पदमश्री नरसिंह देव जम्वाल, यशपाल निर्मल, केवल कुमार केवल और संजीव शर्मा सम्मानित।

0 0
Read Time2 Minute, 0 Second
IMG-20190205-WA0054
जम्मू  |
डोगरी भाशा अकैडमी, जम्मू और गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, ज्यौड़ियां के संयुक्त तत्वावदान में आयोजित सम्मान समारोह में डोगरी साहित्यकार पद्मश्री नरसिंह देव जम्वाल, यशपाल निर्मल और केवल कुमार केवल को डोगरी साहित्य में अभूतपूर्व योगदान के लिए और संजीव शर्मा को खेल के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए एक  सम्मानित किया गया। यह कार्यक्रम गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल, ज्यौड़ियां में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल के प्रधानाचार्य श्री एन पी सिंह ने की। मंच संचालन डोगरी भाशा अकैडमी के प्रधान श्री रोशन बराल रोशन ने किया। इस अवसर पर श्री अजय शर्मा ने श्री नरसिंह देव जम्वाल के जीवन और व्यक्तिव पर अपना पत्र प्रस्तुत किया। डा. कामिनी ने यशपाल निर्मल के जीवन और व्यक्तित्व पर अपना पत्र पढ़ा। श्री रोशन बराल रोशन ने श्री केवल कुमार केवल और श्री संजीव शर्मा के योगदान को उल्लेखित करते हुए अपने पत्र प्रस्तुत किए।
कार्यक्रम में सभी साहित्यकारों ने अपने विचार व्यक्त किए और विद्यार्थियें को अपनी कविताएं बी सुनाई। सभी विद्यार्थियें, अध्यापकों एवं अन्य स्टाफ ने बहुत सराहा। कार्यक्रम के अंत में डा. सुदर्शन खजूरिया ने सभी अतिथियों का विधिवत धन्यवाद किया।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शिक्षा का माध्यम मातृभाषाएँ

Tue Feb 5 , 2019
मातृभाषा का मतलब है कि, माँ से सीखी और बोली जाती भाषा का नाम मातृभाषा है | बालक जन्म के बाद पहली बार जो भाषा बोलता है, वो भाषा अपनी माँ की और उसकी मातृभाषा है | माँ से ही वो मातृभाषा सीखता है | विश्व में ६००० से अधिक […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।