क्या वर्तमान में लिखा जा रहा साहित्य समदर्शी है?

0 0
Read Time8 Minute, 29 Second

arpan jain

खोज और शोध के बीच झुलती विचारक्रांति आज इस बात पर जा अटकी है कि क्या जो वर्तमान में लिखा जा रहा है वह धैर्यशील या कहें समाज के सभी वर्गों पर समान अनुपात में दृष्टि डालने वाला, सभी में वैचारिक खुराक का बीज बोने वाला समदर्शी साहित्य है?

सवालों के घेरे में आती जा रही रचनाधर्मिता इस बात से आहत हो या न हो परन्तु वैचारिक महासमर और पाठक समुदाय जरूर इस बात से कही कुंठित नज़र आ रहा है कि उसे पोषित और समदर्शी उन्नत लेखन पढ़ने के लिए कम मिल रहा हैं ।

पाठक को प्राप्त होने वाली कविताएँ, किस्से-कहानीयाँ, गज़ल, कथाएँ और आलेख यदि चिन्तन के तराजू से तौले जाएँ तो यक़ीनन कमतर नज़र आएंगे क्योंकि वह सृजन परिवर्तन और समाज को दृष्टि देने में कमजोर ही साबित हो रहे है।

लेखन का उद्देश्य केवल प्रकाशन या सम्मान तक सीमित होगा तो यह समस्या पैदा होना स्वाभाविक है। इसके बजाए लेखन का उद्देश्य समाज को दृष्टि प्रदान करना, चिंतन का बिरवा रोपना होगा तो निश्चित तौर पर वह लेखन सार्थक भी होगा और कालजयी भी। हिन्दी के लेखकों की लाजमी समस्या है कि किताबें बिकती नहीं, तो पाठक भी यही कहता है कि वैचारिक क्रांति या समाधान प्रदान करने वाली किताबें लिखी भी कहा जा रही है।

वर्तमान दौर में लिखे जाने वाले काव्य संग्रह, कहानी संग्रह, गज़ल, सज़ल, लघुकथाओं से समाधान गौण है और उसके बाद भी वह इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध है पढ़ने के लिए तो फिर क्यों कर एक पाठक उन्ही सामग्री को पढ़ने के लिए खर्च करें?

यदि सवाल के जवाब की खोज हर लेखक करने लग जाए को बेहतरीन सृजन पाठक तक पहुँचेगा और विश्वास रखें कि पाठक भी उसे खरीदना ही चाहेगा।

आज का पाठक व्यामोह से ग्रसित है इसमें कोई संशय नहीं है पर ये भी कटु सत्य है कि वो पाठक तब ही लेखक को बड़ा मान लेता है जब उस लेखक का सृजन पाठक के मानस पर छाप छोड़ जाता है ।

लेखक के पास मनोभावों को लिखने के अतिरिक्त भी सामाजिक दायरा होता है, नवाचार होता है, नए विषय, नया दृष्टिकोण होता है पर उस पर लिखना भी होता है। नया लिखेंगे, उपयुक्त माध्यम से प्रचारित-प्रसारित होगा तब ही वो बिकेगा अन्यथा ढाक के तीन पात।

बहरहाल हिन्दी को पेट की भाषा बनाने का उत्तरदायित्व साहित्य समाज पर तो है ही इसके लिए साहित्य जगत को चिंतन की दौर से पुन: एक बार वैसे ही गुजरना चाहिए जैसे बाज समय आने पर एकांत में जाकर अपनी चोंच स्वयं तोड़ कर नई चोंच का इंतजार करता है उसके बाद शुरु करता है आगे का सफर।

हर दौर में परिवर्तन आवश्यक है, और परिवर्तन ही संसार का नियम भी है।

अच्छा लेखन वहीं है जो पाठक की मानसीक खुराक और मूलसमस्या का समाधान बनें, जब वो लिखा जाने लगेगा तो तय है कि वो खूब सराहा भी जाएगा और बिकेगा भी।

रूसी कथाकार और नाटककार एंटोन चेखव लिखते है कि ‘लेखक को वही लिखना चाहिए जो उसने देखा और भोगा है, पूरी सच्चाई और ईमानदारी के साथ। मुझसे अक्सर पूछा जाता है कि किसी कहानी के पीछे मेरा अभिप्राय क्या था। ऐसे प्रश्नों के उत्तर मैं कभी नहीं देता। मेरा काम है लिखना,मैं जिस विषय पर कहो लिख सकता हूँ। जीवन का अनुभव विचार को जन्म दे सकता है लेकिन विचार अनुभव को जन्म नहीं दे सकता।”

वर्तमान दौर के लेखक अनुभव न लेते हुए केवल स्वांतय सुखाय हेतु लिखते है, पढ़ना उनकी आदत कम दिखावा ज्यादा हो गया है, और कड़वा सच तो ये भी है कि जब आपने पढ़ा ही नहीं उस विषय पर तो आप उसके आगे तो लिखने की बात भी नहीं कर सकते।

क्योंकि मानव के दिमाग का स्वभाव होता है कि जितना वो पढ़ता है उसका 50% से कम ही दिमाग में याद रख पाता है,और लिखते वक्त तो 20% तक ही लिख पाता है, ऐसे हाल में जब पढ़ना शुन्य होगा तो लेखन में नवाचार असंभव है।

लेखकों को अन्य रचनाकारों को पढ़ना चाहिए ये आदत भी गौण हो गई है। एक अखबार में 10 रचनाएँ 10 लोगों की प्रकाशित हुई उसमें शामिल रचनाकार अपने अतिरिक्त अन्य की रचना पढ़ने में भी समय नहीं खपाना चाहता है। जब हालात ऐसे है तो कोई आपको क्यों पढ़ेगा और फिर आप या अन्य भी क्या बेहतर लिखोंगे ये विचारणीय है।

लेखक बनने से पहले किरदार को जीना होगा, समाज को चिंतन देना होगा, व्यवस्था पर सोचना होगा तब जाकर लेखन पाठकों के मानस पर छपेगा और बाज़ार तक पहुँचेगा अन्यथा गुंजाईश नहीं कि वो साहित्य गौरव बन पाएं।

#डॉ.अर्पण जैन ‘अविचल’

परिचय : डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ इन्दौर (म.प्र.) से खबर हलचल न्यूज के सम्पादक हैं, और पत्रकार होने के साथ-साथ शायर और स्तंभकार भी हैं। श्री जैन ने आंचलिक पत्रकारों पर ‘मेरे आंचलिक पत्रकार’ एवं साझा काव्य संग्रह ‘मातृभाषा एक युगमंच’ आदि पुस्तक भी लिखी है। अविचल ने अपनी कविताओं के माध्यम से समाज में स्त्री की पीड़ा, परिवेश का साहस और व्यवस्थाओं के खिलाफ तंज़ को बखूबी उकेरा है। इन्होंने आलेखों में ज़्यादातर पत्रकारिता का आधार आंचलिक पत्रकारिता को ही ज़्यादा लिखा है। यह मध्यप्रदेश के धार जिले की कुक्षी तहसील में पले-बढ़े और इंदौर को अपना कर्म क्षेत्र बनाया है। बेचलर ऑफ इंजीनियरिंग (कम्प्यूटर  साइंस) करने के बाद एमबीए और एम.जे.की डिग्री हासिल की एवं ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियों’ पर शोध किया है। कई पत्रकार संगठनों में राष्ट्रीय स्तर की ज़िम्मेदारियों से नवाज़े जा चुके अर्पण जैन ‘अविचल’ भारत के २१ राज्यों में अपनी टीम का संचालन कर रहे हैं। पत्रकारों के लिए बनाया गया भारत का पहला सोशल नेटवर्क और पत्रकारिता का विकीपीडिया (www.IndianReporters.com) भी जैन द्वारा ही संचालित किया जा रहा है।लेखक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं तथा देश में हिन्दी भाषा के प्रचार हेतु हस्ताक्षर बदलो अभियान, भाषा समन्वय आदि का संचालन कर रहे हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विहिप के अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष श्री आलोक कुमार का प्रेस वक्तव्य

Tue Jan 29 , 2019
नई दिल्ली | केंद्र सरकार द्वारा राम जन्म भूमि न्यास की 42 एकड़ भूमि को उसे वापस दिए जाने संबंधी केंद्र सरकार की माननीय सर्वोच्च न्यायालय में दी गई प्रार्थना का विश्व हिन्दू परिषद् ने स्वागत किया है.  न्यास ने यह भूमि भगवान श्री राम की जन्मभूमि पर मंदिर हेतु ली थी. […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।