संत रविदास मंदिर पुनर्निर्माण हेतु विहिप प्रतिनिधि मंडल हरदीप पुरी से मिला

0 0
Read Time5 Minute, 0 Second

विहिप कार्याध्यक्ष श्री आलोक कुमार के नेतृत्व जुटे अनेक मत-पन्थ सम्प्रदायों के प्रतिनिधि

 नई दिल्ली. अक्टूबर 07, 2019. संत रविदास मंदिर के पुनर्निर्माण हेतु विश्व हिन्दू परिषद् (विहिप) के अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष एडवोकेट श्री आलोक कुमार के नेतृत्व में विहिप का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधि मंडल आज सायं केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप पुरी से मिला. हिन्दू सिख जैन बौद्ध इत्यादि विभिन्न मत-पन्थ सम्प्रदायों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ मिले इस प्रतिनिधि मण्डल ने श्री पूरी को एक ज्ञापन के माध्यम से मांग की कि संत रविदास मंदिर का पुन: निर्माण, उसमें पूजन की यथा-योग्य व्यवस्था, वहां के सरोवर को पुनर्जीवन तथा समाधियों को अबिलम्ब ठीक किया जाए. प्रतिनिधि मंडल ने भारत सरकार से कहा कि वह माननीय सर्वोच्च न्यायालय की सहमति के अनुसार अपने अटॉर्नी जनरल के माध्यम से उसे (सर्वोच्च न्यायालय को) संत शिरोमणि रवि दास जी के मंदिर के पुनर्निर्माण के सम्बन्ध में सूचित कर विश्व भर के हिन्दू जन-मानस की भावनाओं का आदर करे.

  प्रतिनिधि मंडल ने शहरी विकास मंत्री को इस सम्बन्ध में एक ज्ञापन भी सौंपा जिसमें कहा गया है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर इस पुरातन मन्दिर के तोड़े जाने से छुब्द श्रद्धालुओं द्वारा विश्व भर में प्रतिक्रियाएं हुईं. लाखों हिन्दुओं ने पूज्य संतों के नेतृत्व में रोष-प्रदर्शन में भाग लिया. मुग़लों के कठिन समय में भी धर्म जागरण करने वाले संत शिरोमणि गुरु रविदास जी में सम्पूर्ण हिन्दू समाज की अटूट आस्था है.

  ज्ञापन में मांग की गई है कि मंदिर का पुनर्निर्माण शीघ्र हो, पूजन की यथा-योग्य व्यवस्था हो तथा वहां के सरोवरों (तालाव/जोहड़) को पुनर्जीवित कर समाधियों को ठीक किया जाए. ज्ञापन में कहा गया है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय की सहमति के आधार पर सरकार  अटॉर्नी जनरल के माध्यम से मंदिर के पुनर्निर्माण हेतु अपनी स्वीकृति न्यायालय को देवे. हमें विश्वास है कि मंदिर का यह पुनर्निर्माण सम्पूर्ण भारतीय समाज में एक पुनर्जागरण का कार्य करेगा.   

  प्रतिनिधि मंडल में सनातन धर्म प्रतिनिधि सभा से महा-मंडलेश्वर पूज्य स्वामी अनुभूतानंद जी महाराज, जैनाचार्य डॉ लोकेश मुनि जी महाराज, वाल्मीकि मंदिर से स्वामी विवेकनाथ जी महाराज, संत रविदास विश्व महा पीठ के श्री सुरजीत जाटव, श्री मनोज कुमार व श्री धरमवीर, होशियार पुर से चरण छो गंगा तीर्थ के संत श्री सतविंदर सिंह हीरा, रंग पुर बुलंदशहर के स्वामी श्री वीर सिंह हितकारी, अखिल भारतीय र्विदाशिया धर्म संघटन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री सुखदेव वाघमारे, 108 फीट हनूमान मंदिर के महंत श्री ओम प्रकाश गेरा, जैन समाज से श्री रिखब चंद जैन, सिख समाज से विधायक सरदार मनजिंदर सिंह सिरसा तथा आर्य समाज से दिल्ली आर्य प्रतिनिधि सभा के महामंत्री श्री विनय आर्य के अलावा विश्व हिन्दू परिषद् दिल्ली के अध्यक्ष श्री कपिल खन्ना, कार्याध्यक्ष श्री वागीश इस्सर व मंत्री श्री बच्चन सिंह सामिल थे.

भवदीय

विनोद बंसल

राष्ट्रीय प्रवक्ता

विश्व हिन्दू परिषद्

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

फहले देश के रावणों को मारो,फिर मुझ पर बाण चलाओ

Tue Oct 8 , 2019
अबकी बार रावण दशहरे पर आया राम पर गरजा और ऐसे चिल्लाया पहले अपने देश को ठीक कर आओ फिर मुझ पर आकर बाण चलाओ कुम्भकर्ण को यूही बदनाम करते हो छ:महीने सोने का आरोप लगाते हो तुम्हारे नेता तो पांच साल सोते है जब चुनाव होते तो जाग कर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।