*संगीत और स्वास्थ्य*

0 0
Read Time4 Minute, 4 Second
priyanka pankhi
संगीत में रुचि तो बचपन से ही रही थी पर तब ज्यादा उसकी महत्व पता नही था। माँ को पुराने फिल्मी गाने बजाने का शौक था और हम भी उसमें रुचिवान होते गये।
संगीत का प्रभु भक्ति के साथ भी संबंध है यह सब माँ ने बालक थे हम तभी से सिखाया था। पर साक्षात्कार तब हुआ जब मेरी संगीत में रुचि देखकर और मधुर आवाज को ध्यान में लेते हुए माँ ने मुझे संगीत क्लास में भर्ती कराया था। तब मैं बड़ी हो चुकी थी यह करीब मेरे सातवी क्लास के वेकेशन की बात है। वो क्लास सबसे अलग था, वहाँ दिखने में कोई खास प्रभाव नहीं था एक छोटा सा कमरे में एक थोड़े वृद्ध दादा सिखा रहे थे, पर उनका ज्ञान शास्त्रीय संगीत का बहुत अनोखा था। आज के भौतिक सुखों और दिखावट के जमाने कम लोगो को ही ये सुहाये। मुझे खुशी है कि मेरी माँ ने उनके ज्ञान को देखा बाहरी दिखावे को नहीं। और इसी वजह से बहुत कम विद्यार्थी ही आते थे वहाँ सीखने के लिए, सबको कहाँ शास्त्रीय संगीत भाये! जो पुराने समय मे राजा महाराजाओं के दरबार में बजते थे वैसे राग वो दादा सिखाते थे। इन दौरान कई संगीत के चमत्कारों को देखे साथ महसूस किये। और यह में दृढ़ता से कह सकती हूँ संगीत स्वस्थ्य के लिए अनोखी हीलिंग है।  मेरी शुरुआत तो भोपाली राग से हुई थी जो आगे बढ़ते हुऐ करीब 10 से 12 राग को सीख कर दुर्भाग्यवश छूट गयी थी। जब भी सिर दर्द हो मध्याह्न में राग मधुमालती गाने या सुनने से उसमे राहत मिलती है। सुबह के राग अलग, शाम के अलग रात्रि के अलग है और उस काल में उनको गाने या सुनने से कई बीमारियों से मुक्ति मिलती हुई देखी।
*राग मल्हार को बारिश का राग कहते है। वो सही तरीके से कोई संगीत वाद्यों के साथ गा ले, तो किसी भी मौसम में बारिश आयेगी ही। राग शिवरंजनी , राग मालकौंस, राग कलावती, राग भैरवी, राग यमन, राग काफी, जैसे कई राग वो दादा गुरु से सुनने तथा सीखने मिले थे।* इनमे यमन राग बहुत पसंद है मुझे। फिर क्या मुंबई शिफ्ट होना हुआ। वो कक्षाएँ छोड़ना पड़ा और यहाँ मुंबई जैसी नगरी में भी वो तरीके से शिखाने वाले कोई कक्षाएँ नहीं है।
आज के रॉक स्टार अगर शास्त्रीय संगीत के महत्त्व को और उसके आंनद को महसूस करले तो आज भी संगीत के माध्यम से अनेक लोग लाभान्वित हो सकते है। कैंसर जैसी बीमारी पर संगीत का प्रभाव है तो छोटी मोटी बीमारी सरलता से दूर हो उसमे कोई दो राय नहीं। *आज के मन पसंद फिल्मी गानों से बेशक मुझे खुशी मिलती है पर शांति और सुकुन तो सिर्फ शास्त्रीय संगीत से ही मिल पाता है।*
तभी आज भी मेरा मन वो गुरु को कई बार नमन और धन्यवाद कहता है साथ मेरी आँखें मुंबई  जैसी नगरी में उनके जैसे शिक्षक ढूंढती है।
नाम – प्रियंका शाह
 खारघर (नवी मुंबई)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वक्त आने पर है

Sat Jul 7 , 2018
कोई किसी के निशाने पर है ऐतबार नहीं जमाने पर है किसी को पढ़ पाना आसां नहीं दर्द किसी का मुस्कुराने पर है मूर्खो से बहस करें तो कैसे करें भला तो फिर सर झुकाने पर है मासूम फूल भी खिलकर बिखर गया तोड़ा किसी ने फिर मुरझाने पर है […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।