साहचर्यजनित प्रेम ही भारतीय-परिवार का मेरुरज्जु है।

0 0
Read Time5 Minute, 39 Second

dipti jha

भारतीय जीवन में परिवार का तात्पर्य विवाहित-युगल और उनके बच्चों भर से नहीं होता। पति-पत्नी के युग्म से जिस ‘दम्पती’ नामक एकीकृत रूप की निर्मित्ति होती है, उसके साथ ही कुटुंब के घनिष्ठ लोगों को समवेत् रूप में एक इकाई मान परिवार की संज्ञा से अभिहित किया जाता है। उदात्त भारतीय संस्कृति के उदारचेता ऋषियों ने तो इससे भी आगे जाकर पूरी वसुधा को ही परिवार मानने का उद्घोष कर दिया।

यहाँ ‘विवाह’ भी कोई समझौता या व्यवस्था नहीं, वरन् ‘विशेष वहनम्’ के प्रण का संस्कार है। एक बार अग्नि को साक्षी मानकर सात परिक्रमा कर लेने के उपरांत वर-वधू एक दम्पती बन जाते हैं, जिस युति को सात जन्मों तक भंग नहीं किया जा सकता। यही कारण है कि तलाक़ या divorce की अवधारणा यहाँ के अनुकूल नहीं है। दो अपरिचित लोग एक बंधन में बंधते हैं और रिश्ता जन्म-जन्मांतर तक निभ जाता है।

इसकी तुलना पश्चिम के love at first sight, सहजीवन (live-in relationship) से करें तो पता लगता है कि स्थाईत्व के पैमाने पर भारतीय संस्कृति के विवाह की कोई सानी नहीं है।  शादी के कुछ घण्टों के अंदर ही तलाक़ तो खर्राटे की वजह से तलाक़ आदि की खबरें पढ़कर हमारे यहाँ के आमजन अंचभित हो जाते हैं। यहाँ तो उदाहरण है कि ज़बरन भी सिंदूर लगा दिया तो जीवन भर का साथ हो गया। यही कारण है कि पश्चिम के युवाओं की दिलचस्पी भारतीय-रीति से विवाह करने में बढ़ी है।

गहराई में उतरकर देखें, तो भारतीय संस्कृति का प्रेम मूलतः सहचर्यजनित होता है। ‘प्रथम दृष्टया प्रेम’ की संकल्पना को यहाँ उद्दीपन मानकर कई चरणों में जाँचने-परखने और आगे बढ़ने की बात की जाती है। हालाँकि, स्वयंवर की प्रथा भी इसी भारतभूमि पर रही है और शकुंतला और भरत का ‘वनवासी उद्दाम प्रेम’ भी यहीं के साहित्य में है, पर इनमें से किसी में भी एक बार जुड़ने के बाद अलग होने की व्यवस्था नहीं है।

छत्तीसगढ़ के बस्तर के आदिवासियों की ‘घोंटुल’ व्यवस्था भी सहजीवन जैसा ही प्रतीत होती है, पर ग़ौर से देखने पर यह उससे कहीं उन्नत और टिकाऊ है। इन घोंटूलों में युवक-युवतियों को भावी जीवन के लिए भली-भाँति तैयार किया जाता है। जिनमें स्थायित्व की संभावना क्षीण होती है, वे आरम्भ में ही अलग हो जाते हैं। विवाह के बाद इसकी नौबत ही नहीं आती।

यहाँ तो पति-पत्नी एक साथ रहकर एक-दूसरे के प्रेम में पगते हैं। यहाँ तो प्रभु श्रीराम भी मर्यादा पुरुषोत्तम राम होते हैं, जो लोकोचित कर्त्तव्य करते हैं, लोकोचित प्रेम और विरह का प्रदर्शन करते हैं।
हे खग-मृग हे मधुकर श्रेणी।
तुम देखउँ सीता मृगनयनी।।
इसी तरह का भाव जायसी द्वारा विरचित किसानी जीवन का महाकाव्य ‘पद्मावत’ की विरहिणी नायिका (धर्मपत्नी) नागमती भी प्रदर्शित करती है।
“पिय सौं कहेहु सँदेसरा हे भौंरा! हे काग!!
सो धनि बिरहै जरि मुइ तेहिक धुवाँ हम्ह लाग।।”

ध्यातव्य है कि रामचरितमानस के नायक जहाँ खग-मृग से अपनी विरह-वेदना प्रदर्शित करते हैं, वहीं नागमती प्रेम की पीर में इतनी डूबी हुई है कि वह भी भौंरे, कौवे से बातें करने लगती है। वेदना की तीव्रता ऐसी है कि प्रियतम तक अपना संदेश पहुँचाने के लिए वह भौंरे और कौवे के द्वारा भी अपने भावों की अभिव्यंजना करती है।

सहचर्यजनित प्रेम से उद्भिद प्रेम को आगे केदारनाथ अग्रवाल स्वर देते हैं-
“मिलकर वे दोनों प्रेमी, दे रहे खेतों में पानी।
मुझे जगत् जीवन का प्रेमी, बना रहा है प्रेम-तुम्हारा।।”

इस तरह हम देखते हैं कि भारतीय जनजीवन में परिवार की हर उद्भावना सहचर्यजनित है। प्रेम के लिए यहाँ का कवि लिखता है-
“यूँ ही कुछ मुस्काकर तुमने, परिचय की वह गाँठ लगा दी। था, पथ पर मैं भूला-भाला। फूल उपेक्षित कोई फूला।”
ध्यातव्य यह कि यहाँ भी परिचय की गाँठ ही लगती है, बस। आगे पारिवारिक जीवन का गौरवशाली प्रासाद तो सहचर्यजनित प्रेम से ही बनता है।

#दीप्ति झा
जबलपुर(मध्यप्रदेश)
(एमए, बीएड, दिल्ली विश्वविद्यालय)
हिंदी शिक्षिका (केंद्रीय विद्यालय, सी एम एम जबलपुर),
स्वतंत्र लेखन

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ये वहम तुम्हारा अहम है

Tue Jul 9 , 2019
सिर्फ   हम   ही   हम  है, ये वहम तुम्हारा अहम है, आसमां  में  उड़ रहे है वो, जिनके लिए जमीं कम है, पिता सबसे अनमोल है जग में, बाहर से कठोर अंदर से नरम है, तुम्हारे  भाग्य  का  भाग  कर  आयेगा, मेहनत जीतोड़ करों बाकी सब भरम है, अपना  हर  कदम  […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।