चीन को चेतावनी

0 0
Read Time5 Minute, 12 Second
suresh pattar
     एक जमाना था;भारत को सुपर कम्प्यूटर नहीं दिया गया था। एक जमाना था;भारत के प्रधानी की बात को निर्लक्षित किया जाता था। भारतीयों को गुलाम,पिछड़ा वर्ग के रूप में देखा जाता था।
     भारत अब बदल गया है। जो भारतियों को सुपरपर कम्प्यूटर नहीं दिया करते थे,जो भारत की बात अनसुनी करते थे,आज पलकें बिछाकर शाही स्वागत करते हैं। इसका मतलब साफ है;भारत बदला है। भारत की क्षमता बढ़ी है। संसार के बड़े-बड़े देश भारत की ताकत जान चुके हैं। भारत के साथ गले मिलने का इंतजार कर रहे हैं।
     भारत में पहले सुनते थे,टीवी पर देखते थे कि यहाँ विस्फोट हुआ,वहाँ विस्फोट हुआ। इतने सारे लोग मर गए, इतने लोग घायल हुए। उसके बाद इस घटना के कर्ता की सजा सुनी नहीं,लेकिन आज सार्वजनिक स्थानों पर एसी घटनाएँ कम हुई हैं,और भारत का नाम सुनते ही आतंकवादी कांप रहे हैं। वे दूसरे देशों की ओर मुँह मोड़ रहे हैं। इसे विश्व के देश जान रहे हैं,लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि चीन अब भी आतंकियों के घर की रखवाली कर रहा है।
     आतंकवादी संगठन धर्म के नाम पर अधर्म की बात सोचते हैं। स्वधर्म को छोड़कर सभी धर्म उन्हें विरोधी दिखाई देते हैं। अगर कोई स्वधर्मी अपने कार्य साधना में बाधा बनते हैं,तो उनको भी जेहनुमा कर देते हैं। चीन जितना जल्द जागेगा,उतना ही इसे लाभ है। नहीं तो फल अपने हाथ में है।
     भारत एक एसा देश है,जहाँ बुद्ध, महावीर,शंकराचार्य,बसवेश्वर,कबीर जैसे अनेक महानुभावों का जन्म स्थान है। भारतवासी सभी की पूजा करते हैं। इनके तत्वों को गौरव दूत कहते हैं। चीन में भी बौद्ध धर्म है। भारतीयों को गर्व है, लेकिन अगर चीन के मन धर्म के नाम पर भारत की जनता के मन तोड़ने का दुस्साहस किया तो चीन छिद्र हो जाएगा,क्योंकि इतिहास में बहुत सारे लोगों ने उसका पाठ पढ़ा है। अब चीन की दाल नहीं गलने वाली है,तब भी चीन शैतान की रक्षा कर रहा है। ऐसा लगता है कि,शैतान को खून ही पसंद है।
     भावनात्मक आयाम छोड़कर, भौतिकी की क्षमता में भारत पहले जैसा नहीं है। एक सौ पच्चीस करोड़ जनता अपनी क्षमता जानती है। सरकार चुप बैठी तो जनता डंडा लेकर पीछे पड़ती है। इसी का परिणाम है कि,पाकिस्तान को रोज मुँहतोड़ जवाब मिल रहा है। चाहे वह सीमा पर हो,विश्व स्तर पर हो या आर्थिक व्यवस्था पर,हर मोड़ पर जवाब मिल रहा है। आजकल चीन भी नापाक करतूत करने लगा है। चीन को अब जानना जरूरी है कि,भारत पहले जैसा नहीं है। इसका सबूत है एशिया कॉरीडोर योजना,इसका सबूत है अरुण जेटली से कही गई बात और एक सबूत है सेना प्रमुख की बात ‘भारत सबको तैयार है।’ चीन को एक बात जानना और जरूरी है कि,भारत के बच्चे-बच्चे के हाथ में चीन की घटिया चीज है। शायद आगामी दिनों में चीन के लोग बिछौना बनाकर उस पर आराम से सो जाएंगें। इसका प्रयोग भारत में दिवाली के दिन कर चुके हैं,वह सफल भी रहा है। चीन समझौता एक बार तोड़े तो,उसका परिणाम बहुत कुछ होने वाला है।
     चीन को यह भी जान लेना जरूरी है कि,आगामी दिनों में दुष्ट की सजा होने वाली है। चीन को भारत की ताकत जानना है। नहीं जाने तो,सजा काटने को तैयार रहे,क्योंकि युद्ध भूमि सेना से सज्जित है। भारत के भीतर जनता तैयार है;अर्थ युद्ध करने को,जो चीन को कड़ी चेतावनी है।
                                                                                      #सुरेश जी पत्तार ‘सौरभ’
परिचय : सुरेश जी पत्तार ‘सौरभ’ बागलकोट (कर्नाटक) में रहते हैं। शिक्षा एमए,बीएड,एम.फिल. के साथ ही पी .एचडी.भी है। आप मूलतः हिन्दी के अध्यापक हैं और कविता-कहानी लिखना शौक है। नागार्जुन के काव्य में शोषित वर्ग सहित कई पत्रिकाओं में आलेख,कविताएँ,कहानी प्रकाशित हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कोशिश

Mon Jul 3 , 2017
चमकते हैं सितारे देख हर रोज। नहीं आती बहारें,देख हर रोज॥ बेईमानी बेईमानी…..मिले मात्र। इमां नर ना सुधारे,देख हर रोज॥ बूढ़ी माँ को अकेला छोड़ जाओ न। जिए किसके सहारे,देख हर  रोज॥ नसीहतें दे नहीं अब आदमी सोच। दिलों में ना उतारें,देख  हर  रोज॥ कहीं सूखा कहीं अतिवृष्टि,की है फ़ौज। […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।