स्नेह पगी पाती

1 0
Read Time5 Minute, 36 Second

saket jain
दोस्तो, यह पत्र मैंने उन बच्चों के लिए लिखा था जिनको मैं साकेत इंटरनेशनल स्कूल में पढ़ाया करता था । जब मैं वहाँ से लौटा तो यह पत्र उनके लिए मेरी तरफ से एक भेंट भर थी पर आज यह भेंट मैं सावर्जनिक कर रहा हूँ, तो आइए पढ़ते हैं स्नेह पगी पाती –

प्रिय छात्रो, प्यारे बच्चो !

दुनिया के इस रंगमंच पर मैं हमेशा से ही एक विद्यार्थी का किरदार निभा रहा हूँ और इसी किरदार को हमेशा निभाना चाहूँगा, शायद इसलिए कभी अपने आपको शिक्षक मान ही नहीं पाया, हमेशा ही बालकवत् सीखते रहने की चाह बनी रही…………।

अब दुनिया के इस रंगमंच पर आप कौनसा किरदार निभाना चाहते हैं, यह मुझे पता नहीं है पर जिस भी किरदार को निभाओ, उसे अच्छाई और सच्चाई के साथ निभाना ; क्योंकि जो होना होता है न, वो होकर रहता है और जो कुछ भी होता है, वो अच्छे के लिए ही होता है ।

अब देखो कुछ बातें बता रहा हूँ, शायद जीवन में कभी काम आ जायें तो सब यहाँ ध्यान देना –

पहली बात तो ये है कि जब भी किसी से कुछ सीखने का मौका मिले तो विनयपूर्वक व आदरभाव के साथ सीखना ।

और दूसरी बात यह कि जब कभी भी किसी को कुछ सिखाने का मौका मिले तो उसे वात्सल्यभाव पूर्वक सिखाना तभी सीखना-सिखाना सफल और सार्थक होगा ।

क्योंकि तीसरी बात यह है कि, जो डिग्रियाँ हैं न बच्चो ! वे तो हमारे शैक्षिक खर्चों की रसीदें मात्र हैं वास्तविक शिक्षा तो हमारे आचरण से ही झलकती है ।

इसलिए चौथी बात जो कही है कि “निर्माणों के पावन युग में हम चरित्र निर्माण न भूलें ।” इसे याद रखना और आप भी अपने चरित्र का निर्माण करना नहीं भूलना ।

चरित्र निर्माण के लिए आपको मेरी पांचवी बात का विशेष ध्यान रखना होगा और वो यह कि आप अपनी गलतियों को छिपाएं नहीं अपितु उन्हें मिटाने का उपाय करें ; क्योंकि बहुत बार हम अपने मम्मी-पापा, दादा-दादी या घर के अन्य सदस्यों से अपनी गलतियों को छिपाने की कोशिश करते हैं कारण कि हमें डर होता है कि वो हमें डांट लगाएँगे, पर उनकी डांट से हमारी गलतियाँ सुधर जाती हैं अन्यथा आगे जाकर वे ही गलतियाँ अपराध में बदल जाती हैं जिसका हमें और हमारे परिवार को बहुत बड़ा दण्ड भुगतना पड़ता है । इसलिए अपने आप को अपने परिवार के सामने दर्पणवत् पारदर्शी रखना ।

और हां ! पांचवी बात पर तभी अमल कर सकोगे जब मेरी यह छठी बात मानोगे और वो ये है कि इसके लिए अपनी संगति अच्छी रखना क्योंकि जैसी संगत होती है, वैसी रंगत होती है; और वैसे भी दोस्त, किताब, रास्ता और सोच गलत हो तो गुमराह कर ही देते हैं, इसलिए इनका चुनाव बहुत सावधानी से करना ।

बस, अब और क्या लिखूं ? अंत में एक सातवी बात और कह देता हूँ कि निश्चित तौर पर आप सब कामयाब होना चाहते हैं और उसके लिए ही अपनी काबिलियत बढ़ा रहे हैं, लेकिन याद रखना कि कामयाब होने के लिए मात्र काबिल होना काफी नहीं है, सही नज़रिया भी उतना ही जरूरी है, इसी नज़रिये की एक नज़ीर तो देखो कि उन्हें कामयाबी में सुकून नज़र आया तो वो दौड़ते गये और हमें सुकून में कामयाबी नज़र आयी तो हम ठहर गये । अब बोलो ! ऐसे नज़रिये तुम्हें गूगल पर कहां मिलेंगे, बच्चो ! ऐसे नज़रिये तो बड़े-बुजुर्गों के पास ही मिला करते हैं इसलिए कहा है कि – कुछ पल बैठा करो घर में बुजुर्गों के साथ, क्योंकि हर चीज़ गूगल पर नहीं मिला करती ।

और हां ! जिस हिसाब से तुम लोग बातें करते हो उसके लिए यह आठवी बात भी याद रख लेना कि एक सार्थक चुप्पी हमेशा अर्थहीन शब्द की तुलना में बेहतर होती है ।

तुमको लगता होगा कि कितना बोलते हैं ये, थकते नहीं हैं क्या ?…….. वो तो हम जैसे बच्चे मिले हैं जो सुन लेते हैं……..वरना । यदि ऐसा सोचते हो तो जाते-जाते साहिर लुधियानवी साहब का एक शेर सुनते जाओ, वे कहते हैं कि –

कल और आएंगे नगमों की, खिलती कलियाँ चुनने वाले ।

हमसे बेहतर कहने वाले, तुमसे बेहतर सुनने वाले ।।

आप सभी अपने जीवन में अनंत-अनंत सफलताएँ प्राप्त करें, यही शुभकामनाएँ शुभाशीष है ।

साकेत जैन शास्त्री ‘सहज’
जयपुर(राजस्थान)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिल की धड़कन 

Fri Mar 22 , 2019
दिल धड़कना छोड़ दिया है / जब से गए हो तुम दूर मुझसे / तब से नाम के सहारे जिन्दा हूँ / मै डर गया हूँ तेरी वफ़ादारी से // तेरे दमन पर जो रंग लगता है। दिल मेरा यहां धड़कता है। कोई कैसे तुमको, मेरे से पहले  रंग लगा […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।