मासूम गुल्लक

1
0 0
Read Time5 Minute, 10 Second

veena

मेरे घर नई कामवाली बाई ने काम शुरु किया जो बहुत गरीब थी। साथ में ४ बच्चे-३लड़की, १ लड़का। मैंने पूछा-आज के समय में इतने बच्चे.. कहने लगी कि, बेटे के इंतज़ार में लड़कियां हो गयी। पति ज्यादा कमाता भी नहीं था। जो कमाता था वो दारु में उड़ा देता था,माली हालत बहुत ही खस्ता थी।
उसके साथ एक ११ साल की बच्ची भी आने लगी,जो माँ का काम में हाथ बंटाती थी। मुझे वो लड़की अच्छी लगने लगी, मैं उसे कुछ खाने-पीने को देने लगी। धीरे-धीरे वो मेरे साथ घुल-मिल गई। एक दिन उसकी माँ ने कहा कि,अगर आपको बुरा न लगे तो इसे आपके यहाँ लगा दूँ,मैं दूसरा घर पकड़ लूँगी। कुछ कमाई ज्यादा हो जाएगी और यहाँ ये सुरक्षित भी रहेगी।
मैंने कहा- तुम इसे पढ़ाती क्यों नहीं हो? अभी ये बहुत छोटी है।
उसने कहा-मैं इससे काम ही करवाउंगी,२ पैसे घर तो आएंगे।
मैंने उस बच्ची को रख लिया।उसका नाम आयुषि था। वो हर काम वहुत जल्दी सीखती और करती भी। मैंने उससे पूछा-तुम पढ़ोगी ? उसने कहा -हाँ, पढ़ना तो चाहती हूँ,पर हमारे पास स्कूल के खर्चे उठाने का पैसा नहीं है। तब मैं उसके लिए किताबें ले आई। अब वो काम के बाद मेरे साथ पढ़ती। मुझे भी अच्छा लगता। मैंने सोचा, इस जुलाई में इसको किसी स्कूल में भर्ती करवा दूंगी। मैं उसे अलग से पैसे भी देने लगी। उसे काम करते हुए मेरे पास ५ महीने हो चले थे। घर के लोगों के साथ भी वो घुल-मिल गई थी।हमारे घर आनेवाले रिश्ते दार भी जाते समय उसे पच्चीस- पचास रुपए दे जाते। वो उन पैसों को मेरे ही घर में छुपा कर रखने लगी। मैंने पूछा- ऐसा क्यों कर रही है?
उसने कहा- अपने पिताजी को एक मोबाइल गिफ्ट देना चाहती है।
अब मैं उसे कभी-कभी ज्यादा पैसे दे देती थी,वो भी दिल से पढ़ाई और काम करती। वो गुल्लक में पैसे जोड़ती और एक कॉपी में लिखवाती जाती।धीरे धीरे १७०० रु. हो गए थे ।
उस दिन सुबह वो नहीं आई। ऐसा कभी होता नहीं था,वो बिना बताए छुट्टी नहीं करती थी। दूसरे दिन भी नहीं आई,तो मुझे चिंता हुई। मैं उसके घर गई, तो देखा कि,उसकी झोपड़ी के बाहर कुछ औरतें बैठी हैं। मुझे कुछ गड़बड़ लगी। एक से पूछा पर उसने कोई जवाब नहीं दिया। इतने में  झोपड़ी के अंदर से पुलिस बाहर आई। मुझे घबराहट होने लगी, मैंने पुलिसवाले से जानकारी मांगी तो  उसने जो बताया,उसे सुनकर मेरे रोंगटे खड़े हो गए। दुःख और अवसाद से मेरा मन भर गया,भारी कदमों से घर आई,और उस गुल्लक को देख मेरे आंसू बरबस निकल पड़े। दो दिन पहले आयुषि के मामा उसकी दोनों बहनों और भाई को गांव ले गए थे। ले जाना तो वो आयुषि को भी चाह रहे थे,पर ये काम करती थी इसलिए नहीं ले गए। रात को  बाप ने नशे में धुत होकर झगड़ा किया। झगड़ा इतना बढ़ा कि, उसने आयुषि और उसकी मां को बुरी तरह से पीट दिया। छोटी बच्ची उस मार को सह न सकी, और आज अस्पताल में दम तोड़ दिया ।
मैं सोचने लगी कि,अब इस गुल्लक को मैंं इसकी मां को दूं या बाप को..मेरा मन कहीं नहीं लग रहा था ।

                                                                    #वीना सक्सेना

परिचय : इंदौर से मध्यप्रदेश तक में  समाजसेवी के तौर पर श्रीमती वीना सक्सेना की पहचान है। अन्य प्रान्तों में भी आप 20 से अधिक वर्ष से समाजसेवा में सक्रिय हैं। मन के भावों को कलम से अभिव्यक्ति देने में माहिर श्रीमती सक्सेना को कैदी महिलाओं औऱ फुटपाथी बच्चों को संस्कार शिक्षा देने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। आपने कई पत्रिकाओं का सम्पादन भी किया है।आपकी रचनाएं अनेक पत्र-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुक़ी हैं।  आप अच्छी साहित्यकार के साथ ही  विश्वविद्यालय स्तर पर टेनिस टूर्नामेंट चैम्पियन भी रही हैं। कायस्थ गौरव और कायस्थ प्रतिभा से अंलकृत वीना  सक्सेना के कार्यक्रम आकाशवाणी एवं दूरदर्शन पर भी प्रसारित हुए हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “मासूम गुल्लक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रास्ता बनाते रहो

Fri Apr 14 , 2017
हर घड़ी कदम बढ़ाते रहो, मुश्किलों के बीच रास्ता बनाते रहो। ठहर कर पानी भी दुर्गन्ध देता है, ठहरो नहीं,ज़िन्दगी में मुस्कुराते रहो। लक्ष्य तक पहुँचना है हर हाल में, ये बात हमेशा दिमाग में लाते रहो। करना है रोशन अगला सवेरा, यह सोच,प्रयास मन में लाते रहो। लाख परिस्थितियाँ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।