कवि की कल्पना हो तुम

0 0
Read Time1 Minute, 52 Second

mahendr tomar
चाँद की चांदनी हो तुम,
सूरज की रोशनी हो तुम
सितारों की चमक हो तुम,
चूड़ी की खनक हो तुम।

सावन की फुंहार हो तुम,
प्रीतम का प्यार हो तुम
कस्तूरी की महक हो तुम,
चिरैया की चहक हो तुम।

फूलो में गुलाब हो तुम,
सुबह का ख्वाब हो तुम
भंवरे की गुंजन हो तुम,
वृक्ष में चन्दन हो तुम।

खुशबू में खास हो तुम,
गुड़-सी मिठास हो तुम
इंद्रधनुष की रंगत हो तुम,
बसंत की संगत हो तुम।

आशा और विश्वास हो तुम,
ज़िन्दगी की श्वांस हो तुम
ओस जैसी पावन हो तुम,
मधु-सी मनभावन हो तुम।

कवि की कल्पना हो तुम,
महेन्द्र की प्रेरणा हो तुम
मेरा रब हो तुम,
मेरा सब हो तुम।

जो भी हो तुम,
लाज़वाब हो…तुम॥

                                                       #महेन्द्र तोमर
परिचय:महेन्द्र तोमर का वर्तमान निवास आष्टा (जिला सिहोर,म.प्र.) है।आपने प्रारम्भिक शिक्षा स्नातकोत्तर (गणित और भौतिक) करने के साथ ही शिक्षा स्नातक,पत्रकारिता में स्नातक भी किया है। वर्तमान में गणित और भौतिक शास्त्र का अध्यापन शाउमावि खड़ी (आष्टा)में कराते हैं। साथ ही शिक्षक संघ म.प्र. जिला अध्यक्ष सिहोर तथा स्वदेशी जागरण मंच के तहसील संयोजक भी हैं। साहित्यिक क्षेत्र में कविता,लेख,छोटी कहानी आदि का लेखन करते हैं।
                                                                                              

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भगवान के नाम पत्र

Tue Jul 4 , 2017
एक गांव में  एक किसान अपनी पत्नी और दो बेटों के साथ रहता था। खेती करके अपना जीवन यापन करता था ।वो बहुत गरीब था,बहुत मेहनत करने के बाद भी वो अपने परिवार का ढंग से पालन-पोषण नहीं कर पाता था। ज्यादा धन न कमा पाने की वजह से वो […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।