छोटी छोटी चोरी

0 0
Read Time4 Minute, 16 Second
niraj tyagi
      राखी एक बहुत ही समझदार लड़की है और अपने बचपन से बड़े होने तक उसने हमेशा अपने घर वालों की बातचीत मानते हुए अपना जीवन आगे बढ़ाया।बचपन से बड़े होने तक उसने अपने पिता को हमेशा ईमानदारी से अपने कार्य करते हुए देखा।
      हमेशा उसने पाया कि उसके पिता जो कि हाइडल में बिजली विभाग में कार्यरत हैं उन्होंने बड़ी ईमानदारी से अपना जीवन बिना रिश्वत लेते हुए जीया और राखी इस बात से काफी प्रेरित भी थी। उसने हमेशा सोचा था कि वह अपने जीवन में बिल्कुल अपने पिता के समान आदर्शों को जगह देगी।
      राखी धीरे धीरे शादी के लायक हुई और हर माता पिता की तरह राखी के माता पिता ने भी उसका विवाह करने के लिए लड़के की तलाश शुरू कर दी।राखी पढ़ी लिखी समझदार लड़की थी। B.Ed तक राखी ने पढ़ाई की हुई थी। बहुत ढूंढने के बाद राखी के लायक एक लड़का उसके मां बाप को पसंद आ गया।
      हालांकि बचपन से लेकर बड़े होने तक राखी ने अपना सारा जीवन शहर में यापन किया था।किंतु परिस्थितियां कुछ ऐसी बनी की राखी को जिस लड़के से शादी होना तय हुआ उसके माता पिता एक शहर से ना होकर एक छोटे कस्बे में रहते थे।आखिर वह दिन आ ही गया जब राखी और राहुल की शादी हो गई।
       राहुल बचपन से पढ़ाई में अच्छा रहा।अपनी मेहनत से पढ़ाई करके आज वह गुड़गांव में एक बीपीओ में कार्यरत है। नई बहू आने पर राहुल के माता पिता विचार किया कि अभी कुछ समय के लिए वह उनके साथ ही रहेगी खैर इस बात से राखी को कोई परहेज नहीं था और राखी अपने सास ससुर के साथ रहने लगी।
      राखी का पति राहुल शनिवार इतवार की छुट्टी होने पर हमेशा मिलने आता था। अब धीरे धीरे रखो रिश्वत लेना ही भ्रष्टाचार नहीं है अलग अलग तरीके किसी भी चीज की गई है हालांकि राहुल के माता पिता धन से काफी संपन्न थे किंतु धीरे धीरे राखी को दिखाई देने लगी अक्सर कस्बों में लंबे लंबे समय के लिए बिजली चली जाती है या 1 फेस में आ रही होती है दूसरी फेस में आ रही नहीं आ रही होती राखी ने पाया लाइट जाने के बाद अक्सर लाइट की चोरी करते हुए उनके साथ ससुर को कोई भी शर्म महसूस नहीं होती थी कई बार तो राखी को यह भी अंदाजा हुआ कि शायद मीटर में भी कुछ गड़बड़ी कर आई हुई है गर्मियों में हर समय ऐसी का चलना और बहुत ही कम रकम का आना कुछ इसी तरफ इशारा कर रहा था राखी कुछ परेशान से क्योंकि उसका लालन-पालन एक बहुत ही ईमानदार माता पिता के यहां पर हुआ था।
     शुरू शुरू में राखी को यह सब चीजें बहुत ही विचलित करने वाली लगती थी। किंतु क्योंकि ससुराल में रहना था और उसका पति राहुल उससे प्यार भी बहुत करता था तो उसने धीरे-धीरे अपने आदर्शों से समझौता कर लिया और सोचने लगी कि क्या यह छोटी-छोटी चोरियां कहीं ना कहीं भ्रष्टाचार को बढ़ावा नहीं देती।खाली धन-संपत्ति से ही संपन्न होना किसी व्यक्ति का ईमानदार होने का सर्टिफिकेट नहीं है और बस यूं ही राखी अपना जीवन अपने ससुराल में व्यतीत करने लगी।
नीरज त्यागी
ग़ाज़ियाबाद ( उत्तर प्रदेश ).

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

परिवर्तन

Sun Mar 17 , 2019
राजीव पुरुषों तक तो ठीक है,पर महिलाओं से भी ये तुम्हारी जो बात बात पर ताली दे हँसने की आदत है।वह सबके सामने जरा ठीक नही लगती।ओर मेरे मायके में तो इसे बड़ा बुरा माना जाता है।क्या तुम मेरे लिए अपनी यह आदत सुधार नही कर सकते।राधिका राजीव से विनीत […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।