दीपावली पर पटाखें भारत की परम्परा नहीं मुगलों की देन है

0 0
Read Time4 Minute, 52 Second

भारतीय संस्कृति उत्सव प्रधान है और उत्सव की प्राचीन परंपरा उल्लास और उच्चता से जुड़ी हुई है, जब जीवन में उल्लास हो और तन और मन की उच्चता हो वह समय उत्सव है। दीपोत्सव की परंपरा अनादि काल से भारतीय संस्कृति की अक्षुण्ण पहचान है, वैदिक काल हो या उत्तर वैदिक काल हो दीपावली के साथ कोई न कोई प्रसंग और सामाजिक या धार्मिक परम्परा जुड़ी हुई है। काल प्रवाह में इस परंपरा में कई नई व्यवस्थाएं और परंपराएं सम्मिलित हुई है।

वैदिक वांग्मय में दीपोत्सव मनाने के लिए केवल घी के दीये जलाए जाने का उल्लेख है। और विशेष प्रायोजन से खाद्य तेल के दीए जलाने का उल्लेख मिलता है। वर्तमान आधुनिक युग में कृत्रिम विद्युत और मोमबत्ती तक यह परंपरा आ चुकी है। यहॉ तक तो ठीक है। लेकिन प्राचीन परम्परागत संस्कृति में पटाखों का प्रवेश एक विकृति है।

दीपावली पर पटाखों के उपयोग के प्रमाण मुगलकाल से मिलते है। मुगलकाल से पहले भारत में पटाखों का उपयोग नहीं होता था। केवल बारुद का उपयोग वन्य पशुओं को भगाने के लिए किया जाता था। लेकिन जब मुगल साम्राज्य भारत में स्थापित हुआ तो मिट्टी के पात्र और कागज में लपेट कर पटाखों की शुरुआत भारत में हुई। मुगल अपने यहॉ विवाह आदि अवसरों पर धमाकों के लिए बारुद का उपयोग करते थे और उत्सव मनाते थे। चूंकि उस काल में मुगल ही भारत के शासक थे तो यथा राजा तथा प्रजा के अनुसार भारत के मुगल आश्रित सेवकों ने उनका अनुसरण करना प्रारंभ किया। चूंकि दीपावली भारत का सबसे प्रमुख त्योहार माना जाता है तो इस त्योहार पर उल्लास प्रकट करने के लिए मुगल काल में पटाखों से धमाके करने की परम्परा शुरू हुई । जिसका शनै-शनै भारत की जनता ने भी अनुसरण किया और यह एक परंपरा सी बन गई।

प्राचीन काल में जन संख्या का घनत्व कम था और पर्यावरण प्रदूषण बिलकुल भी नहीं था जिसके कारण बारुद से हुआ वायु और ध्वनि प्रदूषण कुछ समय में समाप्त हो जाता था। लेकिन वर्तमान समय में प्रदूषण चरम पर है और आज तो कोरोना के भयावाह प्रभाव से सारा विश्व परेशान है। आज जब सांस संबंधी रोगों से बचाव के लिए सरकार बार-बार जनता से अनुरोध कर रही है। और हम खुद भी पिछले 8-10 महिनों से यह महसूस कर रहे है कि कोरोना का सबसे ज्यादा प्रभाव स्वसन तंत्र पर हो रहा है, ऐसे में केमिकल से बने पटाखें से निकलने वाला धुंआ और कोरोना के लिए आग में घी डालने जैसा है।

प्रतिवर्ष करोड़ों रुपये के पटाखें जलाए जाते है जो की व्यवहारिक रूप से धन में आग लगाने जैसा है। कुछ लोगों का तर्क है कि पटाखें खुशी प्रकट करने का माध्यम है तो वे यह जाने कि पटाखों की पहली फेक्ट्री शिवकाशी में सन 1940 में लगी थी। इससे पहले भारत में पटाखे नहीं बनते थे। तो क्या इससे पहले लोग खुशी व्यक्त नहीं करते थे? इसके पहले उत्सव नहीं मनाए जाते थे? पटाखों के कारण समाज या देश को कोई बड़ा लाभ होता है, ऐसा भी नहीं है। आज के समय में जब जीवन और स्वस्थ्य से संघर्ष कर व्यक्ति धन कमा रहा है। उस धन को आग लगाना किसी मूर्खता से कम नहीं है। हमें चाहिए कि जनहित और स्वहित दोनों को दृष्टिगत रखते हुए पटाखों का उपयोग स्वेच्छा से हम नहीं करे। दीपावली दीप जलाकर मनाएँ स्वयं सुरक्षित रखें परिवार और समाज को भी सुरक्षित रखें।

संदीप सृजन
उज्जैन

matruadmin

Next Post

जीवन

Thu Nov 12 , 2020
जितने सांस दिए प्रभु ने उतना ही जीना होगा जो कष्ट लिखा है भाग्य मे वह हमको सहना होगा जो करता है सद्कर्म यहाँ उसका भाग्य उज्ज्वल होगा जिसने किये नीचकर्म उसे नरक भुगतना होगा जैसी करनी वैसी भरनी जग की है यह रीत पुरानी सदा सच की राह चले […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।