दिमाग में सिर्फ अंग्रेजी और रासायनिक ही

0 0
Read Time8 Minute, 5 Second
baldva
तथ्यों के अनुसार १८५८ में इंडियन एजुकेशन एक्ट बना,जिसको लॉर्ड मैकाले ने बनाया। इसे बनाने के पूर्व १८२३ में थॉमस मुन्द्रो और लिटेनर ने  एक सर्वेक्षण किया। सर्वे के अनुसार मुन्द्रो जिसने दक्षिण भारत का सर्वे किया १०० फीसदी साक्षरता थी (और पूरे भारत में सिर्फ जैविक पदार्थ खाते और देशी गाय के दूध-घी का इस्तेमाल करते थे,क्योंकि उस समय रासायनिक याने अंग्रेजी खाद नहीं थी, न ही अंग्रेजी याने जर्सी गाय।) और लिटेनर जिसने उत्तर भारत का सर्वे किया था,९७ प्रतिशत साक्षरता थी। मतलब भारतीय उस समय भी करीब-करीब सत्प्रतिशत साक्षर थे। तब भारतीयों का अध्ययन गुरुकुल के माध्यम से होता था। गुरुकुल में १८ विषयों को पढ़ाया जाता था और वहां रहना पड़ता था। सुबह जल्दी उठने के नियम के कारण व्यायाम होता था और सूर्योदय-सूर्यास्त के समय गोबर के कंडे में घी(घी गाय का होता था हर घर और गुरुकुल में सिर्फ गाय पालन होता था।) के साथ अक्षत की आहूति दी जाती थी। ये कार्य वायुमंडल की शुद्वि के लिएकिया जाता था। मतलब पर्यावरण का ध्यान भी रखा जाता था,साथ ही खेती का कार्य भी करना पड़ता था। तब खेती सिर्फ गोबर खाद से होती थी,यानि सिर्फ जैविक स्वाद के साथ उपचार भी खाने से होता था। बीमारी कम और बीमारी में भी सिर्फ जड़ी-बूटी,जो भी एक प्रकार की जेविक खेती थी,जिस कारण आदमी सर्वगुण सम्पन्न होता था।
उस समय भारत में करीब ७.३२ लाख गुरुकुल और करीब ७.५० लाख गांव थे।  यानि करीब हर जगह पढ़ने की व्यवस्था थी,और गुरुकुलों को चलाने की ज़िमेदारी समाज उठाता था (और अध्ययन सबका निशुल्क तथा समान होता था),सिर्फ  पूर्ण रूप से सरकार पर निर्भर नहीं होता था।  समाज के लोग,जिसमें सभी जाति के लोग शामिल हैं, इसका खर्च उठाते थे।
एक सर्वे के अनुसार मैकाले जिसने भारतीय शिक्षा अधिनियम बनाया,उसने  अपने पिता और शासन को लिखा-अगर भारतीय गुरुकुलों को खत्म नहीं किया तो इन पर शासन करने में दिक्कत होगी। अगर हम यहाँ से चले भी जाएं,और अंग्रेजियत कायम रखना या भारतीय को शरीर से भारतीय और दिमाग से अँग्रेज बनाना है तो गुरुकुल ध्वस्त करने के लिए यह अधिनियम लागू करना चाहिए,और भारतीयों की शिक्षा ऐसी है,जिसमें साधारण बुद्धि की शिक्षा भी अपने-आप आती है,जो आगे बढ़ने के लिए अति आवश्यक है। इसको खत्म करने के लिए यहाँ के शिक्षा तंत्र को पूर्ण रूप से खत्म करना होगा। गाय को खत्म करके गोबर खाद के स्थान पर अंग्रेजी खाद यानि  रासायनिक खाद धीरे-धीरे प्रयोग करवाना शुरू करें,जिससे भारतीय साधारण बुद्धिरहित,बीमार और दिमाग से क्षीण होंगे। इससे जड़ी-बूटी के स्थान पर अपनी अंग्रेजी दवाइयों  का चलन होगा,और आदमी सिर्फ शारीरिक रूप से ठीक होगा। वह दिमागी तौर पर बीमार  होगा और आपस में लड़ते रहेगे। शिक्षा और खानपान पर इस बात और सर्वे को मानते हुऐ यह अधिनियम लागू हुआ। इसी के तहत गुरुकुलों को जलाया,ध्वस्त किया गया। फिर धीरे-धीरे खेती  में रासायनिक और कीटनाशक का प्रयोग करवाया गया। उसने लिखा कि,जिस प्रकार खेत में नई फसल उगाने के पहले हांकना पड़ता है,उसी प्रकार यहाँ के शक्तिशाली शिक्षा के तंत्र को हांकना होगा। मतलब पूर्ण रूप से शिक्षा और खेती को बदलना होगा,जिसके प्रमाण इतिहास में मिलेंगे।
इस गुरुकुल नियम को बदलने की शुरुवात कलकत्ता में पहले कॉन्वेंट स्कूल (जो मुफ्त कहलाता था ) में और फिर विश्वविद्यालय के रूप में हुई। फिर भारतीय अंग्रेजी के गुलाम होते गए और अपनी मातृभाषा को भूलते गए।दरअसल,अंग्रेजी एक सम्पन्न नहीं,दरिद्र भाषा है,किन्तु उन्होंने ऐसा शिक्षा और खानपान तंत्र बदला कि,हम अपनी मातृभाषा को भूल गए। हमने अपनी जो संस्कृति भूली है,उसके भयंकर बुरे या दुष्परिणाम आए हैं,जिनकी भरपाई बहुत मुश्किल है। आज इस देश में मेहनतकश किसान चुंगी नाका देता है और गुंडा यानि नेता(जो कामचोर और बलात्कार और व्यभिचार को संचालित करता है।)दिनभर किसानों के नाम का रोना रोकर देश का पैसा खा जाता है,को नाका मुफ्त है।
सीधी-सी बात है कि,आज अगर भारतीयों को आगे बढ़ना और ख़ुशहाल होना है तो शिक्षा के पुराने यानि बिना आरक्षण के निःशुल्क शिक्षा और खानपान के जैविक तरीके क़ो फिर से अपनाना पड़ेगा,वर्ना हम लार्ड मैकाले के अनुसार शारीरिक रूप से भारतीय और दिमागी तौर पर अंग्रेज यानि गुलाम रहेंगे। अपनी भाषा,शिक्षा और खानपान के क्रम में किसी की नक़ल नहीं करें,  सिर्फ वक्त के साथ आवश्यक सुधार
कीजिए। अपने से बड़े का आदर करें, गैरों की गुलामी न करें। तभी भारत दुनिया का सबसे अच्छा देश बनकर पुनः अपनी पुराने स्वरूप में आ सकेगा।

                                                           #शिवरतन बल्दवा

परिचय : जैविक खेती कॊ अपनाकर सत्संग कॊ जीवन का आधार मानने वाले शिवरतन बल्दवा जैविक किसान हैं, तो पत्रकारिता भी इनका शौक है। मध्यप्रदेश की औधोगिक राजधानी इंदौर में ही रिंग रोड के करीब तीन इमली में आपका निवास है। आप कॉलेज टाइम से लेखन में अग्रणी हैं और कॉलेज में वाद-विवाद स्पर्धाओं में शामिल होकर नाट्य अभिनय में भी हाथ आजमाया है। सामाजिक स्तर पर भी नाट्य इत्यादि में सर्टिफिकेट व इनाम प्राप्त किए हैं। लेखन कार्य के साथ ही जैविक खेती में इनकी विशेष रूचि है। घूमने के विशेष शौकीन श्री बल्दवा अब तक पूरा भारत भ्रमण कर चुके हैं तो सारे धाम ज्योतिर्लिंगों के दर्शन भी कई बार कर चुके हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बस्ता

Wed Dec 6 , 2017
भाग-१ बस्ता,जिसे अँग्रेज़ी में बैग और हिंदी में थैला बोलते है,पर मुझे बस्ता बोलना पसंद है,क्योंकि जब छोटे थे,शाला जाते थे तो इसे बस्ता बोलते थे। पता है ये बड़े काम की चीज था,तब भी और अब भी। बड़े होते गए और बस्ते बदलते गए। कई बार मार भी खाई […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।