पुस्तक समीक्षा – पापा ने सही कहा था (बाल कहानी संग्रह)

2 0
Read Time5 Minute, 16 Second

पुस्तक :पापा ने सही कहा था (बाल कहानी संग्रह) लेखिका : इंदिरा त्रिवेदी
प्रकाशक : भव्या पब्लिकेशन (मध्य प्रदेश)
मूल्य : रुपए 200 मात्र

अक्सर कहा जाता है कि नैतिक मूल्यों ,विज्ञान के क्षेत्र में हो रही तरक्की, सामाजिक व्यवहार, शिष्टाचार और मिलनसारिता जैसे विषयों की जानकारी बच्चों को देना जरूरी है ।लेकिन मुश्किल यह है कि बच्चों को यह सब समझाया कैसे जाए? सपाट भाषा में कही गई बात उन्हें मम्मी या पापा का “लेक्चर” या उपदेश लगती है ।ऐसे में एक बालपत्रिका का संपादन कर रही इंदिरा त्रिवेदी ने बीड़ा उठाया है बच्चों तक कुछ जरूरी बातें पहुंचने का ।इसके लिए उन्होंने सुरुचिपूर्ण, सरल और रोचक शैली में लिखी अपनी बाल कहानियों को माध्यम बनाया है ।इन्हीं बाल कहानी का संग्रह है, “पापा ने सही कहा था”।

कुहू का संकल्प,कहानी में उन्होंने बच्चों में द्वेष की भावना और एक दूसरे को सताने के लिए की गई हरकतों के चित्रण के साथ-साथ इनका सहज हल निकालने की युक्ति बताई है। साथ ही बच्चों के बीच की गलतफहमी को दूर करने का एक सरल तरीका सुझाया है।

संग्रह की आवरण कहानी ,पापा ने सही कहा था, में उन्होंने बच्चों के डूबते हुए आत्मविश्वास को जागृत करने में करने और बहाने बनाने से बचने में अभिभावकों की भूमिका का सहजता से वर्णन कर दिया है ।बात से बनेगी बात कहानी में संयुक्त परिवार में रहने के कायदे और फायदे लेखिका ने बड़ी आसानी से बता दिए हैं आज की यह बड़ी समस्या है कि बच्चे रिश्तों में घुटन महसूस करते हैं और न्यूक्लियर फैमिली को ही प्राथमिकता देते हैं ।इससे अकेलापन, स्ट्रेस ,एंजायटी जैसी मानसिक बीमारियां तो बढ़ ही रही हैं मुसीबत में मदद मिलना भी मुश्किल होता जा रहा है ।इसी कहानी में लेखिका ने बड़ी चतुराई से बच्चों को कई जरूरी हिंदी शब्द जैसे प्रतिस्पर्धा ,संयुक्त परिवार ,व्यस्तता आदि के अर्थ भी समझा दिए हैं ।सामाजिक – पारिवारिक रिश्तों का महत्व बताती यह कहानी अत्यंत प्रभावशाली है ।

समझदार चंदू कहानी बाल श्रम और बाल श्रमिकों की समस्याओं पर आधारित कहानी है जो बच्चों में गरीब बच्चों के प्रति संवेदना सहानुभूति और समानुभूति जैसी भावनाओं का संचार करने में सक्षम है। मेहनत रंग लाई कहानी में एक गरीब आया की अभावग्रस्त बच्ची निशिता की प्रतिभा, मेहनत और लगन के सुफल पर आधारित है। यह बच्चों को न सिर्फ गरीब बच्चों के प्रति अच्छी भावना बल्कि पढ़ाई में मेहनत के लिए भी प्रेरित करती है ।

दीपू की सूझ कहानी एक छोटे बच्चे के प्रेजेंस आफ माइंड , सतर्कता और बुद्धिमानी की कहानी है ।इससे बच्चों को कठिन या आपात स्थिति में घबराने की बजाय स्थिति का मुकाबला करने की प्रेरणा मिलती है।

मेरा प्रिय मित्र में पुस्तक पढ़ने के कई फायदे बताए गए हैं और पेड़ भी हमारे जैसे कहानी में पेड़ पौधों में संवेदनाओं की उपस्थिति की बात सहजता से बताई गई है ।

उपहार ,चिया- रिनी का जन्मदिन ,बड़ा आदमी ,हम दोनों आदि भी सार्थक संदेश देने वाली रोचक कहानियां हैं ।

कहानियों की भाषा शैली बिल्कुल सरल और सहज है ।हर कहानी के साथ रेखाचित्र दिए गए हैं। फोंट बड़े और स्पष्ट होने के कारण बच्चों के लिए आसानी से पठनीय हैं ।लेखिका ने बिल्कुल सही लिखा है कि एक बाल कहानी संग्रह में आवश्यक सभी तत्वों का समावेश इसमें किया गया है।

यह कहानी संग्रह बच्चों ही नहीं उनके माता-पिता को भी काफी कुछ सिखाने वाला है।बाल मनोविज्ञान पर पकड़ रखने वाली एक अनुभवी संपादक ने बच्चों के साथ-साथ माता-पिता के लिए भी कई सार्थक संदेश दिए हैं।

#शिखर चंद जैन
मोटिवेशनल लेखक, बाल साहित्यकार, स्तंभकार


matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिन्दी के विस्तार में युवाओं की भूमिका

Mon Sep 4 , 2023
भाषा एक ऐसा माध्यम है, जो समाज के हर वर्ग को आपस में जोड़ कर रखती है। यह युवा पीढी और समाज के अनुभवी एवं वरिष्ठ नागरिकों के मध्य संपर्क और संवाद का अभिन्न सत्रोत है। हर वर्ग की अपनी सोच ,अपने पहलू भिन्न हो सकते हैं, फिर भी संवाद […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।