आनलाइन आयोजन में हे मेरे राम काव्यंकलन का लोकार्पण व सम्मान समारोह 2021

1 0
Read Time6 Minute, 35 Second

दिनांक 21 अप्रैल 2021 को रामनवमी के पावन अवसर पर दक्षिणभारत में कई दशकों से हिन्दी की अलख जगा रहे डा. सुनील कुमार परीट द्वारा संपादित हे मेरे राम काव्य संकलन का लोकार्पण व सम्मान समारोह सम्पन्न हुआ।इस आयोजन की अध्यक्षता करते हुए स्वामी आदित्य पुरी महाराज जी ने कहा आज के शुभ अवसर पर यह पुनीत कार्य हुआ है।निश्चय ही प्रभु राम की कृपा है। जिसने राम को भज दिया।उसके जीवन में सुख दुख नहीं होता।सभी इस पुस्तक को अवश्य पढ़ें।सभी हिन्दुओं के हृदय में यह पुस्तक अवश्य उतरे।मंच पर मुख्यातिथि के रूप में उपस्थिति गुरूजी गौतम ऋषि जी ने कहा यह पुस्तक नहीं अपने आप में एक ग्रन्थ है।प्रभु श्रीराम किसी एक के नहीं सबके हैं सबमें हैं।हम सब भाग्यशाली हैं कि आज राम का गुणगान गा रहे हैं।उनपर पुस्तक आई है।आज युवा पीढ़ी को अपना जीवन सार्थक करने के लिए रामायण पढ़ने की आवश्यकता है।
कार्यक्रम का आरम्भ प्रार्थना तुही राम है तूही रहीम है से केरल की डा.शैलजा टी.एच ने किया।प्रार्थना के बाद सरस्वती वंदना या कुन्देन्दु तुषार हार धवला या शुभ्रवस्त्रावृता दिल्ली से नेहा जग्गी ने प्रस्तुतकर वातावरण संगीतमय कर दिया।इसके बाद इस आयोजन के लिए भगीरथ सा प्रयत्न करने वाले डा0 सुनील कुमार परीट ने आमन्त्रित सभी अतिथियों का स्वागत किया।स्वागत के बाद कुशल संचालनकर्ता डा. वसुधा कामत ने मुख्यवक्ता राष्ट्रीय कविसंगम पश्चिमी उत्तरप्रदेश के श्री अशोक गोयल जी को आमन्त्रित किया।उनका कहना था कि भारत में राम ऐसा नाम है जो किसी परिचय का मोहताज नहीं या कहूं विश्व में है।कण कण में रचा बसा है।भविष्य में डा. सुनील इससे भी बड़े आयोजन करेंगे।
दूसरे मुख्यवक्ता पं. बालकृष्ण पचौरी ने कहा कि डा. सुनील जी के इस संकलन ने त्रेता युग ला दिया है।125 राम भक्त आ बैठे हैं।वातावरण राममय हो गया है।इसके बाद संकलन पर प्रतिक्रया के लिए डा. वसुधा कामत जी ने प्रो. मनीषा नाडगौडा बेलगाम कर्नाटक को आमंत्रित किया।उनका कहना था कि सुनील जी ने रामसेतु सा काम किया है।मेरी राम पर श्रृद्धा बचपन से है।अब पचपन की होने जा रही हूं।पूरी रामायण की छवि यहां पर है।आज रामनवमी का अवसर भी है।
इसके बाद प्रतिक्रिया जताते हुए कोलकाता से दिनेशचन्द्र ने आज का दिन साहित्य के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज होगा ऐसा बताया।इसमें सम्मिलित होने वाले सभी रचनाकार बड़े भाग्यशाली हैं।इसका श्रेय डा. सुनील को जाता है।संकलन पर कुछ कहना सूरज को दीपक दिखाने सा है।इसके बाद छत्तीसगढ़ से आरती उपाध्याय बोली कि आज कोरोना की भयावह स्थिति में जैसे लक्ष्मण जी के लिए बूटी आयी थी वैसे ही कोरोना के समाधान लिए कोई हनुमान संजीवनी बूटी ले आएं।
श्री नंद सारस्वतजी स्वदेशी ने कहा कि यह संकलन एक सौ पच्चीस का नहीं एक सौ पच्चीस करोड़ का आहवाहन है निश्चय ही महाकाव्य बनेगा।अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए हरीराम भार्गव ने सवाल उठाया कि पंजाब में विशेषकर गुरूमुखी में रामायण पर काफी काम हुआ है पर उससे अभी बहुत से लोग वंचित हैं।पंजाब आने वाले एक बार आनन्दपुर गुरुद्वारा अवश्य आए।वहां गुरुमुखी में लिखी गई व रखी रामायणें देखें।
इसके अलावा धामपुर से डा. अनिल शर्मा जौनपुर से संजय पाण्डेय पटना से संजय कुमार अम्बष्ट व इन्दौर से डा. आशाजाकड़ ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की।आनलाइन प्लेटफार्म लगभग जुड़े हुए सभी लोग अपनी टिप्पणी कर ही रहे थे।संकलन में कुल एक सौ पच्चीस रचनाकारों में देश के पन्द्रह राज्यों एक केन्द्रशासित प्रदेश चण्डीगढ़ व पड़ोसी देश नेपाल से एक की प्रभु राम पर रचना संकलित है।आयोजन प्रभु नगरी अयोध्या के रंग ढंग रूप की तरह रामनवमी पर वातावरण पूर्णतया राममय हो गया।कहीं न कहीं हनुमान जी साक्षी बने।उनके आराध्य के लिए महत्वपूर्ण घटना घटी।
सम्पूर्ण आयोजन का डा0 वसुधा कामत सचिव ज्ञानोदय ने कुशल व मनमोहक संचालन किया।हे मेरे राम काव्य संकलन में संकलित सभी एक सौ पच्चीस रचनाकारों को ज्ञानोदय साहित्य संस्था कर्नाटक द्वारा राम काव्य सृजन सम्मान 2021 से आकर्षक प्रभु राम के शौर्यचित्र युक्त सम्मानपत्र देकर सम्मानित किया गया।
लगभग तीन घण्टे तक चले आयोजन के लिए धन्यवाद गुजरात से श्री धर्मेश जोशी ने व्यक्त किया।पंडित राकेश मालवीय जी प्रयागराज के द्वारा समापन राष्ट्रगान से किया गया।

शशांक मिश्र भारती
शाहजहांपुर

matruadmin

Next Post

उर्दू भाषा के विकास और दक्कन का इतिहास

Fri Apr 23 , 2021
पिछली शताब्दियों में हमारा साहित्य कारवां; हैदराबाद दक्कन का नाम उन प्रमुख केंद्रों में सबसे प्रमुख और प्रमुख प्रतीत होता है जो पूरे भारत में परिधि और बिखरे हुए हैं और जिन्होंने कुछ प्रतिष्ठित विद्वानों के अनुसार सभ्यता और संस्कृति के दीप जलाए हैं और क्यों नहीं। क्षेत्र को उर्दू […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।