‘सिस्टम’

0 0
Read Time4 Minute, 6 Second

sandeep

महानगर का प्रत्येक चौराहा व्यस्त, लाईटों से नियंत्रित ट्रेफिक …जैसे ही रेड लाईट होती है,एक साइड की गाड़ियों में ब्रेक लग जाते..तकनीकी ने मनुष्य को यांत्रिक बना दिया है,जिसे लोग सिस्टम कहते हैं। महानगर तो जैसे चलते ही सिस्टम से हैं…एक सिस्टम ये भी है कि,चौराहे पर गाड़ियाँ रुकते ही अख़बार,खिलौने,इत्यादि बेचने वाले गाड़ियों की ओर दौड़ पड़ते हैं…कभी छोटे बच्चे अपनी कमीज निकालकर हाथ में ले शीशे साफ़ करने लगते हैं और एक रूपए के सिक्के के लिए हाथ फैलाने लगते हैं..किसी को दया आ जाए तो शीशा उतार कर उन्हें सिक्का पकड़ा दें,वर्ना गाड़ी तो साफ़ हो ही गई…।
अभी रेड लाईट हुई तो १४-१५ साल की साधारण नैन-नक्श की छरहरी लड़की कार की तरफ दौड़ी..।वह इस कदर गरीब थी कि,शरीर को ढँकने के लिए पूर्ण कपड़े भी नहीं थे। बदन अधिकांश उघड़ा हुआ था..,दुपट्टे की तो कल्पना ही नहीं की जा सकती थी…उसकी स्थिति उसकी गरीबी को बयाँ करने के लिए काफी थी..।
स्लेटी रंग की हौंडा सिटी के शीशे पर उसने दस्तक दी..कला शीशा नीचे सरका..लड़की ने कार में बैठे युवा से याचना भरी दृष्टि से कहा-‘साहब,एक गुलाब खरीद लीजिए न,आज तो एक भी नहीं बिका..’।
युवक ने कला चश्मा नीचे सरकाकर उसको ऊपर से नीचे तक भरपूर निहारा..थोड़ी गर्दन शीशे से बाहर निकाली ,बोला-‘ऐसी बात है,चलो हम सारे फूल खरीद लेते हैं ..एक काम करो..फूल गाड़ी में पीछे रख दो..’।
‘जी बाबु जी’।
‘कितने पैसे हुए’?
‘बाबूजी ३०० सौ रूपए …’
‘अरे, मेरा पर्स पास ही मेरे शो-रूम पर है..तुम गाड़ी में बैठो…मैं तुम्हे वहां से पैसे दे देता हूँ।’
लड़की खुश थी कि,उसके सरे फूल बिक गए॥उसने खिड़की खोली और गाड़ी में बैठ गयी…उसे लगा आज सारे दिन धुप में नहीं भटकना पड़ेगा …वह सोचने लगी -“बाबूजी कितने अच्छे हैं..उन्होंने उसे गाड़ी में भी बैठाया है..आज तक तो लोग उसे गाड़ी छूने भी नहीं देते थे…’
लाईट के ग्रीन होते ही हौंडा-सिटी ने रफ़्तार पकड़ ली थी..। वह बेचारी बेबस लड़की फिर कभी उस चौराहे पर दिखाई नहीं दी…लेकिन,रेड लाइट पर गाड़ियों के रुकने और ग्रीन होने पर स्पीड पकड़ने का सिस्टम जारी है |

परिचय : 1975 में दुनिया में आने वाले संदीप तोमर गंगधाडी जिला मुज़फ्फरनगर(उत्तर प्रदेश ) से वास्ता रखते हैं एमएससी(गणित), एमए (समाजशास्त्र व भूगोल) और एमफिल (शिक्षाशास्त्र) भी कर चुके श्री तोमर कविता,कहानी,लघुकथा तथा आलोचना की विधा में अधिक लिखते हैं। आपकी प्रकाशित पुस्तकों में ‘सच के आसपास (कविता संग्रह)’,’टुकड़ा-टुकड़ा परछाई(कहानी संग्रह)’उल्लेखनीय है। साथ ही शिक्षा और समाज(लेखों का संकलन शोध प्रबंध),कामरेड संजय (लघु कथा),’महक अभी बाकी है’ (सम्पादित काव्य संग्रह), ‘प्रारंभ’ (साझा काव्य संग्रह),’मुक्ति (साझा काव्य संग्रह)’ भी आपकी लेखनी की पहचान है। वर्तमान में आप नई दिल्ली के उत्तम नगर में रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जीवन दर्शन..

Mon Feb 27 , 2017
ये कच्ची माटी की काया, माया कोई जान न पाया। क्यों होता है कब होता है, अब होता है तब होता है। जो होता है जब होता है, कुदरत का करतब होता है। ईश्वर अल्लाह’ रब होता है, भगवन मौला सब होता है। मानव तो मानव होता है, डम डम […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।