क्या वर्गीकृत भारत, एक सच्चाई है?

0 0
Read Time7 Minute, 14 Second

beni prasad

           भारत की विशालता एक समय में कितनी रही होगी और उस विशालता में समाहित हुआ भूगोल और भूगोल के साथ उससे जुड़ा सम्पूर्ण इतिहास, कितना और कैसा रहा होगा, इसका परिमाप सबके पास अलग-अलग है । मगर मैं इतना सा जानता हुँ की उस विशाल भारत में मेरा न तो कोई भूगोल था और न हीं कोई इतिहास । ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के नारे ने आज जितनी सुर्ख़ियाँ बटोरी हैं, क्या उस समय का विशाल भारत उसकी विशालता पर इतराकर ऐसे ही दम्भ भरता होगा, जैसे आज भरा जा रहा है अथवा उसे उसकी विशालता में वैसी ही लघुता का अहसास होता होगा जैसा आज मुझे तथाकथित ‘श्रेष्ठ’ भारत में अपने अस्तित्व का होता है । कई बार मैं समझ नहीं पाता, दिखावा उस समय था या दिखावा वर्तमान में हैं। मैं समझना चाहता हुँ कि उस भारत की विशालता के परिमाप क्या थे ? उस विशालता का आंकलन भौगोलिक था, ऐतिहासिक था अथवा सामाजिक या फिर आर्थिक ? और इन्हीं परिमापों से फिर मैं अपनी लघुता का परिमापन करूँगा कि मेरी लघुता, जो निरपेक्ष नहीं है, मेरे समकक्षों से भी लघु क्यों हैं?
           मैं जब-जब ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के नारे को सुनता हुँ, तब-तब मन अपने-आप में कचोटता है कि क्या भारत वास्तव में ‘एक’ हैं और क्या यह ‘श्रेष्ठ’ भी हैं? जीवन में अब तक जितने भी अनुभव हुए, अध्ययन से प्राप्त विश्लेषण हुआ , उनमें कहीं न कहीं हो सकता है ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ का अर्थ मालूम न हुआ हो किन्तु इस विश्लेषण ने कम से कम ‘एक’  का अर्थ और ‘श्रेष्ठ’ होने के परिमापों से तो ज़रूर परिचित करा ही दिया हैं। इस परिचय ने अंदर ही अंदर यह महसूस करा दिया कि दिखावा, छलावा, दंभ, झूठी शान और अनगिनत भेद्भावाओं के साथ टुकड़ों में बँटे विशालकाय समुदाय को भी ‘एक’ का नारा देकर किस तरह बरगलाया जाता हैं और किस तरह विभिन्न वर्गों में व्याप्त वर्ग विभेद के होने वाले अहसास को आर्थिक एवं राजनीतिक रूप से सशक्त वर्गों एवं समुदायों द्वारा छिन्न-भिन्न कर दिया जाता हैं।
           आज वर्गीकृत भारत इतने टुकड़ों में बँट चुका हैं, जिनको जोड़ पाना अब नामुमकिन ही हैं। ये टुकड़े सामाजिक, आर्थिक अथवा राजनीतिक हों या फिर मानव समुदायों में फैलाये गए ऊँच-नीच के ज़हर से उत्पन्न हुए हों किन्तु अब भारत में मेरे लिए उस स्थिति का अनुमान लगा पाना असंभव ही हैं, जिसमें इन टुकड़ों को जोड़कर विभेद रेखा को अदृश्य करते हुए ‘एक’ भारत का निर्माण किया जा सके। तब यह प्रश्न उठना लाज़िमी ही हैं कि क्या भारत को अब आगे भी इसी तरह वर्गीकृत होकर रहना पड़ेगा अथवा ये प्रत्येक वर्ग अपने-आप को स्वतन्त्र और सम्माजनक स्थिति में देखने के लिए ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ जैसे नारों को दरकिनार करके अस्तित्व एवं अधिकारों के शीत संघर्ष को ग्रीष्म रूप देंगे।
सदियों से मौन बैठा समुदाय अत्याचारों में जकड़े हुए अब और इंतज़ार नहीं कर सकता । आख़िर कब तक एक शांत संघर्ष के दिखावे में पड़े रहकर परिणामों की बाट जोहते रहेंगे । जिस समाज ने प्रत्येक व्यक्ति को एक वर्ग में तब्दील कर दिया हो एवं अधिकारों और समता पर सदियों से जड़े तालों को तोड़ने पर रोक लगा रखी हो, उस समाज को स्वयं की श्रेष्ठता का दंभ भरने का कोई हक़ नहीं हैं । क्या अब ये मान लिया जाए की तथाकथित लचीला भारतीय समाज अपने-आप को बदल पाने में असमर्थ हो चुका हैं और यदि ऐसा हैं तो ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ जैसे नारे अपने आप में अप्रासंगिक हो जाते हैं। जो सिर्फ़ और सिर्फ़ समाज की अक्षम्य ख़ामियों को छिपाने हेतु परदों के रूप में प्रयुक्त किए जाते हैं।
आख़िर अब भी ऐसी स्थितियाँ क्यों हैं की हम भारतीय समाज में व्याप्त टुकड़ों की सच्चाई को खुलकर स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। क्या इस सच्चाई को उजागर न कर पाने के पीछे कुछ ख़ास समुदायों का रणनीतिक दबाव हैं अथवा शोषित वर्ग की आवाज़ में अभी भी वह तीव्रता पैदा नहीं हुई जो परिवर्तन को समाज के केंद्र बिंदु तक लाने में सक्षम हो सके और यदि हम सच्चाई को स्वीकार कर चुके हैं तो अब इंतज़ार करने का कोई ठोस कारण नहीं रह जाता।
न जाने कितनी पीढ़ियाँ इस अमानवीय भेदभाव के ज़हर को पीते हुए दम तोड़ चुकी हैं किन्तु अब आने वाली एक भी पीढ़ी इस बात के लिए क़तई तैयार नहीं होगी की वो भी अपने जीवन को अपने पूर्वजों की तरह इस दमघोंटू समाज में घुँट-घुँट कर मरने के लिए छोड़ दे। अब वर्तमान और आने वाली पीढ़ी अपने जीवन काल में परिवर्तन की प्रक्रिया में शामिल होने के साथ ही प्रत्यक्ष परिणाम भी देखना चाहेंगी, जिससे कम पर न तो किसी से समझौता किया जा सकता है और न हीं ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ जैसे झूठे नारों से मोहित होकर इंतज़ार की बेड़ियों में जकड़ा रहा जा सकता हैं। परिवर्तन ‘वांछित’ सदैव से था किन्तु इस पीढ़ी में ‘अनिवार्य’ हैं । उसके लिए संघर्ष का स्वरूप चाहे किसी भी प्रकार का हो, स्वीकार्य होगा।
परिचय:
नाम – बेनी प्रसाद राठोर
स्थान- बाराँ (राजस्थान)
शिक्षा- B.Sc. (गणित)
कार्यक्षेत्र- विध्यार्थी

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कबीर

Thu Jun 28 , 2018
  मन मे कबीर बसा है सबके उसे बाहर ले आओ अबके पाखण्ड,अंधविश्वास खत्म करों कबीर को फिर से जीवन्त करों 15 वीं सदी से जगा रहा है सबको सच्चाई बता रहा है जाति धर्म का चक्कर छोडो स्वयं को इंसानियत से जोड़ो ईश्वर अल्लाह तो एक है इबादत के […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।