संवाद

0 0
Read Time2 Minute, 50 Second

आज मिशन शक्ति व मिशन प्रेरणा के तहत विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं तथा ऑनलाइन मीटिंग, वेबिनार, रीड अलोंग, सभी कार्यक्रम गांव-गांव शहर-शहर चल रहे हैं। सभी शिक्षकगण भी चुनौती को सुअवसर में बदलने का प्रयास कर रहे हैं। विगत कुछ वर्षों में हम शिक्षकों व माता-पिता के द्वारा कुछ शिथिलता जरूर बरती गई जिसका परिणाम सुखद नही रहा। परन्तु मिशन प्रेरणा के तहत सुधार100% सम्भव है। मॉड्यूल के द्वारा हम शिक्षकों को भी प्रशिक्षण मिल रहे हैं जिसमें 15 मॉड्यूल पर विद्यालय का कैसे सफल नेतृत्व करें व मॉड्यूल16 में समय प्रबंधन, 17 में कोविड 19 के बारे में बताया गया जो मुझे बहुत पसंद आया। मेरा मानना है कि शिक्षक एक अभिभावक संपर्क कर उनकी दिनचर्या को समय बद्ध करें, संवाद करके 24 घंटे को कैसे व्यतीत करना है। यह बच्चों को बतायें 8 घण्टे सोना, समय से होमवर्क करना, स्वस्थ रहने के लिए उचित आहार लेना आदि, आदि, आंगनवाड़ी में बच्चों के शारीरिक विकास के लिए उचित आहार का वितरण होता है। हमें बच्चा 5-6 वर्ष का मिलता है हम उसे ऐसा सुखद, स्वस्थ वातावरण दे, बच्चा विद्यालय से डरे नही। हम उससे निरंतर संवाद कायम रखे। उसके घर की आर्थिक व मानसिक परिस्थिति को समझे, कक्षा में हर एक बच्चे को समय दे, जिससे बच्चा मुखर होकर बोलना आरम्भ करे। प्रत्येक शिक्षक को बच्चों से इतना घुलमिल जाना है कि बच्चा शिक्षक से उचित संवाद शुरू कर दे तभी कक्षा 8 तक पहुँचते हुए उसके व्यक्तित्व में इतना निखार आ जाये कि वह खुद से निर्णय ले सके कि मुझे बड़ा होकर क्या बनना है। क्योंकि एक शिक्षक तभी सफल है जब वह अपने बच्चों को उचित मार्गदर्शन दे सके और एक छात्र तभी सफल है जब वह अपने 24 घण्टे को सही दिनचर्या में ढाल सके। अंत में एक उचित समय प्रबंधन, अपनी दिनचर्या, उचित संवाद, उचित आहार, यही आगे सफल होने की सीढ़ी है।

लेखक
मीना बाजपेयी
कम्पोजिट विद्यालय हसवा, फतेहपुर

matruadmin

Next Post

माॅ आखें खोलो

Mon Jan 11 , 2021
गांव की सरहद पर ही उसने ड्रायवर को गाड़ी रोकने का बोल दिया था । उसकी गाड़ी के रूकते ही साथ वाली अन्य गाड़ियां भी रूकती चली गई थीं । चपरासी ने गाड़ी का दरवाजा खोल दिया था । उसके गाड़ी के नीचे उतरते ही सुरक्षा जवानों ने उसे कव्हर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।