हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने हेतु बजरंग दल ने दिया साथ, राष्ट्रीय संयोजक सोलंकी ने किया समर्थन

0 0
Read Time1 Minute, 57 Second
IMG-20190625-WA0017
इंदौर ।
हिन्दी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए  मातृभाषा उन्नयन संस्थान व हिन्दीग्राम द्वारा सम्पूर्ण राष्ट्र में जनसमर्थन अभियान संचालित किया जा रहा है, इसकी कड़ी में संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अर्पण जैन ‘अविचल’ ने बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक सोहन जी सोलंकी से इंदौर स्थित बजरंगदल कार्यालय में प्रवास के दौरान भेंट की।
श्री सोलंकी ने संस्थान के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कई नए सुझाव भी दिए, जो भविष्य में हिंदी आंदोलन को बल देंगे साथ ही राष्ट्र व्यापी विस्तारित बजरंग दल का इस अभियान को पूर्ण समर्थन भी प्रदान किया।
श्री सोलंकी व डॉ जैन की विस्तृत चर्चा में देशव्यापी आंदोलन के कई चरणों पर बात हुई , श्री सोलंकी ने बजरंग दल के व्याख्यानों में भी भारतीय संस्कृति व हिंदी के प्रचार की प्रतिबद्धता की बात की।
इसी दौरान मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मृदुल जोशी भी मौजूद रहें। साथ ही डॉ अर्पण जैन ‘अविचल’ ने उनका काव्यसंग्रह काव्यपथ भी सोहन जी सोलंकी को भेंट किया। जनसमर्थन के पथ से हिंदी आंदोलन को बल मिलने की दिशा में बजरंग दल का मातृभाषा उन्नयन संस्थान के साथ आना मजबूती के परिचायक है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बाप की चिंता

Wed Jun 26 , 2019
देख कर करतूत जमाने की, मेरा खून ख़ौल उठता है! कैसे पैदा करूँ मैं बेटी, एक बेबस बाप बोल उठता है!! अगर दुनिया में आयी मेरी  बेटी, ये दरिंदे जीने ना देंगे! ना सुख से रह पाएगी वो, घूंट पानी की पीने ना देंगे!! कहां छिपाऊँगा उस कली को,कहाँ-कहाँ साथ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।