हिन्दी के विरुद्ध झूठे अभियान को रोका जाना चाहिए

0 0
Read Time5 Minute, 18 Second

cropped-cropped-finaltry002-1.png

प्रो. देविदास प्रभु…..
बेंगलुरु में जो हिन्दी का विरोध हुआ है,उसका कारण अंग्रेजी पंडितों द्वारा किया जा रहा झूठा प्रचार हैl अंग्रेजी पंडित कहते हैं-`हिन्द राष्ट्र भाषा नहीं है,२२ राजभाषाओं में से एक है,संविधान ने सभी भाषाओं को बराबर का दर्जा दिया है,मगर संविधान के विरुद्ध एक भाषा हिन्दी को बढ़ावा दिया जारहा हैl`
सच्चाई यह है कि,राजभाषा,राष्ट्रभाषा से कहीं ऊपर का स्थान है। संविधान ने केवल हिन्दी को राजभाषा माना है,और उसे अंग्रेजी के स्थान पर लाया गया हैl यूरोपीय देशों में राजभाषा है,अफ्रीका के देशों की भाषाएं राष्ट्रभाषाएँ कहलाती हैं(वे राज भाषाएं नहीं हैं)l
८वीं अनुसूची की भाषाएँ राजभाषाएं नहीं हैं। संविधान के अनुच्छेद ३५१ के अनुसार वे केवल राजभाषा हिन्दी के विकास के लिए सहयोग देने वाली भाषाएं हैं। संविधान में सभी जगह `ऑफिशियल लैंग्वेज` शब्द का ही प्रयोग हुआ है,कहीं `ऑफिशियल लैंग्वेज (प्लूरल)` शब्द का प्रयोग नहीं हुआ है,इसलिए पाठयक्रम में संविधान के १७वे विभाग को बिना कोई बदलाव के जनता के सामने लाने की कोशिश करनी चाहिए और उसके जरिए अंग्रेजी पंडितों के झूठे प्रचार को बंद करवाना चाहिए।
संविधान सभा में सभी चाहते थे कि,सभी राज्यों में (भाषाओं)हिन्दी को सम्राट (राष्ट्रभाषा)का दर्जा दिया जाए,मगर हमारे अंग्रेजी पंडित कहते हैं कि,सभी राजा है कोई सम्राट नहीं,मगर संविधान का प्रावधान क्या है? एक ही राजा और सम्राट (पूरे देश की राजभाषा) और अन्य भाषाओं को नौकर का दर्जा दिया है। पार्लियामेंट्री कमेटी ऑन ऑफिशियल लैंग्वेज में सभी ८वीं अनुसूची की भाषाओं का प्रतिनधित्व है। वे सभी राजभाषा हिन्दी के विकास के लिए राष्ट्रपति को सिफारिश करेंगे। हाल ही में इस कमेटी ने राष्ट्रपति को सिफारिश की है।
८वीं अनुसूची में शामिल होने के लिए होड़ लगी हुई है,इसमें शामिल होना किसी भाषा के लिए गर्व की बात नहीं है,बल्कि शर्म की बात ही होगी। ये सब भाषाएं राजभाषा हिन्दी के विकास के लिए सहयोग देंगी! जैसे यूरोप अंग्रेजी की अलग-अलग भाषाओं के शब्द अपनाकर विकसित हुआ है,वैसे ही हिन्दी को भारत के अलग-अलग भाषाओं के शब्दों को अपनाकर राष्ट्रीय राजभाषा बनाना संविधान का मकसद रहा है। जब संविधान को लागू ही नहीं किया गया है और अंग्रेजी को ही राजभाषा के रूप में बरकरार रखा है,तो ८वीं अनुसूची का क्या औचित्य है?
संविधान में संशोधन करके १७वे भाग में अलग सूची बनाकर सब प्रादेशिक राजभाषाओं की एक अलग सूची बनवानी चाहिए।
हिन्दी का विरोध करने वाले संविधान का सहारा न लें,तमिलनाडु के १९६० के हिन्दी विरोधी आन्दोलन में करूणानिधि ने संविधान का १७वे भाग का पन्ना जलाकर विरोध किया था। अंग्रेजी पंडित भी ऐसा जरुर कर सकते हैं,मगर संविधान का झूठा हवाला देकर हिन्दी का विरोध करना बंद करें। हिन्दी का विरोध करने वालों को यह पता होना चाहिए कि,वो संविधान का विरोध कर रहे हैं।
अंग्रेजी पंडित अंग्रेजी को भी भारत की राजभाषा कहते हैं,मगर संविधान ने अंग्रेजी को कहीं राजभाषा नहीं माना है। सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट में भी राजभाषा हिन्दी को लाने का अधिकार पार्लियामेंट्री कमेटी ऑन ऑफिशियल लैंग्वेज को दिया है,वो कभी भी इस बारे में राष्ट्रपति को सिफारिश कर सकती है (आर्टिकल ३४४, २,C)। संविधान के खिलाफ हिन्दी को नहीं,बल्कि अंग्रेजी को देश पर थोपा जा रहा है।
(साभार-वैश्विक हिन्दी सम्मेलन मुंबई)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तस्वीर

Wed Aug 23 , 2017
कुछ रंग मेरी तस्वीर में, जो तुमने भरे थे सिर्फ वही तो मेरे, जीवन के सिले थे। कभी आसमानी कभी बादल के घनघोर किले, कभी तारों की टिम-टिम से, करते इन नैनों की भौर तले..॥ कहीं हम-तुम संग चले थे, कुछ रंग मेरी तस्वीर में जो तुमने भरे थे…। कभी […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।