व्हाट्सएप्प ‘ से  क्षय होती आत्मीयता 

0 0
Read Time6 Minute, 1 Second
singhai subhash
           वर्तमान में सोशल मीडिया , अंतरजाल  में सबसे अधिक प्रचलन में  WHATSAPP  ‘ व्हाट्सएप्प ‘ हो गया है। सुबह होने से देर रात तक लोगबाग इसमें व्यस्त दिखाई दे रहे हैं। घर परिवार हो या कार्यालय लोगबाग बारम्बार यह एप्प खोल – खोलकर देखा करते हैं। ऐसा लगता है कि यह अब सांस की तरह जीवनदायी बन गया है।
              एप्प दिन -रात चलते रहने से लोगबाग अपनी सारी सूचनायें इस पर डालकर मुक्त हुआ समझने लगे हैं। घर में आ रही नयी बहूंएं  सास – ससुर की बुराईयां मां को तुरंत भेजने में बुद्दिमानी का कार्य जान रही हैं।  कार्यालय में किसी भी तरह तकलीफ़ होने पर मित्रों को  इसी एप्प से सूचनायें भेजी जा रही हैं। तत्काल सूचना भेजे जाने से  बाद में पछतावा भी हो जाता है।बाद में लगता है कि अरे जल्दी क्यों कर दी ।गलतफ़हमी में यह कार्य हो गया ।
              अभी यह भी देखा जा रहा है कि किसी परिवार में वैवाहिक कार्य होने पर उसके कुटुम्बियों से जानकारियाँ  भी इसी एप्प से  ली जा रही हैं। पूछा जा रहा कि ताऊजी का मोबाईल नहीं लग रहा है। अगर एप्प  ना होता तो कार्यक्रम की सारी रूपरेखा घर – परिवार के सदस्यगण व्यक्तिगत , सामूहिक बैठक ,चर्चा में आमने – सामने चेहरे भांपते हुए कोई निर्णय पर पहुँचते। ये तो व्हाट्सएप्प है कि पता  नहीं लगता कि दूसरे सदस्यों  के मन में क्या हैं ।
          परसों सुबह मैं  भोजन कर रहा था कि मेरे मोबाईल पर बारम्बार फोन आ रहा थे । आखिर में बहू से रहा नहीं गया । वह बोली ” पापा एक ही नम्बर  से बारम्बार फोन आ रहे हैं। मैं बैचेन हो गया। मैंने सोचा क्या पता कोई जरूरी बात हो। मैंने भोजन बीच में छौड़कर चूक गये नंबर पर मोबाईल लगाया। वहाँ से सवाल आया  कि  “आप मुकेश की शवयात्रा में नहीं आये ।”  मैं आश्चर्यचकित हुआ ” कब शांत हुआ ।”
उधर से उत्तर आया कि सुबह 6 बजे। सभी मित्रों को व्हाट्सएप्प पर सूचना दे दी गई थी। मैंने कल रात के बाद अभी तक व्हाट्सएप्प नहीं खोला था। शवयात्रा में नहीं जा पाया।                   अनेक व्यक्ति अभी भी ऐसे हैं जो व्हाट्सएप्प चलाना नहीं जानते । वे अपने पोते के भरोसे रहते हैं। जब वह आयेगा , व्हाट्सएप्प खोल देगा। कई लोग अभी भी ऐसे होंगे कि उनके मोबाईल पर वह एप्प  सक्रिय नहीं होगा। यह भी देखने में आ रहा है कि कोई झूठी ख़बर आग की तरह इसी एप्प से  फैल जाती है। जो गलत बात एक बार प्रसारित हो गई , वह वापस आने से तो रही।
                 पिछले दिनों एक कोचिंग समूह का विज्ञापन आया कि सारा पाठ्यक्रम व्हाट्सएप्प पर पढ़ाया जायेगा। अब यह विचारणीय प्रश्न स्वतहः बन रहा है कि इस एप्प  से वैसी पढ़ाई होने से तो रही जो हमारे समय में आमने – सामने चेहरे के हाव -भाव पढ़कर होती थी। व्हाट्सएप्प  के कारण हम अपनी आत्मीयता खो रहे हैं। इस एप्प  के कारण सामाजिक व घरेलू रिश्तों में दरार आ रही हैं।
           यातायात अवरूद्य होने पर चौराहे पर राहगीर वह एप्प खोलकर उस पर लिखकर वार्ता करने लगते हैं। विद्यालय, महाविद्यालय, वाचनालय से बाहर आते – आते व्हाट्सएप्प में लगे रहते हैं। मार्ग में किसी से टकरा जाते हैं। मुख्य मार्ग पर तो दुर्घटना होने का भय भी रहता है। पर उन उपयोगकर्ताओं का दिल है कि मानता नहीं।
           आजकल वैवाहिक , सामाजिक कार्यक्रमों के आमंत्रण भी व्हाट्सएप्प  पर दिये जा रहे हैं। जिन्हें कार्यक्रम में जाने की इच्छा नहीं होती वे यह कहते हुये पाये गये कि उनके मोबाईल पर व्हाट्सएप्प  तो नहीं है या फिर समाचार नहीं मिला अथवा मैंने जब व्हाट्सएप्प  खोला तब तक देर हो चुकी थी अतः शामिल नहीं हो सके। यदि आमंत्रण व्यक्तिगत रूप में मिलकर दिया जाता तो बात आत्मीयता की होती। किसी भी समाज में यह ख़बर आती है कि उस युवती का अथवा उस  युवक का उससे रोमांस चल रहा है तब इसी एप्प से ज्वाला की भांति ख़बर फैलने में देरी नहीं लगती।
#सिंघई सुभाष जैन

परिचय :

 नाम –          सिंघई सुभाष जैन
 जन्म तिथि   9 दिसम्बर 1956
जन्म स्थान – नरसिंहपुर के दूर – सुदूर गांव
                    बिलेहरा ( नादिया)
सम्प्रति –       बैंक ऑफ़ बड़ौदा से विशेष सहायक पद से सेवानिवृत 
उपलब्धि –    कादम्बिनी एवं स्वेदश द्वारा  कहानी के लिये 
                   दो दशक पूर्व पुरस्कृत
लेखन –        कहानी , लघुकथा , हाइकू एवं कवितायें ।
                  प्रमुख पत्र – पत्रिकाओं में रचना प्रकाशित  एव
                  आकाशवाणी से रचनायें प्रसारित
सम्पर्क।      इन्दौर(मध्यप्रदेश)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रोटी

Sat May 11 , 2019
-गरम – गरम रोटी का  मायना तब पता पङा जब मां ओर घरवाली के साथ एक घंटा गेहूं साफ किये एक – एक कंकङ ओर डूंगली, भोडी ओर घुन रोटी का स्वाद बयां कर रहे थे अनथक मां ओर पत्नी की आंखे रोटी की मनुहार ओर स्नेह की कविता गा […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।