हर रिटायरमेंट का आनंद लें…

0 0
Read Time4 Minute, 51 Second
malamahendrasingh
श्रीमती माला महेंद्र सिंह, (एम एस सी, एम बी ए, बी जे एम सी)
अनिरुद्ध जी की प्रशासनिक सेवाएं कल समाप्त होने जा रही है। जीवन के साठ वसंत देखने के साथ जीवन के हर खट्टे-मीठे अनुभव का स्वाद चखने का अपना अलग ही आनन्द है। ये ही उनकी फिलोसॉफी है कि,जहाँ भी रहे हंसते -मुस्कुराते अपना कार्यकाल पूरा किया। जिंदादिली ही सदैव से उनकी पहचान रही है,हर कठिन-से- कठिन परिस्थिति से प्रशासन को सफलतापूर्वक बचा लेने का हुनर ही पूरे संकुल में उनकी विशिष्ट पहचान है। आज सभी की आँखें नम हैं, सब समझ नहीं पा रहे कि, उन्हें बधाई दें या उनकी अनुपस्थिति कितनी खलेगी ,इसके लिए दुःख व्यक्त करें..। सभी ने उनके साथ अनौपचारिक चाय पीने का कार्यक्रम बनाया। खैर,बातों-बातों में उनके सहयोगी रवैये को याद करके अन्य साथियों की आँखें नम हो आई, लेकिन अनिरुद्ध जी फिर भी मुस्कुरा ही रहे थे। स्वाभाविक है अंतर्मन से वो भी दुखी ही होंगे, दिनचर्या जो प्रभावित होने वाली थी, पर अपने अंतस के पशोपेश को उन्होंने अपने चेहरे के भाव में झलकने नहीं दिया । अपने चिरपरिचित अंदाज के साथ वो जो बोले, वो हम सभी के लिए जीवन में उतारने योग्य है।
अपने सभी साथियों को रुआंसा देख अनिरुद्ध जी ने कहा -‘भाई,अब बुढ़ापे में चैन की सांस लेने दोगे कि नहीं ? मुझे अपने नाती-पोतों के साथ समय बिताना है, शांति से सुबह की चाय शांति (पत्नी) के साथ पीनी है,दोपहर का खाना सयंम (बेटा) के साथ खाना है,सुरुचि (बहू) के साथ सीरियल देखना है, संकल्प (पोता) के साथ सामाजिक क्षेत्र में भी कुछ करना है।आप सबने मुझसे बहुत काम कराया है भाई, अब जीवन के इस मोड़ पर आराम करूँगा।वो सब जो समय के अभाव में नहीं कर पाया,वो सब अब बेफिक्र होकर करूँगा।’
कितना सही कहा है अनिरुद्ध जी ने कि, रिटायरमेंट का मतलब नीरस जीवन नहीं, बल्कि जिंदगी की एक नई सुनहरी शुरुआत है,आपके अपने सपनों की नई पारी की शुरुआत है। स्कूल का विद्यार्थी स्कूल से रिटायर, कॉलेज का कॉलेज से, कार्यालय में काम करने वाला कार्यालय से..तो,यह जीवन तो यूँ ही चलने वाला है। हम अपने जीवन के विभिन्न पहलूओं को किस दृष्टि से देखते हैं, फर्क केवल इतना ही है।जैसे अनिरुद्ध जी ने अपने रिटायरमेंट के बाद अपने और परिवार के लिए सोचा, वैसे ही हम भी जीवन के विभिन्न रिटायरमेंट ( पीरियड) का आनंद लेकर सहर्ष आगे बढ़ें,तो जीवन की खुशी बनी रहेगी।

लेखिका परिचय: श्रीमती माला महेंद्र सिंह, (एम एस सी, एम बी ए, बी जे एम सी)

विगत एक दशक से अधिक समय से महिला सशक्तिकरण हेतु कार्यरत। जय विज्ञान पुरस्कार, स्व आशाराम भाटी छात्रवृत्ति, तेजस्विनी पुरूस्कार, गौरव सम्मान, ओजस्विनी पुरुस्कार, युवा पुरस्कार जैसे कई सम्मान प्राप्त कर चुकी है।  देवी अहिल्या विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय युवा उत्सव व विभिन्न राष्ट्रीय वक्त्रत्व कौशल प्रतियोगिताओ में किया। एन सी सी सिनीयर अंडर ऑफिसर रहते हुए, सामाजिक क्षेत्र में सराहनीय कार्य हेतु सम्मानित की गई। सक्रीय छात्र राजनीती के माध्यम से विद्यार्थि हित के अनेक आंदोलनों का नेतृत्व किया। अभ्यसमण्डल, अहिल्याउत्सव समिति जैसी कई संस्थाओ की सक्रिय सदस्य है। समय समय पर समसामयिक विषयो पर आपके आलेख पढ़े जा सकते है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मिस्टर ट्रम्प...पत्रकारिता के नियम हमारे हैं...आपके नहीं

Tue Jan 24 , 2017
राजेश ज्वेल (9827020830) अमेरिका फस्र्ट क्यों है… क्यों वह दुनिया का चौधरी कहलाता है और आर्थिक सम्पन्नता के मामले में भी अमेरिका तमाम मंदी के बावजूद सर्वोच्च क्यों बना हुआ है..? इन सवालों के जवाब ट्रम्पकाल की शुरुआत में ही बड़ी आसानी से खोजे जा सकते हैं… लोकतंत्र की खूबसूरती […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।