*वह बीनती लोहा…. इंदौर के पथ पर*

0 0
Read Time7 Minute, 14 Second
IMG_20181013_135440
_भरी दुपहरी में सूर्य के ताप को सहती, जिसके तन पर कपड़े भी मजबूरी ने फाड़ रखे हो, चेहरे की झुर्रियाँ उम्र की ढलान की ओर साफ तौर पर इशारा कर रही है, जिम्मेदारियों का बोझ उठाते-उठाते थके हुए कंधे जो पति के आवश्यकता के समय साथ छोड़ कर गौलोक की शरण लेना जता रहे हो, गंदी, मैली-कुचैली साड़ी केवल इसलिए पहनी हो क्योंकि एक ही साड़ी का अन्य विकल्प घर में नहीं होना है, बालों की लटों में जमी धूल समय के साधन और अपने गुरु ‘कर्म’ की व्यवस्था की सूचक बन रही हो, जो यह बताती है कि हर पल जिसका धूल से ही वास्ता है, पर सिर ढका होने से समाज की उन व्यवस्थाओं का भी निर्वाहन माना जा रहा है जिसमें पुरुष के सामने उघाड़े सिर न जाने की रवायत शामिल है। परंपराओं और समाज के तयशुदा खाकों में बंधी यह एक तस्वीर ही नहीं बल्कि कई सपनों और हकीकत के बीच की एक रेखा बनाती समग्र को अपने अंदर समेट कर इंदौर की जमीन पर महाराष्ट्र से आकर अपनी जमीन तलाश में अपनी उम्र गुजार देने का नाम है कमला बाई…..।_
बात करने से पहले तो हिचकिचाती पर फिर कमला बाई बताती है कि वे मूलत: महाराष्ट्र के बुलढाना के पास की रहने वाली है और लगभग 82 वर्ष उम्र बताती है। सालों पहले पति और परिवार के साथ इंदूर (जिसे आज हम इंदौर के नाम से जानते है) की तरफ आई कमला बाई मालवी और मराठी सभ्यता का अनूठा मिश्रण बनकर अपनी बची हुई जिन्दगी को अलहदा मस्तानेपन के साथ जी रही है। न केवल जी रही है बल्कि व्यवस्थाओं के खिलाफ खड़ी अट्टालिका है।
इंदौर के ग्वालटोली इलाके के गैरेजों पर कचरे में एक बड़े चुम्बक के सहारे लोहा बीन कर उस कबाड़ को बेच कर लगभग 70-80 रु प्रतिदिन कमाकर अपना खाना चौका चला लेती है कमला बाई । वह चुम्बक कमलाबाई के संघर्ष का गवाह भी है, और देखा जाये तो वही चुम्बक ही संतान की भांति कमलाबाई के जीवन निर्वहन का सहारा भी है।
लगभग 70-80 रुपयें में दोनों समय केवल खुद का भोजन बना कर एक झोपड़े में गुजारा करने के बाद भी ‘भीख मांगना’ जैसी अघोषित ‘व्यवस्था’ का सहारा न लेने वाली कमलाबाई अपने आप में स्वालंबन और स्वाभिमानी होने का अदम्य परिचय है। समाज की निर्वासित व्यवस्थाओं के बीच अधर में लटकती शक्ति की आभा जिसके ह्रदय में इन व्यवस्थाओं के प्रति धधकता शोला तो है पर महलों में बैठ समर भवानी देखने वालों के मुँह पर तमाचा भी है।
_*मार…. मार… इसका अपराध है कचरा बीनना*_
इसी बीच इंदौर की सामंतवादी व्यवस्था के रहनुमा जो शहर की व्यवस्था में लगे कर्मचारी न हो कर स्वयं को शहर का राजा मानते हो, उन्होंने चिमनबाग में कचरा बीनने वालों को पकड़ा और थप्पड़ भी मारे,
अहो! क्या यह इंदौर है जहाँ अपनी खीज या नाकामी को छुपाने के लिए निहत्थे और निरीह लोगों पर अपना शक्ति प्रदर्शन किया जाता हो?
ये टिड्डीदल किस समाज का निर्माण कर रहा है? ये भी नहीं जानते कि जिस ‘मार…. मार……’ का नभभेदी जयकारा लगा रहे हो, उसके लिए पहले व्यवस्थाओं का निर्माण तो किया होता। वाह रे निखट्टुओं, किस बुते पर जवान मर्द बनने का दम्भ भरते हो। इन टिड्डीदलों के खिलाफ हुँकार भी भरना होगा और फिर इनके विरुद्ध तो गौरा जैसे योद्धाओं के कबंध भी लड़ जाएंगे।
अपनी नाकामियों को कचरा बीनने वाले, बच्चों, बुजुर्गो, निरीह लोगो पर हाथ उठा कर, बल प्रयोग कर, कर रहे हो? औकात है तो शहर के बड़े गुण्डों कम राजनेताओं के मोहल्ले में भी जा कर कुछ बोल कर भी दिखाओं, वहाँ हो रही कानून की धुनाई पर आवाज तो उठाओ, अपना अधिकारीपना थोड़ा तो दिखाओ.. तब तो देखे तुम्हारी मर्दानगी….

#डॉ.अर्पण जैन ‘अविचल’

परिचय : डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ इन्दौर (म.प्र.) से खबर हलचल न्यूज के सम्पादक हैं, और पत्रकार होने के साथ-साथ शायर और स्तंभकार भी हैं। श्री जैन ने आंचलिक पत्रकारों पर ‘मेरे आंचलिक पत्रकार’ एवं साझा काव्य संग्रह ‘मातृभाषा एक युगमंच’ आदि पुस्तक भी लिखी है। अविचल ने अपनी कविताओं के माध्यम से समाज में स्त्री की पीड़ा, परिवेश का साहस और व्यवस्थाओं के खिलाफ तंज़ को बखूबी उकेरा है। इन्होंने आलेखों में ज़्यादातर पत्रकारिता का आधार आंचलिक पत्रकारिता को ही ज़्यादा लिखा है। यह मध्यप्रदेश के धार जिले की कुक्षी तहसील में पले-बढ़े और इंदौर को अपना कर्म क्षेत्र बनाया है। बेचलर ऑफ इंजीनियरिंग (कम्प्यूटर  साइंस) करने के बाद एमबीए और एम.जे.की डिग्री हासिल की एवं ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियों’ पर शोध किया है। कई पत्रकार संगठनों में राष्ट्रीय स्तर की ज़िम्मेदारियों से नवाज़े जा चुके अर्पण जैन ‘अविचल’ भारत के २१ राज्यों में अपनी टीम का संचालन कर रहे हैं। पत्रकारों के लिए बनाया गया भारत का पहला सोशल नेटवर्क और पत्रकारिता का विकीपीडिया (www.IndianReporters.com) भी जैन द्वारा ही संचालित किया जा रहा है।लेखक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं तथा देश में हिन्दी भाषा के प्रचार हेतु हस्ताक्षर बदलो अभियान, भाषा समन्वय आदि का संचालन कर रहे हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गुरु दर्शन से ... 

Sat Oct 13 , 2018
छोड़कर घर द्वारा अपना / आ गए आपकी शरण में / अब अपनाओ या ठुकरा, मुझे मेरे गुरुवर / जब से दर्शन किये तुम्हारे / और सुने प्रवचन तुम्हारे / तब से ही वैराग भाव उमड़ रहा है / तभी तो सब कुछ छोड़कर / आत्म कल्याण के मार्ग पर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।