (लघु कथा),’महक अभी बाकी है’ (सम्पादित काव्य संग्रह), ‘प्रारंभ’ (साझा काव्य संग्रह),’मुक्ति (साझा काव्य संग्रह)’ भी आपकी लेखनी की पहचान है। वर्तमान में आप नई दिल्ली के उत्तम नगर में रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आदतन होता रहा ये...

Mon Jul 3 , 2017
हर इक हादसे से सबक…लिया है मैंने॥ तुमसे मिलना भी जैसे..कोई हादसा हो.., मोहब्बत भी की के ज़हर…पिया है मैंने॥ मुमकिन जो था वो हुआ…हो न पाया…, विसाल-ए-यार को ऐसे…सिया है मैंने॥ तुझको मुकम्मल पाने की…कोशिश में.., खुद को ही कहीं पे खो..दिया  है मैंने॥ क्या-क्या ना दिल ने…है चाहा […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।