ख़ुशी की गोरैया

0 0
Read Time1 Minute, 49 Second
kalpana
दुखों के वन में
ख़ुशी की गोरैया आती,
खिड़की की बारीक़ जाली से
देखती हैं घर की दीवारों में,
रंगीन चित्रों पर जब
काले साए,
एक पल तो सहम जाती है
अपने पंखों में छिप जाती है,
प्रयास करती है
उड़ जाने को,
खुले नीले अम्बर में
पर नहीं
कहती है खुद से,
अभी काम अधूरा है
घर में दुखों का जो डेरा है,
हिम्मत मुझे जुटानी होगी
घर में खुशियाँ फिर लानी होगी,
पंख खोलकर तो देखूँ
ह्म्म्म..
दिखाई दे रही है
रौशनी एक छेद से आती हुई,
अरे देखो
फैल गई ज़मीन पर
बिखराई हुई
लो मैं भी शामिल हो लेती हूँ,
अंधकार से उजाले की तरफ
बढ़ जाती हूँ
कोई तो होगा,
जो मुझे देख लेगा
अपने आँचल में मुझे
समेट लेगा।
आओ देखो मुझको
मैं तुम्हारे भीतर में हूँ,
दुख है जहाँ
वहीँ मैं भी हूँ।
जब जब पुकारोगे तुम
दौड़ी चली आऊँगी,
पास तुम्हारे।

                                                                                                              #कल्पना भट्ट

परिचय : पेशे से शिक्षिका श्रीमती कल्पना भट्ट फिलहाल भोपाल (मध्य प्रदेश ) की निवासी हैं। 1966 में आपका जन्म हुआ और आपने अपनी पढ़ाई पुणे यूनिवर्सिटी से 1984 में बी.कॉम. के रुप में की। विवाह उपरांत भोपाल के बरकतुल्लाह विश्वविद्यालय से बी. एड.और एम.ए.(अंग्रेजी) के साथ एलएलबी भी किया है। आप लेखन में शौकिया तरीके से निरंतर सक्रिय हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खोया हुआ बचपन

Thu Dec 7 , 2017
मोबाइल और कम्प्यूटर में उलझ गया है मन, लाओ ! चार किताबें दे दो जिसमें हो बचपन। दादी,नानी रही न संग में कौन सुनाए किस्से, अब तो केवल आधुनिक मम्मी-पापा हैं हिस्से। समय की दौड़ा-दौड़ी में वो खो गया नटखटपन। लाओ ! चार किताबें दे दो जिसमें हो बचपन। परी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।