माँ की फुलवारी

0 0
Read Time1 Minute, 58 Second
namrata
पत्तों के खड़खड़ाने का शोर
चिड़ियों के चहचहाने की गूंज
बाग़ में तितलियों का उड़ना
पत्तों पर ओस का गिरना
कुछ नहीं बदला पर तुम नहीं हो
कुएं में पानी का स्तर
मुँडेर पर गिलहरी की किट पिट
मंदिर की आरती का स्वर
मस्जिद की भोर की अज़ान
कुछ नहीं बदला पर तुम नहीं हो
आम की मिठास, लीची का पकना
नारियल का लगना, जामुन का झड़ना
बालकों का बाग़ में अटखेलियां करना
गिरना और नाचना दौड़ना
कुछ नहीं बदला पर तुम नहीं हो
बछड़े का माँ से चिपकना
गैया का करुणा से निहारना
बच्चों का ज़िन्दगी से लड़ना
माँ की याद में सिसकियाँ भरना
कुछ नहीं बदला पर तुम नहीं हो
या शायद तुम हो माँ, पर दिखती नहीं.
#नम्रता
परिचय- नम्रता, बिहार के एक छोटे से शहर, मोतिहारी (जिला-पूर्वी चम्पारण जो ऐतिहासिक तौर पर  चम्पारण सत्याग्रह १९१७ के लिए जाना जाता है) में जन्मी और पली-बढ़ी, मेरी उच्च माध्यमिक शिक्षा जवाहर नवोदय विद्यालय, पूर्णियां से हुई है I साहित्य पढ़ने और लिखने में रूचि रखती हूँ I लघु कविता पाठन विद्यालय और कॉलेज स्तर पर किया है I  कॉलेज से प्रकाशित वार्षिक पत्रिका का संपादन भी किया है I वर्तमान में सॉफ्टवेयर अभियंता बतौर बेंगलुरु में कार्यरत हूँ I मौका मिलने पर सहकर्मियों को हिंदी की जानकारी देती रहती हूँ I  ‘कमल की कलम’ द्वारा चयनित 73 कविताओं में मेरी भी एक कविता ‘लौट आओ माँ’ रही।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जय माँ शैलपुत्री

Tue Oct 9 , 2018
नौ देवियों मे प्रथम पूज्यनीय माँ शैलपुत्री आदिशक्ति हैं शैलराज हिमालय पुत्री ।त्रं दायें त्रिशूल , बायें  भुजा  मे लिए फूल देने आई  अपार  आशीष  माँ शैलपुत्री ।। श्वेत वस्त्र  और  वृषभ पर सवार होकर आवें पुष्प,नारियल,पान,सुपारी माता को चढावें । करती सारे कष्ट दूर,भर भंडार भरपूरे माँ के दर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।