सफलता की गारंटी है जिम्मेदारी का निर्वाह

0 0
Read Time4 Minute, 54 Second
shikhar chandra jain
इन्फोसिस के विशाल सिक्का कहते हैं कि अनिश्चितता से घबराकर कई इंसान नए कदम उठाना बंद कर देते हैं। सफलता पाने वाला व्यक्ति कभी भी अनिश्चितता से नहीं घबराता। करियर में सफलता के लिए आपको नई जिम्मेदारियां लेने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। इससे आपको अनुभव मिलता है जो भविष्य में काफी काम आता है।
भावनाओं पर काबू है जरूरी – अगर आप इमोशन्स पर कंट्रोल करना नहीं जानते हैं तो प्रोफेशनल व पर्सनल लाइफ में जिम्मेदार व्यक्ति नहीं बन सकते। भावनाओं को दबाने के बजाय उन्हें सही शब्दों और कार्यों के माध्यम से अभिव्यक्त करना सीखें। किसी व्यक्ति पर गुस्सा आ रहा है तो उस पर टूट पड़ने के बजाय संयम से काम लेना सही रहता है।
आत्मविश्वास कायम रखें – वह काम करें, जो आपको लगता है कि सही है। लोगों की सोच को अपनाने के बजाय अपनी स्वतंत्र सोच बनाएं। खुद पर विश्वास करें। अपनी तुलना दूसरों के साथन करें। खुद परविश्वास करने से ही मंजिल मिल सकता है। जिम्मेदार व्यक्ति जानता है कि उसको हर समस्या का समाधान खुद ही खोजना है।
फीडबैक का फायदा उठाएं – जिम्मेदार व्यक्ति अपनी आदतों पर गौर करता है और अपनी कमियों  को दूर करने की कोशिश करता है। वह अपने व्यवहार के बारे में दोस्तों और परिजनों के कमेंट्स यानी फीड बैक को ध्यान से सुनता है और खुद में जरूरी बदलाव करता है। अपनी कमियों को दूर करना अच्छी आदत है। इससे जिम्मेदारी का अहसास होता है।
अहसान को चुकाएं भी – कई बार आपने लोगों से अपना पक्ष लेने के लिए कहा होगा। जिम्मेदार व्यक्ति वापस लौटाने में यकीन रखता है औऱ दूसरों की मदद करता है। जरूरी नहीं है कि हमेशा पैसे से मदद की जाए, आप समय देकर या स्किल्स सिखाकर भी मदद कर सकते हैं। किसी का अहसान सिर्फ लेना ही नहीं चाहिए बल्कि समय पर चुकाना भी चाहिए। इससे आगे के रास्ते खुलेंगे।
जिम्मेदारी पूर्ण व्यवहार करें – जिम्मेदार व्यक्ति अपने शब्दों औऱ कार्यों से दूसरों को प्रभावित करता है। उसके चलने, बात करने के अंदाज से पता लग जाता है कि वह जिम्मेदार व्यक्ति है। वह अपने अच्छे गउणों के बारे में सबको बताता है। वह लोगों से उसी तरह से व्यवहार करता है, जैसा व्यवहार वह खुद अपने लिए चाहता है। इस तरह वह कभी परेशान नहीं होता।
लक्ष्य को प्राथमिकता दें – जिम्मेदार व्यक्ति पहले अपना लक्ष्य तय करता है और फिर उसे प्राप्त करने का एक ठोस प्लान बनाता है। वह अपने प्लान के अनुरूप काम करता है औऱ मुश्किलों को दूर करने में जी-जान लगा देता है। वह अपने रोज के लक्ष्यों को पूरा करते हुए जीवन में बड़ा लक्ष्य हासिल करता है। वह हमेशासंतुष्ट रहता है।
विश्वसनीय बनें – आपको विश्वसनीय और आपकी बातों और कार्यों में अंतर नहीं होना चाहिए। गलती होने पर अपनी जिम्मेदारी लेना सीखें। अपनेनिर्णयों से जुड़े परिणामों के लिए सदैव तैयार रहें। गलतियों के लिए किसी अन्य को दोषी ठहराने की कोशिश न करें। ध्यान रहे, आप एक बार सबको ठग सकते हैं लेकिन बार बार सबके साथ गेम नहीं खेल सकते। विश्वसनीयता खत्म होने पर सफलता की राह मुश्किल हो जाएगा।
सामाजिक संबंधों को संवारें – जिम्मेदार व्यक्ति अपने मित्रों, रिश्तेदारों और परिवार के साथ समय गुजारना नहीं भूलता है। वह सब से नियमित रूप से मिलता जुलता है। अगर मिलना संभव नहीं होता, तो वह कॉल करके हाल-चाल पूछता है। उसके सामाजिक व्यवहार से ही उसकी जिम्मेदारी के बारे में पता लगता है।
#शिखर चंद जैन

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कवियों के सरताज

Sat Jul 21 , 2018
जो करते थे शब्दों से प्यार वो कवियों के सरताज रच कर इतिहास चले छोड़ हमारा साथ चलें सुनकर जिनके अल्फाज बढ़ जाता मन में विश्वास अपने शब्दों के जादू से जो करते हर एक दिल पर राज ऐसे कवि थे श्री गोपालदास शांत छवि मधुर मुस्कान सदा याद रखेगा […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।