आप सवाल कीजिए

0 0
Read Time6 Minute, 42 Second

देश में राजनीति का स्तर गिर रहा है और राजनेताओं का कद बढ़ रहा है । अब उत्तराखंड को ही ले लीजिए, उत्तराखंड में मुख्यमंत्रियों की फसल ही लहलहा रही है ।पूरा अम्बार सा लग गया है । हर रोज एक नया नमूना मुख्यमंत्री जैसे सम्मानित पद पर बिठा दिया जाता है, ऐसा करने में कहीं यह तो नहीं कि सबके सपने पूरे किये जा रहे हों । लेकिन इन सपनों के मकड़जाल में आम जनता की सांसे तो घुट ही जाएंगी । क्योंकि अब सरकारी पैसा पूर्व मुख्यमंत्रियों की देखभाल में पानी की तरह उलीचा (बहाया) जायेगा और हम सब जानते हैं कि सरकारी पैसा जनता का तेल निकालकर इकट्ठा किया जाता है । खैर इस देश की जनता का यही भाग्य है ।

बात करते हैं देश के सबसे ज्यादा सम्मानित पद की, राष्ट्रपति महोदय जी की… अभी हाल ही में परम आदरणीय बड़ी शानो-शौकत से एक स्पेशल रेलगाड़ी से कानपुर आये । उनके सम्मान में सारे कायदे- कानून ताक पर रख दिये । वो तो भला हो कानपुर की मीडिया का कि समय रहते जाग गई और जनता का बस थोड़ा सा ही तेल निकल पाया, परंतु परम आदरणीय ने एक ऐसा लॉलीपॉपनुमा बयान अपने भाषण में दे दिया कि सोशल मीडिया पर हंसी का पात्र बनना पड़ा । कितना बुरा समय आ गया देश में कि यहां के लोगों ने एक राष्ट्रपति तक का उपहास उड़ा दिया । उन्होंने तो अपना दुख प्रकट किया था कि लाखों की पगार पाकर भी उनका घर नहीं चल पा रहा है । राष्ट्रपति महोदय एक बार सोचते कि इस देश में ऐसे लोग भी रहते हैं जो प्रतिदिन सौ रुपए भी नहीं कमा पाते, ऐसे कीड़े -मकोड़ों का घर कैसे चल रहा होगा ।

सारी दुनिया कोरोना महामारी से लड़ रही थी, तब इस देश का प्रधानमंत्री बंगाल में चुनावी तैयारियों में लगे थे । तमाम ताकत लगाने के बाद बंगाल हार गए और फिर दौर शुरू हुआ कोरोना तांडव का … लाशों का अंबार, सरकारी सिस्टम फेल, सभी जवाबदार व्यक्ति चूहों की तरह बिलों में छिप गये । कहीं किसी का कोई अता-पता नहीं । अगर कोई सक्रिय था तो देश के भीतर पुलिस और देश के बार्डर पर सेना । संसद में रहने वाले अंडर ग्राउंड हो गये, उद्योगपति देश छोड़ सुरक्षित स्थानों पर पलायन कर गये । साथियों ! सोचो ईश्वर न करे कि किसी दिन हम पर कोई विदेशी दुश्मन देश हमला कर दे और इस देश के जवाबदार देश छोड़ सुरक्षित स्थानों पर भाग जायें… ये संभव है, इसकी पुष्टि कोरोना महामारी ने कर दी है । परन्तु साथियों आप निश्चिंत रहें इस देश की सेना में भारत मां के सच्चे सपूतों की भरमार है । स्वयं शहीद होकर देश के गरीब नागरिकों को बचा लेंगे और नपुंसक नेताओं को भी । परंतु हम आम नागरिकों का भी तो कुछ कर्तव्य है । सारा भार पुलिस-फौज पर भी नहीं छोड़ सकते हैं ।

किसी ने क्या खूब लिखा है- संसद से सवाल न किया जाये तो संसद आवारा हो जाती है । देश के आम नागरिकों यह जान लो कि आपको सिर्फ किसी पार्टी का समर्थन या विरोध नहीं करना है, हरामखोर राजनेता का विरोध करना है, वरना कल को वो आपकी समर्थन वाली पार्टी के मुखिया के मुंह पर चार-छ: करोड़ मारकर उसमें शामिल हो जाएगा, फिर आप क्या करोगे ? अक्सर नेता लोग यही करते हैं ।

इस देश का दुर्भाग्य ही है कि यहां कोई दूध का धुला नहीं है । मोदी, मनमोहन, मुलायम, ममता, माया आदि कोई हो सब मौके का फायदा उठाना चाहते हैं । जब भी सांसदों, विधायकों, मंत्रियों की सुख- सुविधाओं को बढ़ाया जाता है तब पक्ष- विपक्ष एक होकर उसका समर्थन करते हैं । और जब कभी आम नागरिकों से जुड़ी कोई योजना बनती है तो यही सांसद, विधायक, मंत्री कुत्ता, बिल्ली, बंदर की तरह आपस में लड़ना शुरू कर देते हैं । जब ये मंच पर भाषण झाड़ते हैं तो एक दूसरे को बड़ी गालियां देते हैं, बस यहीं से इनके भोले भाले समर्थक आपस में लड़मर कटते हैं, परंतु नेता आपस में कभी दुश्मन नहीं होते । हाथी के दांत खाने के और दिखाने के और ।

साथियों राष्ट्र का विकास धर्म, जाति, मजहब, चमचागिरी, अंधभक्ति से बाहर निकल कर ही हो सकता है । आप अपने नेता का समर्थन कीजिए, उसके प्रशंसक बनिये, लेकिन वो अगर राष्ट्र विरोधी कार्य करे तो तुरंत उससे सवाल कीजिए । कोई बाप अपने बेटे के हर क्रियाकलाप का आंख बंद करके समर्थन करता है तो वह बेटा बिगड़ जाता है । रोज नये-नये मंत्रियों की भर्ती मतलब जनता पर और अधिक आर्थिक बोझ । ये जान लो साथियों नेता, अफसर सबको आम नागरिक ही पाल रहे हैं, ये आपको नहीं । आपके टैक्स से ही इनको अपार पगार मिलती है, अन्य तमाम सुख-सुविधाओं के साथ । साथियों ! आप जागरूक बनिये…। देश का विकास स्वयं हो जायेगा, कोई राजनेता विकास नहीं कर सकता, ये सिर्फ अपना, अपने परिवार, रिश्तेदारों और प्यादों का विकास करते हैं । आप सवाल कीजिये, यह भी देशभक्ति है ।

  • मुकेश कुमार ऋषि वर्मा

matruadmin

Next Post

अच्छा लगता है

Wed Aug 4 , 2021
तेरे ख़्यालों में रहना अच्छा लगता है । यादों के दरिया में बहना अच्छा लगता है ।। तेरे​ दिल में सांसें लेना अच्छा लगता है । इंतज़ार के पल पल सहना अच्छा लगता है ।। ख़ुशबू में तेरी महक़ना अच्छा लगता है । इश्क में तेरे बहकना अच्छा लगता है […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।