ओमपाल सिंह निडर : आंदोलन के सूत्र से अग्निधर्मा कविता तक

0 0
Read Time3 Minute, 29 Second

रश्मिरथी

ओमपाल सिंह निडर : आंदोलन के सूत्र से अग्निधर्मा कविता तक

Kavi3

डॉ अर्पण जैनअविचल

 श्री दुर्गा सिंह व श्रीमती देवकोर की कुक्षी से  १० जून १९५० को खुशहालगढ़ (अनूपशहर) बुलंदशहर, उत्तरप्रदेश की साहित्यिक धरा पर जन्में ओम पाल काव्य कुल के अग्निधर्मा  कविता पाठ करने वाले महनीय कवि बने। बी.ए.ऑनर्स, एम.ए. पी.एच.डी. (राजनीतिशास्त्र) तक पढाई करने वाले ‘निडर’ जी वर्तमान में एस. आर.के. स्नातकोत्तर महाविद्यालय, फिरोजाबाद उ.प्र में प्राध्यापक पद से सेवानिवृत हुए है। देश की राजनीती को भी बेहतरीन तरह से समझ कर राममंदिर मुक्ति आंदोलन का सूत्र वाक्य भी आपके ही द्वारा दिया है।  और आप भारत की लोकसभा में बतौर सांसद भी पहुंचे है। कवि सम्मेलनों के सिलसिले में ओज के कवि ओमपाल सिंह ‘निडर’ ने देश के 24 प्रान्तों में अब तक लगभग 7000 कवि सम्मेलनों में सहभाग लिया है। निडर जी द्वारा रचित ‘मुझको मेरी कुटिया प्यारी, तुमको तुम्हारे महल मुबारक..इन ईंटों की ऊंचाई को मैनें नमन नही सीखा है’ नामक कविता आपातकाल में जेलों में बन्द राजनीतिक बंदियों द्वारा गाई जाती थी। “बच्चा बच्चा राम का,जन्म भूमि के काम का” नामक उद्घोष सन 1975 में व 1978 में “सौगन्ध राम की खाते है,हम मंदिर वहीं बनायेंगे”

द्वारा रामजन्मभूमि मुक्ति आंदोलन का सूत्रपात करने का सौभाग्य निडर साहब को प्राप्त हुआ है। अपनी कविताओं के कारण दो बार जेल और 5 बार आक्रमण भी आपने सहे है। वर्तमान में आप संस्कार भारती के संस्थापक सदस्य, राष्ट्रीय कवि संगम के पूर्व राष्ट्रीय सलाहाकार और जनवरी 2014 से अ.भा. साहित्य परिषद उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष भी है साथ ही 11 वीं लोकसभा के सदस्य बतौर सांसद रहे। आपको सैकड़ों अलंकरण और हजारों पुरुस्कार मिले। आपको 13 मार्च 2015 को देवगढ़ महोत्सव, सोनगढ़ (उ.प्र.) देश की 7 साहित्यिक संस्थाओं ने मा. कलराज मिश्र जी के कर कमलों द्वारा “राष्ट्र कवि” की उपाधि प्रदान की। हिन्दू , हिंदी और हिंदुस्तान के राग को गाने वाले अग्निधर्मा कवि निडर साहब सेवा निवृति के पश्चात् पूर्णकालिक कविसम्मेलनों के माध्यम से भारत की मनीषा का देश धर्म के प्रति जागरण कर रहे है।

hqdefault

प्रो.ओमपालसिंह ‘निडर’
रस- वीर रस
अनुभव – ४० वर्ष से अधिक
निवास-स्वाभिमान” 48/2, दुर्गा नगर, फिरोजाबाद

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वाग्देवी-वंदना

Mon Sep 17 , 2018
सारदे, माँ सारदे, शत्-शत् नमन् माँ सारदे! प्रेम,करुणा,न्याय की सद्वृत्तियाँ धुंधला रहीं; नीतियों को छद्म,छल, दुर्वृत्तियाँ झुठला रहीं. इस सदी के त्रस्त जन का सुन रुदन माँ सारदे! सत्य,शिव,सुंदर की शाश्वत- भावना का ही वरण हो; नव सदी में नव प्रभाती राग से जन जागरण हो. शांति,श्रम,समता की सरगम गाएँ […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।