मातृभाषा उन्नयन संस्थान ने नागरिकों से माँगे सुझाव

0 0
Read Time4 Minute, 35 Second

घर घर हिन्दी’ अभियान भी होगा शुरू

इन्दौर। हिन्दी भाषा के विस्तार और प्रचार के लिए कार्यरत मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा हिन्दी आंदोलन को अधिक प्रभावी एवं लाभकारी बनाने के साथ-साथ हिन्दी भारत की राष्ट्रभाषा कैसे बने और जनसामान्य कैसे हिन्दी से जुड़े! इसके लिए नागरिकों से सुझाव आमंत्रित किए गए हैं।

संस्थान द्वारा सोशल मीडिया व बैठकों के माध्यम से जनता से आग्रह किया गया है कि वे बताएँ मातृभाषा उन्नयन संस्थान को हिन्दी के प्रसार के लिए अब आगे क्या करना चाहिए? कैसे हिन्दी भाषा का अत्यधिक प्रचार हो सकता है? व कैसे युवाओं को हिन्दी से जोड़कर आन्दोलन गतिमान किया जा सकता है?

ज्ञात हो कि विगत 4 वर्षों से अधिक समय से संस्थान देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार के लिए कार्यरत है और लगातार हस्ताक्षर बदलो अभियान, एक नगर ग्यारह घर, पुस्तक ग्राम, घर-घर हिन्दी जैसे अभियान के माध्यम से लाखों लोगों को हिन्दी से जोड़ चुका है। संस्थान के प्रकल्प संस्मय प्रकाशन द्वारा पुस्तकों को प्रकाशित कर पाठकों तक उपलब्ध करवाया जा रहा है। हज़ारों साहित्यकार द्वारा संस्थान के अभियान का समर्थन कर हिन्दी प्रचार का कार्य किया गया है।
इस समय 21 लाख लोग मातृभाषा उन्नयन संस्थान के आह्वान पर अपने हस्ताक्षर अन्य भाषाओं से हिन्दी में बदल चुके हैं। संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ हैं। केन्द्रीय कार्यालय दिल्ली व अध्यक्षीय कार्यालय इंदौर, मध्यप्रदेश है।
संस्थान की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. नीना जोशी, सचिव गणतंत्र ओजस्वी, कोषाध्यक्ष शिखा जैन सहित राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य भावना शर्मा, नितेश गुप्ता, सपन जैन काकड़ीवाला, प्रेम मंगल सहित प्रदेश इकाइयाँ भी सतत प्रयत्नशील होकर अभियान को बल दे रही हैं।

अब तक समाज के विभिन्न वर्गों, जैसे शिक्षक, वकील, साहित्यकार, डॉक्टर, राजनीतिज्ञ, प्रशासकीय सेवाओं में कार्यरत लोकसेवकों ने अपने-अपने सुझाव प्रेषित किए हैं, जिनका संयोजन व एकत्रीकरण कर संस्थान की बैठक में रखा जाएगा, जिस पर चर्चा होगी व सर्वसम्मति से उनको अमल में लाया जाएगा।

आपका सुझाव-हिन्दी का विस्तार

विगत 4 वर्षों से अधिक समय से हिन्दी भाषा के प्रचार और विस्तार के लिए कार्यरत मातृभाषा उन्नयन संस्थान आपके सहयोग से हिन्दी के प्रचार में नवाचार चाहता है। हमारा ध्येय है कि हिन्दी भारत की राष्ट्रभाषा बने और जन-जन की भाषा बने हिन्दी।
उपरोक्त विषयान्तर्गत आपके हिन्दी आंदोलन के लिए सुझाव आमंत्रित हैं।
✍🏻 संस्थान को क्या करना चाहिए?
✍🏻 कैसे हिन्दी भाषा का अत्यधिक प्रचार होगा?
✍🏻 कैसे हिन्दी युवाओं को जोड़ेगी?
✍🏻 किस तरह आन्दोलन गतिमान होगा?

इस विषय में आपके सुझाव या तो पोस्ट के कमेन्ट बॉक्स में दे सकते हैं अथवा hindigramweb@gmail.com पर मेल कर भी सकते हैं।

https://www.facebook.com/2072681989650249/posts/3187285454856558/

हिन्दीग्राम #मातृभाषा #डॉअर्पणजैनअविचल #संस्मय #हिन्दी #इन्दौर

matruadmin

Next Post

द्रौपदी मुर्मू: पहली बार तबके से शीर्ष तक

Tue Jul 19 , 2022
भारतीय संस्कृति सदैव से ही मातृशक्ति की आराधक व पूजक के रूप में संसार में प्रसिद्ध है। शक्ति की उपासना और प्रथम स्थान की आराधना का तत्व भी शक्ति को माना जाता है। सनातन ग्रंथ मनुस्मृति में तो स्पष्ट लिखा भी है कि ‘यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः’ यानी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।