ड्रैगन चला, “हरामीनाला”।

0 0
Read Time6 Minute, 9 Second

वास्तव में भारत के दो पड़ोसी देश सदैव ही भारत के विरूद्ध साज़िश रचते रहते हैं, दोनों देशों ने मिलकर भारत को घेरने के लिए नई चाल चली है। जिससे कि भारत के विरूद्ध साज़िश रची जा सके। कच्छ सीमा पर हरामीनाला से करीब 10 किलोमीटर दूर स्थित 55 वर्ग किलोमीटर जमीन पाकिस्तान ने चीनी कंपनी को लीज पर दे दी। यह जगह अंतरराष्ट्रीय जलसीमा से मात्र 10 किमी की दूरी पर है। यह इलाका भारत के लिए सामरिक और सैन्य रूप से काफी अहम है। चीनी कंपनी ने उस जगह पर निर्माण कार्य भी शुरू कर दिया है। यह नाला कच्छ सीमा से सटा हुआ है यह लगभग 22 किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। जोकि बहुत ही घातक है, यह नाला भारत में घुसपैठ के लिए बहुत ही सॉफ्ट टारगेट है। कई बार यहां से पाकिस्तानी घुसपैठियों की नावें मिलती रही हैं। इससे पहले पाकिस्तान ने सिंध प्रांत के थरपारकर में 3 हजार किलोमीटर इलाके में फैले इकोनॉमिक कोरिडोर की सुरक्षा के लिए चीनी जवानों की तैनाती करवाई थी। 1965 और 1971 के युद्ध में कच्छ सरहद के मोर्चे पर भारत से बुरी तरह मात खाने की बात पाकिस्तान को हमेशा डराती रही है। इसलिए पाकिस्तान ने चीनी कंपनी को यहां जगह देकर उसे ढाल के रूप में इस्तेमाल करना आरम्भ कर दिया है। पाकिस्तान को लगता है कि चीन की यहां मौजूदगी रहेगी, तो भारत उस पर आक्रमण नहीं करेगा। दूसरी ओर, चीन हर तरफ से भारत को घेरने की योजना में लगा है। इससे पहले पाकिस्तान ने कराची के पास स्थित ग्वादर पोर्ट को भी चीन के हवाले कर दिया है। अभी तक इस बंदरगाह को चीन ही चला रहा है। इस प्रकार चीन और पाकिस्तान मिलकर भारत के विरुद्ध योजना बना रहे हैं। अब बताते हैं कि इस नाले का नाम हरामीनाला क्यों पड़ा। क्योंकि, पाकिस्तान की भारत विरोधी नीति इसी नाले का प्रयोग करने के प्रयास में रहती है। इसीलिए इस नाले का नाम हरामीनाला पड़ा। पाकिस्तान हमेशा से इस नाले का दुरुपयोग करता रहा है। यह क्षेत्र आतंकियों के घुसपैठ के लिए सुगम है। 2001 में भूकंप के बाद पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कच्छ यात्रा से पहले लश्कर-ए तैयबा के प्रशिक्षित आतंकी भट्‌टी को आईएसआई ने 32 किलोमीटर आरडीएक्स, ग्रेनेड्स और एके-47 के साथ बोट के जरिए घुसपैठ कराई थी। हालांकि, वह आतंकी हाजीपीर के भीटारा क्षेत्र में ही पकड़ लिया गया था। इस नाले की सबसे बड़ी समस्या यह है कि यहां पानी का स्त र ज्वारर-भाटा और मौसम की वजह से लगातार बदलता रहता है इसलिए यह अत्यंत घातक माना जाता है। इसकी भौगोलिक स्थिति पर यदि प्रकाश डालें तो यह भारत-पाक सीमा के वर्टिगल लाईन से पाकिस्तान की तरफ से ही निकलता है, यह नाला भारत के सामरिक लिहाज से सबसे अहम 1175 पोस्ट से सिर्फ पांच किमी की दूरी पर स्थित है, यहां के भौगोलिक हालात पाकिस्तान के पक्ष में जाता है। क्योंकि, सीमा के उस पार पाकिस्तान के सिंध इलाके में क्रीकों और दलदली जमीनों की वह समस्या नहीं, जोकि भारत की तरफ है, यही नहीं इस नाले के उस पार मात्र 10 किमी की दूरी पर ही पाकिस्तान की घनी आबादी वाला क्षेत्र भी आ जाता है। जिसका पाकिस्तान बखूबी इत्तेमाल करता है। सिविलियन एवं मछुआरों के भेष में आतंकियों के प्रवेश करने की समस्या सदैव ही बनी रहती है इसलिए भारतीय सुरक्षाबल इस नाले पर हमेशा ही चौकसी के साथ तैनात रहते हैं।
चीन का दोहरा चेहरा भी समझना अत्यंत जटिल है यह वही जिनपिंग हैं जोकि अभी भारत आकर मित्रता का संदेश दे रहे थे। जिनका भारत ने जोर-शोर से स्वागत किया। परन्तु, वापस लौटते ही जिनपिंग ने भारत के पीठ में छूरा घोंपा और गिरगिट के जैसे फौरन अपना रंग बदलना आरंभ कर दिया। चीन का दोहरा रवैया भारत के लिए सबसे अधिक घातक है। यह भी सत्य है कि चीन लगातार पाकिस्तान के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलता हुआ समय-समय पर नज़र आता रहता है। चीन की दोहरी चाल से भारत को सावधान एवं सचेत रहने की आवश्यक्ता है। चीन लगातार भारत के विरूद्ध घेरा बंदी करने के प्रयास में लगा रहता है इसी कारण वह पाकिस्तान का साथ देता रहता है।
राजनीतिज्ञ विश्लेषक।
(सज्जाद हैदर)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्यार दिल से करो

Fri Oct 18 , 2019
दिल से प्यार करोगे, तो ही दिल खिलेंगे। दिल मे अगर प्यार हो, तो ही अपने बनेंगे। भले ही दूर क्यो न हो, पर दिल से दिल तो मिलेंगे । और प्यार मोहब्बत से ये दुनियाँ निरंतर चलती रहेगी।। कहने को तो बहुत कुछ है पर कहने से हम डरते […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।