सपने पापा के

1
0 0
Read Time5 Minute, 27 Second

cropped-cropped-finaltry002-1.png
उस पैदा हुई बच्ची को अपाहिज देख डॉक्टर की भी आंखों में आंसू आ गए। उनकी आंखों में आंसू आना लाजमी था,क्योंकि बच्चे को जन्म देने वाली उसकी मां जिंदा नहीं थी, और जो अभी-अभी इस धरती पर जन्मी है वह अपाहिज है। ऑपरेशन थिएटर के बाहर खड़ा उसका पति इन आशाओं के साथ खड़ा है कि, उसकी पत्नी बच जाएगी।
यही सोचकर आंखें भर आई थी।
क्या बताएंगे हम उसके पति को कि, नहीं बचा सके हम आपकी पत्नी को..और आपकी जो बेटी हुई है वह अपाहिज पैदा हुई है।
आखिर बताता नहीं तो करता क्या वो!डॉक्टर और थोड़ी हिम्मत जुटाकर उसने ऑपरेशन थिएटर का दरवाजा खोला ।
दरवाजा खोलते ही उसने देखा कि, राकेश उसी दरवाजे की तरफ टकटकी लगाए देख लगा था।
(नम आंखों से)-राकेश सुनो मेरी बात, तुम ढेर सारी हिम्मत जुटा लो, फिर मैं बताता हूं क्या हुआ है!
डॉक्टर की इस तरह की बातें सुन राकेश के पैर लड़खड़ाने लगे थे।
-डॉक्टर सा. ,मैं कुछ समझा नहीं!आप कहना क्या चाहते हैं।
-रमेश हम मजबूर थे क्योंकि,तुम्हारी पत्नी ने कहा था कि मेरे जीवन से महत्वपूर्ण मेरे पति के सपने हैं।
मैं आपकी पत्नी को नहीं बचा सका और आपके घर में एक बेटी ने जन्म लिया है,परंतु वह अपाहिज है। न बोल सकती है, न ही उसका एक हाथ काम करता है।
इतना कहकर वो डॉक्टर आगे बढ़ गया । राकेश अचानक स्तब्ध होकर गिर पड़ा मानो जैसे उसकी आत्मा ने उसके शरीर का त्याग कर दिया हो ।
आज राकेश ने दुनिया में सब कुछ खो दिया था..अपने सारे सपने…।
एक तरफ अपनी अर्धांगिनी तो दूसरी तरफ अपने सपनों को उड़ान देने वाली अपनी बेटी भूमि को पड़ा देख अचेत राकेश को संभालने वाला कोई नहीं था।
कोई उसे यह कह दे-तुम परेशान न हो, तुम हिम्मत जुटाओ ईश्वर जो चाहता है वही होता है ।
अचेत पड़े राकेश की आंखों से गिर रहे आंसू बार-बार चिल्ला-चिल्लाकर कह रहे थे कि प्रभु आज आप मुझे भी अपने पास बुला लो। जब आपने सब कुछ छीन ही लिया है तो हमें भी अपने पास ही बुला लो।
अचानक राकेश की कानों में आवाज सुनाई देने लगी। एक बच्चे की किलकारियां..तभी नर्स ने आकर कहा कि,आप अपने बच्चे को देख सकते हैं।
राकेश ने हल्के से अपने हाथों से अपने आंसूओं को पोंछा और कमरे में जाकर देखा कि,वो एक छोटी-सी प्यारी-सी बच्ची है,जिसने अभी-अभी जन्म लिया है। उसके पास जाकर देखा तो उस बच्चे की प्यारी मुस्कान देखकर उसे अपने गले से लगा दिया।
अब राकेश के चेहरे पर आ गई एक प्यारी-सी मुस्कान,परंतु उसकी वह मुस्कान बस कुछ पल की थी। डॉक्टर ने आकर कहा-‘कि रमेश तुम अपनी पत्नी की बॉडी ले जा सकते हो।’
डॉक्टर के कहते ही फिर से राकेश की आंखों में आंसू आ गए, उसके हाथ-पैर कांपने लगे।
किसी तरह अपने-आपको संभालकर अपनी पत्नी के पास गया और उसका मृत शरीर देखकर उसके पैरों को पकड़कर बिलखते हुए कहा कि,मुझे माफ कर दो मैं तुम्हें नहीं बचा सका और तुमने जो तुमने बलिदान दिया है वह अब कभी पूरा नहीं हो सकता है।
तुम तो चली गई,पर मुझे यहां अकेला छोड़कर..अब मुझे और उस बच्ची को कौन देखेगा, कौन हमें संभालेगा? हम कैसे जी पाएंगे तुम्हारे बिन! शायद तुम्हें याद नहीं होगा कि, तुम्हारे चेहरे को देखने के लिए मैं ऑफिस से जल्दी आ जाता था।
तुम्हारी आंखें बहुत खूबसूरत है और मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूं ।
यह सब कुछ तुम नहीं समझ पाई,
आज तुम मुझे छोड़कर जा रही हो।
तुमने इतना भी नहीं सोचा कि,मेरा ही ना,सही इस बच्ची को अब मां का……….. फिर क्रियाकर्म करके वह अपने बच्ची के साथ रहने लगा।

                                                            #विक्रांतमणि त्रिपाठी
परिचय : विक्रांतमणि त्रिपाठी एक लेखक के रुप में सामाजिक समस्याओं को उकेरते हैं,ताकि आमजन उस पर सोचेंं। उत्तरप्रदेश के जिला-सिद्धार्थनगर में ग्राम मधुकरपुर में रहते हैं। आपने एम.ए.(भूगोल)किया है और वर्तमान में एमएसडब्ल्यू की पढ़ाई जारी है। आप एक एनजीओ में कार्यरत हैं। रुचि समाजसेवा,कविता लेखन और विशेष रुप से कहानी लिखने में है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “सपने पापा के

  1. अत्यंत दर्द से भरी हुई कथा, जिसे पढ़कर स्वतः ही आँखें अश्रुपूरित हो उठीं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गुदगुदा प्यार में कभी जाता !

Mon Aug 21 , 2017
गुदगुदा प्यार में कभी जाता, गुनगुना कान में कभी जाता; आके चुपके से कभी कुछ कहता, साँवरा हरकतें अजब करता। ग़ज़ब की बांसुरी सुना जाता, कभी वह नज़र भी कहाँ आता; अदद अंदाज से कभी मिलता, कभी बंदा नवाज़ बन जाता। नब्ज़ हर वक़्त देखता रहता, धड़कनें हृदय की सदा […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।